फ़ोन की दुनिया आइफोन मचाएगा तहलका

 

• एप्पल ने लॉन्च किया आईफोन 16, आईफोन 16 प्लस, आईफोन 16 प्रो और आईफोन 16 प्रो मैक्स 

• एप्पल ने भारत में आइफोन और आइफोन 16 प्रो फोन लॉन्च कर दिया हैं

• आइफोन 16 की कीमत 79,900 रुपये से शुरू होती है

एनई न्यूज भारत, सिलीगुड़ी: 16 और आइफोन 16 प्रो फोन, जो कल रात स्टीव जॉब्स थिएटर में एप्पल के ग्लोटाइम इवेंट में लॉन्च हुए, इस दृष्टिकोण का उदाहरण हैं। जैसा कि मैंने उन्हें डेमो ज़ोन में देखा और संक्षेप में, बहुत संक्षेप में उनका उपयोग किया, आइफोन 16 और आइफोन 16 प्रो वे बिल्कुल अलग नहीं दिखते हैं। फिर भी, ये कुछ महत्वपूर्ण अपग्रेड वाले फ़ोन हैं जैसा कि मैंने अक्सर यहां इन पन्नों पर लिखा है, एप्पल कठोर कदम नहीं उठाता है। यदि यह एक पूरी तरह से अलग उत्पाद पेश नहीं कर रहा है, तो ज्यादातर समय - हालांकि अपवाद हैं - यह अपने उत्पादों में बदलाव और सुधार करता है और सूक्ष्म लेकिन महत्वपूर्ण बदलाव करता है। आइफोन 16 प्रो में अब बड़ी स्क्रीन हैं आइफोन 

सबसे पहले, क्या नहीं बदला है. अगर मैं आइफोन 15 फोन से तुलना करूं तो आइफोन 16 और आइफोन 16 प्रो लुक और डिज़ाइन के मामले में ज्यादा बदले हुए नहीं लगते हैं। समान सपाट किनारे, समान एल्यूमीनियम और टाइटेनियम फ्रेम, स्क्रीन और पीठ दोनों पर समान सिरेमिक ढाल। जब अंतर कुछ होते हैं, तो वे दिखने और अनुभव के मामले में काफी मामूली होते हैं। आइफोन 16 में अब लंबवत स्टैक्ड कैमरा लेंस हैं, इसलिए जब फोन को लैंडस्केप मोड में रखा जाता है और उसके कैमरे का उपयोग वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है, तो दोनों लेंस स्थानिक फुटेज कैप्चर करने के लिए एक साथ काम कर सकते हैं। 

आइफोन 16 में दो नए बटन भी मिलते हैं - एक्शन बटन, जो पहले प्रो मॉडल पर उपलब्ध था। और कैमरा बटन एप्पल इसे कैमरा कंट्रोल कह रहा है - जो सभी आइफोन 16 फोन के लिए नया है। स्क्रीन का आकार और रिज़ॉल्यूशन समान है, हालांकि ऐप्पल का कहना है कि सामने की तरफ सिरेमिक शील्ड अब एंड्रॉइड फोन निर्माताओं द्वारा उपयोग की जाने वाली क्षमता से 2 गुना अधिक मजबूत है और ऐप्पल द्वारा पहले इस्तेमाल की जाने वाली स्क्रीन की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक मजबूत है।

तो, लुक और फील के मामले में आइफोन 16 उतना ही अच्छा पुराना आइफोन है। हालाँकि, अंदर दो बड़े बदलाव हैं: एक, आइफोन 16 में 8GB रैम है। संभवतः एप्पल इंटेलिजेंस उर्फ एप्पल के जेनरेटिव एआई टूल को चलाने के लिए फ़ोन को इसकी आवश्यकता होती है। और दो, फोन A18 चिपसेट द्वारा संचालित है, जो A16 चिपसेट की तुलना में सामान्य कंप्यूटिंग में 30 प्रतिशत तेज और ग्राफिक्स वर्कलोड में 40 प्रतिशत तेज है। एप्पल का कहना है कि आइफोन 16 बेहतर कूलिंग के साथ आता है, जिससे निरंतर प्रदर्शन में मदद मिलेगी। जबकि हमें आइफोन 16 के प्रदर्शन के बारे में तब पता चलेगा जब हम - और सामान्य रूप से उपयोगकर्ता - फोन का उपयोग करना शुरू करेंगे, एप्पल ने बताया कि यह गेम्स में रे ट्रेसिंग का समर्थन करता है। अब, किरण अनुरेखण एक कठिन कार्यभार है और यदि कोई चिपसेट इसका समर्थन कर सकता है तो यह मान लेना काफी सुरक्षित है कि यह एक तेज़ चिपसेट है। 

एप्पल ने इस बात पर भी प्रकाश डाला है कि कैसे आइफोन 16 में रियर कैमरा सिस्टम अब मैक्रो से 2X तक ज़ूम स्तर का समर्थन करता है, हालाँकि कोई टेलीफोटो लेंस नहीं है। इसके बजाय, अपने ज़ूम के लिए एप्पल उन्हीं क्रॉपिंग और सॉफ़्टवेयर ट्रिक्स का उपयोग कर रहा है जो गूगल पिक्सल 9 में उपयोग करता है। फिर, यह कुछ ऐसा है जिसे हम पूर्ण समीक्षा में विस्तार से देखेंगे। आइफोन 16 के साथ दूसरा बड़ा बदलाव इसके नए रंग हैं। जैसे ही मैंने उन्हें डेमो ज़ोन में देखा, जो मुझे बेहद पसंद आया वह अल्ट्रामरीन था। लेकिन मैं मान रहा हूं कि चैती और गुलाबी रंग भी उपयोगकर्ताओं के बीच लोकप्रिय साबित होंगे।

इस बीच, आइफोन 16 Pro में वही कैमरा मॉड्यूल है जो हमने पिछले प्रो फोन में देखा था। लेकिन इसके डिज़ाइन और लुक के मामले में, बदलाव पहले से कहीं अधिक हैं। स्क्रीन बड़ी हैं. हालाँकि साइज़ कुछ खास नहीं है. यह कुछ ऐसा है जो एप्पल स्क्रीन के चारों ओर बेज़ेल्स को कम करके कर रहा है। आइफोन 16 प्रो मैक्स में अब 6.9-इंच की स्क्रीन है। यह आइफोन 15 प्रो मैक्स से थोड़ा भारी भी है। आइफोन 16 प्रो में 6.3 इंच की स्क्रीन है। 16 प्रो में कैमरा कंट्रोल बटन भी मिलता है, जो एक अन्य भौतिक तत्व है जो इसे आईफोन 15 प्रो फोन से अलग बनाता है। और फिर नया रंग है रेगिस्तानी टाइटेनियम। यह सोना नहीं है, या सोने की तरह तेज़ है। यह एक हल्का हल्का रंग है, जो रेत जैसा दिखता है उसके करीब है। हालाँकि रेगिस्तानी टाइटेनियम के प्रशंसक होंगे, लेकिन मुझे लगता है कि प्राकृतिक टाइटेनियम अपने ब्रश लुक के साथ सबसे अच्छा दिखने वाला आइफोन बना हुआ है। अपनी रूपरेखा, आकार और आकार के संदर्भ में, 16 प्रो फोन अपने पूर्ववर्तियों के समान दिखते हैं। हमेशा की तरह, आइफोन प्रो फ़ोन बाज़ार में सर्वश्रेष्ठ निर्मित फ़ोन बने हुए हैं। शिल्प कौशल और सामग्री - कठिन सिरेमिक परतें और टाइटेनियम ग्रेड 5 फ्रेम - अतुलनीय बने हुए हैं। 

आइफोन 16 की तरह, आइफोन 16 प्रो में भी कुछ आंतरिक अपग्रेड हैं। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण ए18 प्रो चिपसेट है, जो मेरा मानना है कि उसी आर्किटेक्चर पर आधारित है जिसे हमने पहली बार नए आईपैड के अंदर एम4 चिप्स में देखा था। M4 हर तरह से शानदार है इसलिए मुझे लगता है कि A18 Pro भी एक प्रभावशाली चिपसेट होगा। यह संभवतः अधिक ऊर्जा कुशल भी है, जिसे एप्पल ने यह उल्लेख करते हुए उजागर किया है कि आइफोन 16 प्रो मैक्स की बैटरी को सामान्य उपयोग के तहत 33 घंटे तक चलने के लिए रेट किया गया है। यह एक जबरदस्त दावा है, लेकिन हम इसकी भी दोबारा जांच करेंगे क्योंकि बाजार में आने के बाद हमने फोन का इस्तेमाल किया था।

एप्पल इंटेलिजेंस के लिए एक जगह

इस साल आइफोन 16 फोन की दो बड़ी विशेषताएं एप्पल इंटेलिजेंस और कैमरा कंट्रोल हैं। अपने संक्षिप्त उपयोग में, मैंने आइफोन 16 और आइफोन 16 प्रो में कैमरा नियंत्रण को कुछ ऐसा पाया जो अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली है, लेकिन इसे पूरी तरह से उपयोग करने से पहले उपयोगकर्ताओं को थोड़ा प्रयास करने की भी आवश्यकता हो सकती है। आप देखिए, कैमरा ऐप खोलने और फोटो क्लिक करने के लिए यह कोई साधारण बटन नहीं है। यह मल्टीपल टच जेस्चर को सपोर्ट करता है और इसमें मल्टी-क्लिक मैकेनिज्म है। सिंगल क्लिक, डबल-क्लिक, इसकी स्पर्श सतह पर ऊपर की ओर स्वाइप करें, या नीचे की ओर स्वाइप करें - ये सभी एक या दो अलग-अलग कैमरा सुविधाओं को सक्षम करते हैं। सभी उपयोगकर्ता कैमरा कंट्रोल बटन पर इतनी अच्छी तरह से महारत हासिल नहीं कर पाएंगे, लेकिन जो ऐसा करेंगे उन्हें अत्यधिक इनाम मिलेगा। 

इस साल आइफोन 16 की दूसरी बड़ी कहानी एप्पल इंटेलिजेंस है। हालाँकि, इस समय यह कार्य प्रगति पर है। सुविधाएँ निश्चित रूप से प्रभावशाली हैं - तुरंत इमोजी बनाना या आइफोन कैमरे के माध्यम से विज़ुअल इंटेलिजेंस का उपयोग करके AI को आपके लिए दुनिया को डिकोड करने देना - लेकिन वे अगले सप्ताह नहीं आएंगे जब आइफोन 16 फोन उपलब्ध होंगे। इसके बजाय, कुछ ऐप्पल इंटेलिजेंस फ़ीचर अगले महीने एक नए बीटा अपडेट के साथ आएंगे, जबकि कुछ केवल इस साल के अंत में या अगले साल की शुरुआत में आएंगे।

जैसा कि मैंने शुरुआत में नोट किया था, एप्पल शायद ही कभी कठोर कदम उठाता है। यह आइफोन 16 उपकरणों के साथ पहले से कहीं अधिक सच है। वे उस डिज़ाइन भाषा की निरंतरता हैं जिसे एप्पल ने कुछ साल पहले शुरू किया था। लेकिन यहां एक महत्वपूर्ण बात है जिसे मैं नोट करना चाहता हूं एप्पल आईफोन साधारण दिखते हैं क्योंकि हम उनके आदी हो गए हैं। क्योंकि अगर आप उन्हें नए सिरे से देखेंगे, तो आपको एहसास होगा कि फोन 16 और आईफोन 16 प्रो बेजोड़ निर्माण गुणवत्ता और डिजाइन में परिष्कृतता वाले फोन हैं, जिनकी तुलना पुराने आईफोन के अलावा कोई अन्य फोन नहीं कर सकता है। स्क्रीन और कैमरा सिस्टम सहित हार्डवेयर, शीर्ष पायदान का दिखता है। उनके A18 और A18 प्रो चिपसेट में कच्ची शक्ति की हास्यास्पद मात्रा है। फिर, यदि चिपसेट आपको प्रभावित नहीं करता है तो इसका कारण यह है कि A17 प्रो या A16 कोई सुस्त नहीं थे।

कुछ बड़े धमाके के बजाय, आईफोन 16 और आइफोन 16 प्रो के साथ एप्पल वही कर रहा है जो उसने पिछले कुछ वर्षों में अक्सर किया है: किसी उत्पाद को पूर्णता के लिए परिष्कृत करना। और आईफोन 15 फ़ोन उपयोगकर्ताओं को यह उतना आकर्षक नहीं लग सकता है, मुझे लगता है कि जो लोग अभी भी पुराने आइफोन जैसे आइफोन 13 या उससे पुराने आइफोन का उपयोग कर रहे हैं, वे इसकी बहुत सराहना करेंगे।