4.32 करोड़ का सोना जप्त

 

• सोना तस्करों ने बीएसएफ जवान पर किया जानलेवा हमला 

• बीएसएफ ने जवाबी कार्रवाही करते हुए 6 किलो सोना को किया जप्त 

• बीएसएफ के 32वीं वाहिनी के सतर्क जवानों को मिली कामयाबी

    आकाश शुक्ल 

एनई न्यूज भारत,नदिया: पश्चिम बंगाल के अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ दक्षिण बंगाल के सीमा क्षेत्र के अन्तर्गत सीमा चौकी विजयपुर में बीएसएफ 32वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने दक्षिण बंगाल के नदिया जिले के सीमावर्ती इलाके से 22 सोने का बिस्किट,8 सोने की ईंटे और 1 सोने का छोटा टुकड़े को किया जब्त। रक्षाबंधन पर्व पर तस्करों ने फायदा उठाते हुए , तस्करो ने बीएसएफके जवान पर तेजधार हथियार से अचानक हमला कर दिया और सोने की बड़ी खेप को पार करने की योजना बनाई थी। मगर बीएसएफ के सतर्क जवान ने आत्मरक्षा की जवाबी कार्रवाही में फायर किया और तस्करी को किया नाकाम। फायर की आवाज सुनते ही तस्करो सोने को वही छोड़ नौ दो ग्यारह हो गए। जप्त किए गए सोने का कुल वजन 6 किलो है और इसका अनुमानित बाजारी कीमत 4,31,63,400/- रुपए है। 

बीएसएफ दक्षिण बंगाल सीमान्त के प्रवक्ता डीआईजी ए.के आर्य, के अनुसार 19 अगस्त को सीमा चौकी विजयपुर, 32वीं वाहिनी में पहली शिफ्ट की ड्यूटी के दौरान जवान ने केले के बगीचे से सटे एक बांस के बगीचे में एक संदिग्ध व्यक्ति को साइकिल पकड़े हुए अपनी ओर आते देखा। जब जवान ने संदिग्ध व्यक्ति को जांच करने के लिए कहने पर व्यक्ति ने जवान के साथ गाली-गलौज शुरू कर दिया,जिस पर जवान ने उसे दबोच लिया। तलाशी के दौरान संदिग्ध व्यक्ति की कमर पर कुछ लपेटा और कसकर बंधा हुआ था जिसमें कुछ कठोर और भारी सामान था। इस दौरान सदिग्ध ने जवानो के साथ हाथापाई शुरू कर दिया जिसके दौरान उसकी कमर से बंधा सामान नीचे गिर गया। और अचानक से संदिग्ध ने तेजधार वाले हतियार से जवान पर घातक वार किया। इस हमले में जवान बाल-बाल बचा और दाह के वार से उसके बाएं कंधे के पास शर्ट में एक लंबा चीरा लग गया। अपने बचाव में जवान ने संदिग्ध की तरफ एक राउंड फायर किया, जो संदिग्ध को नहीं लगा और घने बांस के झुरमुटों का फ़ायदा उठाकर सुरक्षित भागने में कामयाब हुआ। तभी बाकी जवान भी बचाओ के लिए मौके पर पहुंच गए। मौके की तलाशी के बाद कपडे की बेल्ट से 22 सोने के बिस्कुट, 08 सोने की ईंटे व 1 सोने का छोटा टुकड़ा बरामद हुआ। 

जप्त सोने को कानूनी कार्रवाई के लिए डीआरआई कोलकाता को सौंप दिया गया है। 

बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमांत के जनसंपर्क अधिकारी डीआईजी, ए.के. आर्य, ने बताया बीएसएफ कर्मियों द्वारा सफल ऑपरेशन पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने तस्करी गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए बीएसएफ की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने सीमावर्ती निवासियों से आग्रह किया कि सोने की तस्करी से संबंधित किसी भी प्रकार की सूचना बीएसएफ की सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419 पर या 9903472227 पर व्हाट्सएप मैसेज या वॉयस मैसेज के माध्यम से दें। पुख्ता सूचना देने पर उचित इनाम दिया जाएगा तथा सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।