बंग्लादेश में मचा गदर, बीएसएफ के डीजी सीमा का जायजा लेने पहुंचे बंगाल

• डीजी और एडीजी ने किया सुंदरबन का दौरा,अंतर्राष्ट्रीय सीमा के सुरक्षा की समीक्षा की

• बीएसएफ के डीजी दलजीत सिंह चौधरी व एडीजी पूर्वी कमान रवि गांधी सुंदरवन में सीमा का किया निरीक्षण

एनई न्यूज भारत,कोलकाता: बांग्लादेश में चल रहे छात्र विरोध प्रदर्शन में आज बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा देकर देश छोड़ दिया। बंगलादेश में मचै गदर के बीच भारत में भारत-बांग्लादेश सभी अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर हाई अलर्ट जारी कर दिया, वहीं बीएसएफ के महानिदेशक दलजीत सिंह चौधरी और पूर्वी कमान के अतिरिक्त महानिदेशक रवि गांधी और दक्षिण बंगाल के महानिरीक्षक मनिंदर प्रताप सिंह के साथ उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा और पश्चिम बंगाल के सुंदरबन क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण दौरा किया। इस दौरे का उद्देश्य इन महत्वपूर्ण सीमा क्षेत्रों में बीएसएफ की परिचालन तैयारियों और रणनीतिक तैनाती की समीक्षा करना था ।

दलजीत सिंह चौधरी, डीजी एसएसबी ने 3 अगस्त को ही बीएसएफ के डीजी का अतिरिक्त कार्यभार संभाला है और उनका सबसे पहला महत्वपूर्ण आधिकारिक दौरा पश्चिम बंगाल में भारत बांग्लादेश सीमा पर है। बांग्लादेश में बदले हुए हालात के मदद्देनज़र रखते हुए बीएसएफ ने भारत बांग्लादेश सीमा पर अलर्ट जारी कर दिया है और सीमा पर जवानों की संख्या में भी इजाफा किया गया है। 

यह दौरा दक्षिण बंगाल सीमान्त मुख्यालय में एडीजी पूर्वी कमान बीएसएफ रवि गांधी द्वारा पूर्वी कमांड की विस्तृत ब्रीफिंग के साथ शुरू हुआ। ब्रीफिंग में पूर्वी कमांड की वाहिनीयों के रणनीतिक परिदृश्य और संचालन को शामिल किया गया, जिसमें महानिदेशक को संवेदनशील अंतरराष्ट्रीय सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा बनाए रखने में बीएसएफ की भूमिका पर विस्तृत जानकारी से अवगत कराया गया।ब्रीफिंग के बाद, डीजी बीएसएफ, रवि गांधी व अन्य अधिकारियों के साथ धमाखाली के लिए रवाना हुए। यहां 118वीं वाहिनी के कमांडेंट ने डीजी बीएसएफ के साथ टी जंक्शन पर तैनात फ्लोटिंग बीओपी के रास्ते मे बांग्लादेश के साथ बटालियन की जल सीमा क्षेत्र की जिम्मेदारियों का विस्तृत विवरण दिया। जिसमे वर्षा वन व जल-प्रधान इलाके की अनूठी चुनौतियों और तस्करी तथा अवैध क्रॉसिंग सहित सीमा अपराधों से निपटने के लिए लागू किए गए प्रभावी उपायों पर जोर दिया गया। और दौर के आखिरी में घने वर्षावन वाले सुंदरबन में स्थित चौकी का दौरा किया। 

डीजी बीएसएफ का दौरा भारत की सीमाओं की सुरक्षा, क्षेत्र में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने में बीएसएफ के समर्पण और सतर्कता को उजागर करता है। सुंदरबन और उत्तर 24 परगना में बीएसएफ के चल रहे प्रयास अंतरराष्ट्रीय अपराधों को रोकने और राष्ट्र की संप्रभुता को बनाए रखने में महत्वपूर्ण हैं।