सिंडिकेट राज पर बंगाल जीएसटी फेल, यूपी ने कसी नकेल

• सुपारी के अवैध कारोबारियों के खिलाफ यूपी जीएसटी ने कसी कमर

• उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर, गाजियाबाद और इलाहाबाद में 13 से अधिक सुपारी की गाड़ी हुई जब्त

एनई न्यूज भारत,गोरखपुर

उत्तर बंगाल के रास्ते सिलीगुड़ी होते हुए दूसरे राज्यों में सुपारी का अवैध व्यापार करने वाले व्यवसायियों को यहां के सिंडिकेट लाइन के भीतर ही रह कर काम करना पड़ता है। जिसके कारण खासकर सुपारी की अवैध गाड़ियों पर नकेल कसने में बंगाल की जीएसटी व सीजीएसटी नाकाम रही। वहीं, असम की सीमा अलीपुरदुआर से लेकर दालखोला के बीच चाहे एसजीएसटी, सीजीएसटी, कस्टम और पुलिस से बड़े ही आसानी से पार हो रहा है। वहीं दूसरी ओर यह भी आरोप है कि इसी सिंड‌िकेट के इशारे पर काम करने वाले सुपारी के अधिकतर कारोबारी एक तरफ जहां फेक बिल पर गाड़ी पार करवाते हैं वहीं दूसरी ओर अधिकतर गाड़ियां बिना चालान के बंगाल की सीमा को धड़ल्ले से पार कर निकल जाती हैं। सिंडिकेट के इस काले कारोबार से बंगाल सरकार को प्रत्येक माह करीब हजारों करोड़ के टैक्स का चूना लगता है। वहीं दूसरी ओर सुपारी के इस काले कारोबार पर उत्तर प्रदेश की जीएसटी विभाग ने कड़ी कार्रवाई की है। इस कार्रवाई के तहत जीएसटी बुलंदशहर के सचल दस्ते ने दो माह में 8 गाड़ियों को पकड़ा है जबकि इलाहाबाद, मुरादाबाद और गाजियाबाद की जीएसटी ने करीब दो दर्जन से अधिक सुपारी की गाड़ियों को पकड़ कर 100% जुर्माना वसूल कर छोड़ा है। बावजूद इसके अभी तक 13 सुपारी की गाड़ियों को वेरीफिकेशन के लिए रोका गया है। वहीं, दूसरी ओर कानपुर व दिल्ली से आने वाले पान मसाला की गाड़ियों पर भी भारी जुर्माना वसूल किया जा रहा है। जिसके कारण पान मसाला और सुपारी के कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है।

इन गाड़ियों से 100% जुर्माना वसूला जायेगा

उत्तर प्रदेश के वि‌भिन्न शहरों में पकड़ी गाड़ियां जो यूपी जीएसटी के पास हैं। पीबी 06, बीएच-5657,यूपी 67-टी 9275, आरजे04-जीबी 6838, आरजे 19-जीएफ 6425, यूपी 15-डीटी 4155, यूपी 15-एचटी 1365, आरजे 39-जीए 7422, यूपी 39-जीएस 3222 इन गाड़ियों से 100% जुर्माना वसूला जायेगा जबकि यूपी14 जीटी 7687 यह गाड़ी लखनऊ में पकड़ी गई है और बनारस में पकड़ी गई गाड़ियों में आरजे 19-जीएफ, 9128, आरजे 19-जीजे, 1613 शामिल हैं।

मालूम हो कि सभी तरह के सुपारी और पान मसाला की गाड़ियों को सिलीगुड़ी के रास्ते होकर गुजरना होता है, लेकिन सिंडिकेट के दबाव में बंगाल की जीएसटी, सीजीएसटी, कस्टम और पुलिस पूरी तरह से खामोश है। जिससे राज्य सरकार को हर माह करोड़ाें रुपये के टैक्स का नुकसान हो रहा है। 

यूपी जीएसटी बुलंदशहर ने खासकर सुपारी समेत अवैध रूप से फेक बिल पर टैक्स चोरी करने वाले व्यापारियों को कतई बख्शेगी नहीं। इसके लिए यूपी जीएसटी सचल दल के साथ कई टीमों को तैनात किया गया है जिसके कारण अवैध रूप से कर चोरी करने वालों पर नकेल कसी जा रही है। खासकर गुटखा और सुपारी के कारोबारियों पर विभाग की पैनी नजर है।

विवेक कुमार सिंह, ज्वाइंट कमिश्नर

एसआईबी, बुलंदशहर, यूपी

 

सुपारी या अवैध बिल पर कारोबार करने वालों के खिलाफ बुलंदशहर जीएसटी विभाग ने पूरी तरह कमर कस ली है। हर हाल में फेक बिल या सरकार के कर चोरी करने वाली गाड़ियों को बख्शा नहीं जायेगा। हालांकि बुलंदशहर जीएसटी ने पिछले माह जून में 4 और जुलाई 24 में 4 गाड़ियों को पकड़ा है।

प्रभाकर मिश्रा, एसी सचल दल प्रभारी

बुलंदशहर, यूपी