ड्यूटी पर तैनात बीएसएफ जवानों पर जानलेवा हमला

• मवेशी तस्करी को रोकने के लिए बीएसएफ जवान पर हमला 

• बांग्लादेशी तस्कर अक्सर बीएसएफ जवानों पर हमला करते हैं: बीएसएफ प्रवक्ता 

एनई न्यूज भारत,नदिया: दक्षिण बंगाल के अंतरास्ट्रीय सीमा क्षेत्र के अंतर्गत भारत बांग्लादेशी सीमा पर मवेशी तस्करों ने बीती रात ड्यूटी पर तैनात बीएसएफ जवानों पर हमला कर दिया। जिससे एक बीएसएफ जवान गंभीर रूप से घायल है। तस्करी रोकने के लिए बीएसएफ जवानों के लगातार प्रयासों से हताश तस्करों ने भारत-बांग्लादेश सीमा के पास इस घटना को अंजाम दिया। यह हमला 10 जून को करीब देर रात 10 बज के 45 मिनट पर हुआ, जब ड्यूटी प्वाइंट पर तैनात एक सतर्क बीएसएफ जवान ने बांग्लादेश से भारत में अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने की कोशिश कर रहे 6-7 तस्करों की संदिग्ध गतिविधियों को रोकने की कोशिश की।

मिली सूचना के अनुसार, 10 जून को करीब देर रात 10:45 बजे जब थर्मल इमेजर (एचएचटीआई) के साथ ड्यूटी पर तैनात जवान ने सीमा पार करने की कोशिश कर रहे 6-7 लोगों को संदिग्ध हरकत देखी, तो उसने तुरंत अपने नजदीकी जवान को घुसपैठ के बारे में सतर्क कर दिया। इसी बीच, धारदार हथियारों और वायर कटर से लैस 03 से 04 बांग्लादेशी तस्करों ने इंप्रोवाइज्ड बाड़ को काट कर बॉर्डर रोड को पार कर भारत की ओर बढ़ने लगे। इस बिंदु पर तैनात जवान ने घुसपैठियों को रुकने की चेतावनी दी और ललकारते हुए उनकी ओर भागा। लेकिन तस्करों ने इस  पर ध्यान न देते हुए जवान की ओर आक्रामक रूप से आगे बढ़ने लगे और उसे घेरने की कोशिश करने लगे। जवाबी कार्रवाही में जवान ने गैर-घातक रणनीति अपनाते हुए अपने पंप एक्शन गन (पीएजी) से एक राउंड फायर किया, लेकिन वह मिसफायर हो गया। इसके बाद बांग्लादेशी बदमाशों ने बीएसएफ जवान पर तेजधार दाह से बेरहमी से हमला कर दिया, जिससे जवान के कूल्हे, कमर और गर्दन पर गंभीर चोटें आईं। दाह से किया गया हमला इतना जोरदार था कि जवान की बेल्ट भी कट गई और राइफल और मैगजीन क्षतिग्रस्त हो गई, जिससे मैगजीन से सभी गोलियां बिखर गईं। स्थिति को गंभीर देखकर, उसके साथी ने अपने पीएजी से गोली चलाई, लेकिन तब तक बांग्लादेशी बदमाश अंधेरे और घनी झाड़ियों का फायदा उठाकर बांग्लादेश भागने में सफल रहे। घायल जवान को तुरंत प्राथमिक उपचार के बाद कोलकाता के एसएसकेएम ट्रॉमा सेंटर में लाया गया, जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है।
घटना के बाद, बीएसएफ अधिकारियों ने बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के साथ कमांडेंट स्तर की बैठक की और कड़ा विरोध दर्ज कराया तथा घटना में शामिल बांग्लादेशी बदमाशों के नाम साझा किए और बीजीबी से उनकी तत्काल गिरफ्तारी का आग्रह किया। सूत्रों ने बताया कि हमलावर बांग्लादेश के झेनइदाह जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास के गांवों के हैं। बीएसएफ ने घटना की सूचना धनतला पुलिस स्टेशन को दी है और प्राथमिकी दर्ज की गई है। इस प्रकार का जघन्य हमला कोई पहली घटना नहीं है। अवैध मवेशी तस्करी के बारे में बीएसएफ द्वारा बीजीबी को बार-बार विरोध किए जाने के बावजूद, बांग्लादेशी तस्कर अपनी अवैध गतिविधियों को जारी रखते हैं और अक्सर बीएसएफ कर्मियों के खिलाफ हिंसा का सहारा लेते हैं। इस साल अकेले कई जानलेवा हमले हुए हैं। एक घटना में एक जवान ने अपना हाथ खो दिया, जबकि दूसरे ने अपनी आंख खो दी। पिछले महीने इसी तरह के हमले में एक और जवान गंभीर रूप से घायल हो गया था।
दक्षिण बंगाल सीमान्त के प्रवक्ता  ए.के. आर्या, डीआईजी ने कहा कि बीएसएफ जवान अपनी जान की परवाह किए बिना भारत-बांग्लादेश सीमा पर सतर्क रहते हैं। उन्होंने आगे कहा कि जब तस्कर अपने नापाक इरादों में सफल नहीं होते हैं, तो वे हताश हो जाते हैं और जवानों पर हमला कर देते हैं, जिसके कारण कई बार हमारे जवान गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं। जवान खुद की और सरकारी संपत्ति की सुरक्षा के साथ-साथ तस्करी को रोकने के लिए सख्त कदम उठाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप तस्करों को अक्सर गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं।