दार्जिलिंग जिले में नकली विदेशी शराब बनाने की फैक्‍ट्री का हुआ खुलाशा

शराब के अवैध कारोबार का भंडाफोड़  26,78,125 लाख की नकली विदेशी शराब जब्‍त, एक गिरफ्तार

 एक बरामदगी से हुआ नकली कारोबार का भंडाफोड़, मुख्‍य शराब तस्‍कर की तलाश जारी  

बिहार की सीमा से सटे होने के कारण बंगाल समेत बिहार के कई जिलों में होती है सप्लाई

एनई न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी : जलपाईगुड़ी अबकारी डिविजन के दार्जिलिंग जिले के सर्किलों की टीम पूरी तरह से एक्टिव मोड़ मे नजर आ रही है। एक सूचना पर अभियान चलाकर बागडोगरा थाना क्षेत्र के भुट्टाबाडी में छापेमारी की और एक स्‍क्‍ूटी के साथ थोड़े शराब के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया। दार्जिंलिंग अबकारी विभाग की टीम ने पूछताछ के आधार पर बागडोगरा थाना क्षेत्र के नया बस्ती, धीमल में एक घर में छापेमारी कर 26,78,125 रुपये का विदेशी शराब जब्‍त किया, हालांकि इस कारोबार का मुख्‍य आरोपी फरार हो गया, लेकिन अबकारी विभाग उसकी तलाश में जुट गई है।  

मिली जानकारी के अनुसार रविवार को अबकारी विभाग दार्जिलिंग की टीम को इनपुट मिला कि मुट्टाबाड़ी के पास कुछ लोग शराब की तस्‍करी करने वाले वाले हैं। इसी को लेकर दार्जिलिंग अबकारी विभाग के अधिकारी गौतम पाखरीन ने बागडोगरा के डीईसी हसरत अली और ओसी अबू ताहिर की अगुवाई में टीम का गठन किया गया। टीम को भुट्टाबाड़ी के पास एक स्‍कूटी से नकली विदेशी शराब-7.5 लीटर होंडा एविएटर WB 74AK 9304 की स्‍कूटी से  आरोपी पवन गुप्ता को गिरफ्तार किया जब्त वस्तुओं का कुल मूल्य 48750 जब्‍त किया। इसके बाद जब अबकारी विभाग की टीम ने कड़ाई से पूछताछ की तो मुख्‍य आरोपी का नाम बताया ओर जगह बताया। टीम ने तुरंत बताये गए जगह नया बस्ती, धीमल के एक घर में छापेमारी की तो वहां से भारी मात्रा में नकली विदेशी शराब बनाने का कारखाने का भंड़ाफोड़ हुआ। अबकारी विभाग को मुख्‍य आरोपी के घर से बागडोगरा थाना क्षेत्र के नया बस्ती, धीमल स्थित एक गोदाम से नकली विदेशी शराब- 100 लीटर (05 जार @ 20 लीटर), ओवर प्रूफ स्पिरिट 600 लीटर (30 जार @ 20 लीटर),मैकडॉवेल्स नंबर 1 नकली विदेशी शराब 11.25 लीटर (30 बोतलें@ 375 मि.ली.), मैकडॉवेल्स नंबर 1 खाली कांच की बोतलें- 850 पीसी (@375 मिली), स्टर्लिंग रिजर्व 87 खाली कांच की बोतलें 650 पीसी (@375 मिली), मैकडॉवेल्स नंबर 1 लक्ज़री नकली कैप्स-3000 पीस, स्टर्लिंग रिजर्व बी7 नकली कैप्स- 2050 पीस, मैकडॉवेल्स नंबर 1 लक्ज़री नकली लेबल 950 पीस, रिजर्व बी7 नकली लेबल 750 पीस, स्टर्लिंग 10. नकली होलोग्राम-1500 पीस, खाली जार 12 पीस (@ 20 लीटर) कारमेल लगभग 3 लीटर और खाली कार्टन-50 पीस जब्‍त किया गया। वहीं सभी जब्‍त शराब और सामानों की कुल कीमत 26,78,125 रुपया आकीं गई है।

शराब के नकली कारोबार पर नकेल कसना हमारी प्रमुखता : सुजीत दास

इस बरामगी को लेकर जलपाईगुड़ी आबकारी विभाग के अतिरिक्त आयुक्त सुजीत दास ने पत्रकारों से कहा कि यह बहुत गंभीर मामला है। इस मामले की तह तक जाने के लिए एक टीम को लगाया गया है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि नकली शराब के इस गोरखधंधे के तार कहीं न कहीं कुछ बड़े लोगों से जुड़ा हो सकता हैं। हालांकि नकली शराब के कारोबार पर नकेल कसना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। इसलिए विभाग की पूरी टीम इस गोरखधंधे को बंद करने के लिए पूरी तरह से एक्टिव मोड़ में है। उन्‍होने कहा कि हम इस कारोबार पर पूरी तरह से नकेल कसने की तैयारी में जुटे हुए है इसके लिए सभी सूचनातंत्र को एक्टिव मोड में रखा गया है।

नकली विदेशी शराब के गोरखंधे को बंद करेगा विभाग: गौतम पाखरीन  

दार्जिलिंग जिले के अतिरिक्त आबकारी अधीक्षक गौतम पाखरीन ने कहा कि हम इस नकली शराब के अवैध करोबार पर नकेल कसने की पूरी कोशिश कर रहें है। उम्‍मीद है जल्‍दी ही इस काले कारोबार पर लगाम कसी जायेगी। हालांकि दार्जिलिंग जिले की पूरी टीम को सूचनाओं को संग्रहीत करने को कहा गया है और संकलित हो रहा है। जिसके कारण इस काले कारोबार का खुलाशा हुआ है। वहीं आने वाले समय में जिले के सभी लोगों को और सतर्क और एक्टिव मोड में रहने को कहा गया है। जिससे इस अवैध कारोबार पर लगाम कसी जा सके।