चौथे चरण के मतदान से पहले 2.35 करोड़ का सोना जब्त

जवानों के ललकारने पर तस्करों ने जवानों पर की हमले की कोशिश 

दक्षिण बंगाल के नदिया जिले में बीएसएफ के 32वीं को मिली बड़ी कामयाबी 

एनई न्यूज भारत,नदिया : देश में हो रहे लोकसभा चुनाव के चलते बीएसएफ ने भारत बांग्लादेश सीमा पर सख्ती बढ़ा दी है जिसके चलते चौथे चरण क मतदान से पहले बीएसएफ को मिली बड़ी सफलता। दक्षिण बंगाल सीमान्त के अंतर्गत सीमा चौकी हलदरपाड़ा, बीएसएफ 32वी वाहिनी के सर्तक जवानों ने नदिया जिले की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तस्करी के प्रयासों को विफल कर 26 सोने के बिस्कुट जब्त किये। जब्त सोने के बिस्कुटों का वजन 3.208 किलो है जिसका अनुमानित बाजार कीमत 2,35,46,720 रुपए है।  

जानकारी के अनुसार, 11 मई को सीमा चौकी हलदरपाड़ा के जवानों को बीएसएफ के ख़ुफ़िया विभाग से सोने की संभावित तस्करी के बारे में सूचना मिली। सूचना मिलने पर जवानों ने संदिग्ध क्षेत्र में घात लगाया गया था। एक को केले के बागान में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के करीब आईबी के आगे के क्षेत्र पर नजर रखने के लिए और दूसरे ग्रूप को तारबंदी के करीब एक बांस कि झाड़ियों में तैनात किया ताकि अगर वे तारबंदी के करीब आने वाले तस्करों पर नजर रख सके। घात के दौरान जवानों ने दो तस्करों को हाथों में तेज धार वाले हथियार (दाह) और कुछ पैकेट लिए तारबंदी की ओर बढ़ते देखा, और केले के बगीचे में लगभग 150 मीटर की दूरी पर सोना लेने आये तीन अन्य तस्करों को देखा। जब तस्कर पैकेट को बाड़ के पार फेंकने ही वाला थे तभी जवानों ने उन्हें रुकने के लिए चुनौती दी। लेकिन अचानक तस्करों ने दाह लहराते हुए उस पर धावा बोल दिया।अपनी जान को खतरा महसूस करते हुए उन्होंने बदमाशों को डराने के लिए अपने अघातक हथियार से सुरक्षित दिशा में एक राउंड फायर किया। जिस से तस्कर डर गए और अपने समान को फेंककर वापस बांग्लादेश के की ओर भाग गए। जवानों ने जगह की गहन तलाशी ली और मौके से दो तेज धार वाले दाह और तीन छोटे पैकेट बरामद हुए, जिनको खोलने पर 26 सोने के बिस्कुट पाये गये। जवानों ने सोने को जब्त कर आगे की कानूनी कार्रवाही के लिए सीमा चौकी ले आये। 

जब्त सोने को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए कस्टम्स कार्यालय, बानपुर को सौंप दिया गया है। 

बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी डीआइजी ए.के. आर्य, ने बताया बीएसएफ की इस उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने आगे कहा कि तस्करी में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सीमा पर रहने वाले लोगों से अपील की कि अगर उन्हें सोने की तस्करी से संबंधित कोई भी जानकारी मिलती है तो वे बीएसएफ के सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें और 14419 नंबर पर बीएसएफ को जानकारी दे सकते हैं। दक्षिण बंगाल सीमान्त ने एक और नंबर 9903472227 भी जारी किया है जिस सोने की तस्करी से जुड़े व्हाट्सएप संदेश या वॉइस मैसेज भेजे जा सकते है। पुख्ता जानकारी देने वाले व्यक्ति को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी।