चुनाव में बीएसएफ ने सोना तस्करी पर कसी लगाम

बीएसएफ ने 24 घंटे के अन्दर 4.3 करोड़ का सोना किया जब्त, बांग्लादेशी महिला समेत 4 तस्कर गिरफ्तार

बीएसएफ के 145वी वाहिनी के जवानों को 24 घंटे के अंदर मिली बड़ी कामयाबी

एनई न्यूज भारत,उत्तर 24 परगना : बीएसएफ दक्षिण बंगाल सीमांत ने लोक सभा चुनाव के चलते भारत बांग्लादेश सीमा पर जवानों की लगातार चौकसी व बीएसएफ के ख़ुफ़िया विभाग के प्रयासों से 24 घंटे के अंदर एक के बाद एक तीन सोने की बड़ी खेप जब्त किया और तस्करों के इरादों को हिला कर रख दिया है। इसी सिलसिले में 07 मई की शाम को आईसीपी पेट्रापोल, 145 बटालियन के जवानों ने एक भारतीय ट्रक चालक को 30 सोने के बिस्कुटों के साथ पकड़ा तथा 08 मई की सुबह दो अलग अलग घटनाओं, एक बांग्लादेशी महिला यात्री को आईसीपी पेट्रा पोल से 2 सोने की बिस्कुटों के साथ तथा सीमा चौकी हरिदारपुर के जवानों ने दो अन्य तस्करों को सोने की खेप को बस से कोलकाता ले जाने के दौरान कुल 18 सोने के बिस्कुटों के साथ गिफ्तार किया। जब ये सभी तस्कर इन सोने के बिस्कुटों को बांग्लादेश से भारत में तस्करी करने की कोशिश कर रहे थे। तभी जप्त सोने के बिस्कुटों का कुल वजन 5839.48 ग्राम है तथा अनुमानित बाजार किमत 4,30,66,165 रुपए है।बीएसएफ के प्रवक्ता के अनुसार, 07 मई 2024 को, आईसीपी पेट्रापोल, 145 बटालियन के जवानों को बीएसएफ ने खुफिया सेल से एक निर्यात इनबाउंड खाली ट्रक द्वारा सोने की तस्करी की खबर पर कार्यवाही करते हुए ट्रक पंजीकरण संख्या WB 25E-8484 वाले एक निर्यात इनबाउंड खाली ट्रक से लगभग 1545 बजे ड्राइवर के केबिन से 30 सोने के बिस्कुट बरामद किये गये। वही 8 मई की सुबह यात्री टर्मिनल से एक बांग्लादेशी महिला यात्री को मेटल डिक्टेक्टर से जाँच के दौरान जवानों को उसके शरीर में धातु होने छिपे होने के संकेत मिले। गहन तलाशी के दौरान 2 सोने के बिस्कुट जब्त किये जिन्हे वह महिला यात्री अपने शरीर में छुपा कर ला रही थी। वही सीमा चौकी हरिदासपुर, 05 बटालियन के जवानों ने विशेष खबर पर एक अभियान चलाकर बस से कोलकाता डेलिवेरी के जा रहे 2 तस्करों को 18 सोने के बिस्कुटों के साथ गिरफ्तार किया।  

गिरफ्तार ट्रक चालक की पहचान उज्ज्वल मंडल, पिता- दिलीप मोंडा, गांव-पोल्टा, जबकि बस से गिरफ्तार तस्करों की पहचान तापस रॉय, पिता- हरिपद रॉय, ग्राम-ढाकपाडा व अविजित साहा, पिता- अनूप लुमार साहा, ग्राम- रामनगर रोड, कोरबाग़ान के रूप में हुई है ये सभी जिला-उत्तर 24 परगना, पश्चिम बंगाल के है। और वही बांग्लादेशी महिला की पहचान दिलरुबा अख्तर पति-अब्दुल हुसैन मोल्ला, गांव- मेहर अली माड़बोर कांडी, जिला- शरीयतपुर, डिवीज़न- ढाका, बांग्लादेश के रूप में हुई है। 

पूछताछ के दौरान ट्रक चालक उज्ज्वल मंडल ने वह 03 मई को कार्गो गेट से लोडेड ट्रक को भारत से बांग्लादेश ले गया था और 07/05/24 को उसने बेनापोल बांग्लादेश निवासी मोनू शेख से सोने के बिस्कुट की खेप ली और इसे भारत में बनगांव अस्पताल के पास एक अज्ञात व्यक्ति को देने के लिए कहा। इस सोने की खेप को भारत पहुंचाने के लिए उसे 10,500/- रुपये मिलते पर बीएसएफ ने उसे आईसीपी गेट पर चैकिंग के दौरान पकड़ लिया। जबकि अविजित रॉय व तापस रॉय ने खुलासा किया की उन दोनों को यह सोने की खेप कुलपुर राइस मिल के पास की अज्ञात व्यक्ति से मिली। सोने की खेप लेने के बाद दोंनो ने कोलकाता जाने के लिए बस पकड़ी। दोनों ने बताया की इस खेप को पहुंचाने के लिए उन्हें प्रत्येक बिस्कुट पर 100/- रुपए मिलते। बस में बैठने के कुछ दूर के बाद महापाड़ा आईटीआई कॉलेज के पास बीएसएफ ने उन्हें सोने के साथ पकड़ लिया। वही बांग्लादेशी महिला यात्री ने खुलासा किया की वह इलाज के लिए जब भारत आ रही थी तो गांव के किसी अज्ञात व्यक्ति ने उसे 2 सोने के बिस्कुटों को कोलकाता पहुंचाने के बदले 10,000/- की पेशकश की। वह मान गयी पर आईसीपी पेट्रापोल पर बीएसएफ ने उसे चेकिंग के दौरान पकड़ लिया।   

गिरफ्तार तस्करों व जब्त सोने की बिस्कुटों को कस्टम्स विभाग, पेट्रापोल को आगे की कानूनी कार्रवाही के लिए सौंप दिया गया है। 

बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी, डीआइजी ए.के. आर्य ने बताया बीएसएफ की इस उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने आगे कहा कि तस्करी में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सीमा पर रहने वाले लोगों से अपील की कि अगर उन्हें सोने की तस्करी से संबंधित कोई भी जानकारी मिलती है तो वे बीएसएफ के सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें और 14419 नंबर पर बीएसएफ को जानकारी दे सकते हैं। दक्षिण बंगाल सीमान्त ने एक और नंबर 9903472227 भी जारी किया है जिस पर सोने की तस्करी से जुड़े व्हाट्सएप संदेश या वॉइस मैसेज भेजे जा सकते है। पुख्ता जानकारी देने वाले व्यक्ति को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी।