बीएसएफ ने प्रतिबंधित फेंसेडिल की बोतलें व फिशपीन बॉल्स को किया जब्त

 

बीएसएफ के विभिन्न वाहिनियों को मिली सफ़लता 

बीएसएफ ने 8,08,562/- के फिश बाल और फैंडशिल की बोटल को किया जप्त

एनई न्यूज भारत,कोलकाता : बीते बुधवार यानि 01 मई को दक्षिण बंगाल सीमा क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न वाहिनियों के सर्तक जवानों ने पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना, नदिया व मालदा ज़िला के सीमावर्ती इलाकों में तस्करी के विभिन्न प्रयासों को विफल कर, प्रतिबंधित फेंसेडिल की 723 बोतलें, 22 फिशपीन बॉल्स(मछली के बच्चे) की बड़ी खेप जब्त की। जब तस्कर इन सामान को भारत से बांग्लादेश में तस्करी करने की फ़िराक में थे। मगर बीएसएफ के सर्तक से बचना मुश्किल ही नहीं ना मुमकिन है,जब्त की गई सामाग्री का बाजारी क़ीमत तक़रीबन 8,08,562/- रुपए है। 

सूचना के आधार पर 01.05.2024 को सीमा चौकी हृदयपुर के जवानों को बीएसएफ इंटलीजेंस विभाग से कुछ प्रतिबंधित वस्तुओं की तस्करी होने की जानकारी मिली, सूचना मिलने के बाद,जवानों ने संदिग्ध क्षेत्र पास के बांस की झाड़ियों में घात लगाया थे। तभी तक़रीबन देर रात 10:15 बजे, जब घात दल बांस की झाड़ियों के अंदर छिपे हुए थे तभी जवानों ने 4 से 5 तस्करों को भारत की ओर से बोरियां लेकर आईबीबीआर की ओर आते हुए देखा। जैसे ही तस्कर एंबुश पार्टी के पास पहुंचे, एंबुश पार्टी ने उन्हें रुकने के लिए ललकारा लेकिन ललकारने की आवाज सुनकर वे बांस की झाड़ियां, केले के बगीचे और अंधेरे का फायदा उठाकर बोरियां छोड़कर भारतीय सीमा की ओर वापस भाग गए। एम्बुश पार्टी ने तुरंत आसपास के इलाकों की तलाशी ली और 10 छोटी प्लास्टिक की बोरियां बरामद कीं, जिनमें फेंसेडिल की बोतलें थीं, जिन्हें मौके पर ही जब्त कर लिया। प्लास्टिक की बोरियां खोलने पर उसमें कुल 545 बोतल फेंसिडिल बरामद हुई।

दूसरी घटना अन्य सीमा चौकी की हैं तेंतुलबेरिआ व दोबरपाड़ा, 05 बटालियन के जवानों ने 18 फिशपीन बॉल्स(मछली के बच्चे) जब्त किये , और सीमा चौकी सुभासनगर, 85 बटालियन के जवानों ने 04 फिशपीन बॉल्स(मछली के बच्चे) अपने जिम्मेवारी के इलाके से जब्त किये। इसके अलावा सीमा चौकियों गोपालनगर, 70 बटालियन व बैजनाथपुर, 86 बटालियन के जवानों ने कुल 178 फेंसेडिल की बॉटलें जब्त की। 

जब्त सामान को कस्टम विभाग को कानूनी कार्यवाही के लिए सौंप दिया गया है। 

दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसम्पर्क अधिकारी डीआईजी ए.के आर्य, ने बताया की सीमा सुरक्षा बल भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करी जैसे अपराधो को रोकने के लिए हमारे जवान दिन रात प्रयत्नशील हैं और जिसके चलते इस प्रकार के अपराधो में लिप्त लोगो के गलत मनसूबो पर बार बार पानी फिर रहा है जिससे उन्हें काफी मुश्किलो का सामना करना पड़ रहा है। आगे अधिकारी ने कहा की गलत मंसूबे रखने वाले किसी भी तस्कर को बक्शा नही जाएगा।