मतदान के दौरान सीमा पर चौकसी बरते जवान: रवि गांधी

 

28-29 अप्रैल को बीएसएफ पूर्वी कमान के एडीजी ने मालदा में भारत-बांग्लादेश सीमा का लिया जायजा

विभिन्न वाहिनियों का किया दौरा, साथ आईजी बीएसएफ आयुष मणि तिवारी भी मौजूद थे 

एनई न्यूज भारत,कोलकाता:

30 अप्रैल को रवि गाँधी,अतिरिक्त महानिदेशक (पूर्वी कमान) बीएसएफ और आयुष मणि तिवारी आईजी बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमान्त के साथ 28 व 29 अप्रैल को पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में भारत बांग्लादेश सीमा पर विभिन्न सीमा चौकियों ओर सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इलाकों का दौरा किया और विभिन्न परिचालन तैयारियों का जायजा लिया। 

मालदा में भारत बांग्लादेश सीमा के दौरे के दौरान, रवि गाँधी, अतिरिक्त महानिदेशक बीएसएफ ने 159वीं वाहिनी के इलाके का पहला दौरा शुरू किया जंहा पर महानिरीक्षक, क्षेत्रीय मुख्यालय, मालदा ने उन्हें ओपीएस ब्रीफिंग दी तथा क्षेत्रीय मुख्यालय, मालदा के अधीन वाहिनियों के अधिकांश क्षेत्र के बारे में जानकरी दी। इसके बाद गाँधी, एडीजी ने 159 बटालियन की सीमा चौकियों खुटादाह व बाटोली दौरा किया व बाटोली में जाकर अन्तर सीमान्त की सीमा व पूर्णभावा नदी के चार इलाकों का दौरा किया। जहा पर 159वीं वाहिनी के कमांडेंट ने उन्हें 159 बटालियन के उत्तरदायित्व क्षेत्र तथा तस्करी और अवैध घुसपैठ पर अंकुश लगाने के लिए नई सुरक्षा रणनीतियों के बारे में जानकारी दी।

इसके उपरांत एडीजी, पूर्वी कमान ने सीमा चौकी आरके वाधवा, 159 बटालियन व 12 वीं वाहिनी की सीमा चौकियों अनुराधापुर, मनसामाता का दौरा किया तथा वंहा अधिकरियों व जवानों से बातचीत की व जवानों द्वारा किये जा रहे कार्य की सहारना करते हुए उन्हें इलेक्शन के दौरान ओर ज्यादा एतिहाद बरतने व अधिक जिम्मेवारी के साथ सक्ती के साथ ड्यूटी करने का निर्देश दिया। 

सौहार्द और सद्भावना के एक उल्लेखनीय प्रदर्शन में, अतिरिक्त महानिदेशक, पूर्वी कमान ने 70 बटालियन, बीएसएफ के बीओपी महादीपुर का दौरा किया, जहां उन्होंने बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के अधिकारियों को फलों की टोकरी और मिठाइयां प्रदान किया। 70 बटालियन की सीमा चौकियों लोढ़िया, सासनी का जायजा लेते हुए जवानों व अधिकारीयों से बातचीत की। 

इसके अलावा, अतरिक्त महानिदेशक ने 115 बटालियन, बीएसएफ की बीओपी सोवापुर व नवनिर्माण हो रहे सोवापुर टीपी का दौरा किया तथा भागीरथी नदी के चार इलाकों ने जाकर सुरक्षा रणनीति का जायजा लिया, जहां उन्होंने कम्पनी कमांडर के साथ चर्चा किया, जिसमें जिम्मेदारी के संबंधित क्षेत्रों के संबंध में विस्तृत ब्रीफिंग के साथ तस्करी और सीमा पार अपराधों के खिलाफ की जा रही लगातार कार्रवाही के बारे में चर्चा शामिल है। जिससे सुरक्षा चुनौतियों और उन्हें प्रभावी ढंग से संबोधित करने की रणनीतियों की व्यापक समझ सुनिश्चित हुई। 

 

रवि गांधी, एडीजी, पूर्वी कमान, अपने यात्रा के बारे में बताते हुए कहा,देश की सीमाओं की सुरक्षा के लिए बीएसएफ की अटूट प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने बीएसएफ कर्मियों के समर्पण और व्यावसायिकता की सराहना की और सीमा पर सुरक्षा और अखंडता बनाए रखने के लिए अंतरराष्ट्रीय समकक्षों के साथ निरंतर सतर्कता और समन्वय के महत्व को दोहराया।