बीएसएफ ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर 42.6 लाख रुपये का सोना को किया जब्त

 

बीएसएफ के 32वी वाहिनी ने तस्करी को किया विफल 5 सोने के बिस्किट को किया जप्त 

एनई न्यूज भारत,नादिया:  बीते दिन 29 अप्रैल को दक्षिण बंगाल सीमान्त के अंतर्गत सीमा चौकी तुंगी, 32 वी वाहिनी, के सतर्क जवानों ने पश्चिम बंगाल के नादिया जिले की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सोने की तस्करी को एक बार फिर विफल किया। जब तस्कर इन सोने के बिस्कुटों को बांग्लादेश से भारत में सीमा बाड़ के पार फेंककर तस्करी करने की कोशिश कर रहे थे। तभी बीएसएफ के सर्तक जवानों द्वारा सोने के बिस्किट जप्त कर लिया। जब्त किए गए सोने का कुल वजन 583 ग्राम है और अनुमानित बाजारी कीमत 42,55,090/- लाख रुपये है।

बीएसएफ से मिली जानकारी के अनुसार दिनांक 28.04.2024 को सीमा चौकी तुंगी के जवानों द्वारा ड्यूटी पर तैनात। लगभग सुबह करीब 5:25 बजे आईबीबीएफ के पीछे आईबीबीआर पर तैनात जवानों ने क्षेत्र पर पेट्रोलिंग के दौरान बांग्लादेश की ओर से तस्करों की कुछ संदिग्ध हरकतें देखीं। इस बीच अन्य जवानों ने मवेशी बाड़ के पीछे झाड़ियों में छिपे 2 भारतीय तस्करों को देखा। जवान ने तुरंत आईबीबीएफ के आगे तैनात अन्य जवानों को सतर्क कर दिया। भारतीय तस्कर मवेशी बाड़े की ओर आगे आने की कोशिश कर रहे थे। तभी जवानों ने उन्हें मवेशियों के बाड़े के करीब न जाने की चुनौती दी, जिसका उन पर कोई असर नहीं हुआ। उन्हें डराने के लिए अंतिम उपाय के रूप में, जवान ने हवा में पीएजी फायर किया। जिसके कारण तस्कर डरकर मवेशियों के बाड़े के पीछे बने घरों की ओर भाग गए। तलाशी के दौरान झाड़ी में छिपाकर रखा हुआ था वहीं सफेद प्लास्टिक का पैकेट मिला, पैकेट खोलने पर जवानों को 05 सोने के बिस्किट बरामद हुए। जब्त किए गए सोने के बिस्कुट को कानूनी कार्रवाई के लिए सीमा से नजदीकि पुलिस स्टेशन, बानपुर को सौंप दिया गया।

बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी डीआइजी ए.के. आर्य, ने बताया बीएसएफ की इस उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने आगे कहा कि तस्करी में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सीमा पर रहने वाले लोगों से अपील की कि अगर उन्हें सोने की तस्करी से संबंधित कोई भी जानकारी मिलती है तो वे बीएसएफ के सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें और 14419 नंबर पर बीएसएफ को जानकारी दे सकते हैं। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने एक और नंबर 9903472227 भी जारी किया है जिस पर व्हाट्सएप संदेश या वाईस मैसेज भेजा जा सकता है। सोने की तस्करी से जुड़े संदेश भी भेजे जा सकते हैं। पुख्ता जानकारी देने वाले व्यक्ति को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी।