सीमाएं सील, अजेय है भारत की सीमाः अजय सिंह

इंच-इंच पर हो रही सीमाओं की सुरक्षा, पर‌िंदा भी पर नहीं मार सकता

आजादी का जश्न पर यूनिट के सभी पदाधिकारी बीओपी पर फहराएंगें तिरंगा

न्यूज भारत, सिलीगुड़ीः सीमा सुरक्षा बल उत्तर बंगाल फ्रंटियर की सभी सीमाएं गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या से पूरी तरह से सील कर दी गई है और इसके साथ सभी संवेदनशील जगहों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है । जवान सीमा के इंच-इंच की सुरक्षा कर रहे हैं इसके साथ सीमाओं का जायजा भ्‍ज्ञी ले रहे हैं। जिससे गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसी भी प्रकार के खलन देश की सुरक्षा पर ना पड़े। जवानों ने अपनी पूरी ताकत के साथ देश की सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से चौकन्ने हैं। उत्तर बंगाल फ्रंटियर के सभी यूनिटों को सीमा पर चौकन्ने रहने के साथ ही हर बीओपी पर ध्वजा रोहण का आदेश दिया गया है और वह उसी बीओपी पर देश की जश्ने आजादी को मनाएंगे। वहीं सुरक्षा व्यवस्‍था को इतना पुख्ता बनाया गया है कि परिंदा भी पर नहीं मार सके और हमारी सीमाएं पूरी तरह से अजेय है। उक्त बातें सीमा सुरक्षा बल के उत्तर बंगाल के नवागत महानिरीक्षक अजय सिंह ने मंगलवार को पत्रकारों से वार्ता के दौरान कही।

बातते चलें कि 03 जनवरी 2022 को अजय सिंह, महानिरीक्षक ने सीमांत मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल उत्तर बंगाल के 30वें महानिरीक्षक के रूप में अपना पदभार ग्रहण किया। इससे पहले अजय सिंह बीएसएफ अकादमी टेकनपुर, मध्य प्रदेश से स्थानांतिरत होकर उत्तर बंगाल फ्रटिंयर मुख्यालय में पदस्थापित हुए हैं। महानिरीक्षक ने सीमा सुरक्षा बल में बतौर सहायक कमांडेन्ट दिनांक 17 जून 1986 को ज्वाइन किया था। इन्होनें सीमा सुरक्षा बल में अपने 35 वर्ष से अधिक के कार्यकाल के दौरान सीमा सुरक्षा बल में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। इन्हें सीमा सुरक्षा बल में अनेक पदों पर कार्य करने का बहुत ही अच्छा अनुभव रहा है। इन्होने अपने कार्यकाल के दौरान पूरी इमानदारी, कर्तव्यनिश्ठा और मेहनत के साथ अपने जिम्मेवारियों का पालन किया है। अपने कार्यकाल के दौरान इन्हें बल मुख्यालय के द्वारा वर्ष 2009 में सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएमएस) और वर्ष 2011 में पराक्रम पदक से सम्मानित किया गया। वर्ष 1986 से अब तक, उन्हें 07 महानिदेशक के प्रशस्ति रोल से सम्मानित किया जा चुका है।

उत्तर बंगाल में अपने पहले पत्रकार वार्ता के दौरान अजय सिंह ने कहा कि सीमा सुरक्षा बल का उत्तर बंगाल फ्रंटियर पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर, उत्तर दिनाजपुर, दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी और कूचबिहार जिलों की बांग्लादेश के साथ लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात है। सीमा की सुरक्षा के लिए सीमाओं के आधुनिकीकरण के लिए 18 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत किया गया है। जिसके माध्यम से उत्तर बंगाल की सीमाएं पूरी तरह से आधुनिक होगी। इसके साथ ही सुरक्षा के लिए हमारे जवान आधुनिक तकनिकी का प्रयोग कर देश के सरहद की रखवाली करेंगें। वहीं सीमा पर लगे बाड़ को भी अत्याधुनिक तरिके से लगाया जाएगा। इस बार लगने वाले बाड़ पूरी तरह से एंटीकट और एंटी क्वालीफाइड होगें। जो ना तो कटर से कटेंगे और नहीं बरसात में जंग लगने की संभावना भी कम होगी। उन्होंने कहा कि उत्तर बंगाल की सीमा पूरी तरह से सुरक्षित है और जहां कहीं थोड़ा गैप है वहीं पर हमारे जवान पूरी तरह से मुस्तैदी के साथ तैनात है। जवानों की इसी चौकसी के कारण आए दिन घुसपैठिए और तस्करों को दबोचा जा रहा है।