पूर्वोत्‍तर को मिले चार न्यायमूर्ति

कलकत्ता हाईकोर्ट में प्रकाश श्रीवास्‍तव, सिक्क्मि में विश्‍वनाथ सोमदर, रंजीत मोरे को मेघालय व त्रिपुरा में इंद्रजीत मोहंती बने मुख्‍य न्‍यायाधीश

कलकत्ता हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस राजेश बिंदल को इलाहाबाद हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त

न्‍यायाधीशों की कमी से जूझ रहे न्‍यायालय में मुकदमों की फेरहिस्‍त, शीघ्र निपटारे की उम्‍मीद बढ़ी

न्‍यूज भारत टीम, सिलीगुड़ी/कोलकाता/लखनऊ : देश में पहली बार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश की 8 हाईकोर्ट में नए चीफ जस्टिस नियुक्त  किए हैं। इसके अलावा राष्ट्रपति ने चार हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस का तबादला भी किया है। कलकत्ता हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस राजेश बिंदल को इलाहाबाद हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। जबकि कलकता हाई कोर्ट में प्रकाश श्रीवास्‍तव को मुख्‍य न्‍यायाधीश बनाया। वहीं सिक्किम में विश्‍वनाथ सोमदर व त्रिपुरा में इंद्रजीत और मेघालय के न्यायमूर्ति रंजीत वी मोरे को उसी उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है। वहीं सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने देश में एक साथ आठ हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब कॉलेजियम ने एक साथ इतने चीफ जस्टिस की नियुक्ति को मंजूरी दी हो। इसके अलावा कॉलेजियम ने करीब दो दर्जन हाईकोर्ट के जजों के तबादले को भी अपनी मंजूरी दे दी है। 

मालूम हो कि चीफ जस्टिस एन वी रमन की अध्यक्षता वाले तीन जजों के कॉलेजियम ने ये फैसला लिया। इसके साथ ही विभिन्न हाईकोर्ट के चार मुख्य न्यायधीशों का भी तबादला किया। कलकत्ता हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस राजेश बिंदल का तबादला इलाहाबाद हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस के तौर पर हुआ है। जबकि त्रिपुरा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अकिल कुरैशी का तबादला राजस्थान हाईकोर्ट के करते हुए त्रिपुरा में इंद्रजीत मोहंती को नया मुख्‍य न्‍यायाधीश बनाया गया है। 

न्‍यापालिका जजों की कमी से जूझ रहे 

देश में कई हाईकोर्ट जजों की कमी से जूझ रहे हैं। उत्‍तर प्रदेश के इलाहाबाद हाईकोर्ट में स्वीकृत 160 जजों के मुकाबले अभी मात्र 93 जजों से काम चल रहा है। देशभर के हाईकोर्ट में जजों के रिक्त पद भरने के लिए सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने केंद्र सरकार को इलाहाबाद के 16 सहित 12 हाईकोर्ट के लिए 68 जजों को नियुक्त करने के लिए नाम भेजे थे। इससे इलाहाबाद, राजस्थान और कोलकता समेत इन सभी 12 हाईकोर्ट में रिक्त पदों के कारण बड़ी संख्या में लंबित मुकदमों की परेशानी दूर हो पाएगी।

सुप्रीम कोर्ट के नौ जजों को एक साथ दिलाई शपथ

देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब सुप्रीम कोर्ट में एक साथ नौ जजों की नियुक्ति की गई थी। वहीं यह पहला मौका था जब एक साथ इतनी बड़ी नियुक्ति के बाद शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन हुआ था। मालूम हो कि कलकत्ता हाई कोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के तौर पर प्रकाश श्रीवास्तव की नियुक्ति की गई है। गौरतलब है कि कलकत्ता हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का पद काफी समय से रिक्त था। वहीं राजेश बिंदल कलकत्‍ता हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर थे। अब राजेश बिंदल को इलाहाबाद हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। कलकत्‍ता हाईकोर्ट में प्रकाश श्रीवास्तव नियुक्ति की गई है। श्री श्रीवास्‍तव इससे पहले मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के न्यायाधीश थे। रंजीत मोरे को मेघालय हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।