23 लाख के आभूषणों के साथ 1 तस्‍कर को रंगे हाथ दबोचा

बीएसएफ को अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर मिली बड़ी कामयाबी,चांदी के आभूषणों के साथ 01 भारतीय तस्कर गिरफ्तार

न्‍यूज भारत कोलकाता: 24 अगस्त, 2021 को दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के तहत सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने 01 भारतीय नागरिक के साथ 45.900 किलोग्राम चांदी के आभूषणों को पकड़ा जिसकी भारतीय बाजार में कीमत रूपये 23,06,016 है। तस्कर इन आभूषणों को अवैध तरीके से भारत से बांग्लादेश सीमा चौकी बिथारी, 112 वीं वाहिनी, उत्तर 24 परगना के इलाके से तस्करी करने की कोशिश कर रहा था।

बीएसएफ ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि 24 अगस्त, 2021 को लगभग 11.15 बजे, खुफिया जानकारी के आधार पर, सीमा चौकी बिथारी पर 112 वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के कंपनी कमांडर ने ड्यूटी पर तैनात जवानों को अलर्ट कर दिया। उसी समय खुफिया विभाग के जवान और कंपनी कमांडर भी संदिग्ध जगह पर पहुंच गए। लगभग 11.15 बजे, एक लकड़ी की वैन को आते देखा। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उस वैन को रोका और वैन कि तलाशी ली गयी। तलाशी के दौरान वैन में से 47 पैकेट मिले जो की ब्राउन रंग की टेप से लपेटे गए थे। जिसे जब खोल कर देखा तो उनमें से चांदी के आभूषण को पैक किया गया था। जिनका कुल भार 45.900 किलो निकला। समय सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने वैन ड्राइवर को सामान के साथ पकड़ लिया। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान सुबान दलाल, उम्र 35 वर्ष, पिता नूर हुसैन दलाल, गांव– हाकिमपुर उत्तरपाड़ा, डाकघर– हाकिमपुर, थाना– स्वरूप नगर, जिला– उत्तर 24 परगना, के रूप में हुई है।

प्रारंभिक पूछताछ के दौरान पकड़े गए व्यक्ति ने बताया कि वह अपने जीवन यापन के लिए छोटी मोटी तस्करी का काम करता है। उसने बताया आज (24 अगस्त 2021) उसने यह सामान हमल शेख( गांव –बिथारी पश्चिम पाड़ा, डाकघर– बिथारी, थाना स्वरूप नगर, जिला उत्तर 24 परगना) से बिथारी में लिया था और आगे हाकिमपुर उत्तरपाड़ा से होते हुए बबलू मौला( गांव हाकिमपुर फकीरपाड़ा, डाकघर– हाकिमपुर, थाना– स्वरूप नगर, जिला– उत्तर 24 परगना) नाम के तस्कर को सीमा सुरक्षा बल के ड्यूटी प्वाइंट को पार करने के बाद देना था और आगे बबलू मोल्ला ने इस सामान को बांग्लादेश पहुंचना था। पकड़े गए व्यक्ति को चांदी के आभूषणों के साथ कस्टम ऑफिस तेतुलिया को सौंप दिया गया है।

नारायण चंद, कमांडिंग ऑफिसर, 112 वाहिनी ने अपने जवानों कि उपलब्धियों पर खुशी व्यक्त की है जिसके परिणामस्वरूप 112 वीं वाहिनी ने 01 भारतीय नागरिक के साथ लगभग 45.900 किलोग्राम चांदी के आभूषणों को जब्त किया है। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है।

आईसीपी पेट्रापोल पर 02 तस्करों को दवाइयों और मोबाइल के साथ धराए

अलग-अलग घटनाओं में दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने 24 अगस्त, 2021 को अलग अलग घटनाओं में 02 तस्करों को विभिन्न प्रकार की दवाइयों तथा मोबाइल फोन के साथ बांग्लादेशी तस्करो को अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करते समय गिरफ्तार किया। जब्त दवाइयों तथा मोबाइल फोन की अनुमानित कीमत 4,19,275/- रुपए हैं। इन सभी दवाइयों तथा मोबाइल फोन को उत्तर 24 परगना जिले के आईसीपी पेट्रापोल क्षेत्र से तस्करी के माध्यम से बांग्लादेश ले जाने का प्रयास था। पहली घटना में, 24 अगस्त, 2021 को दैनिक रूटीन ड्यूटी के दौरान बीएसएफ आईसीपी पेट्रापोल, पर 179 वीं वाहिनी के जवान निर्यात का माल लेकर बांग्लादेश जाने वाले वाहनों की सुरक्षा जांच कर रहे थे। इसी दौरान लगभग 1140 बजे सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने एक संदिग्ध ट्रक (WB 73 D 9447) को भारत से बांग्लादेश की ओर आते देखा जो निर्यात का माल (गेंहू) लेकर भारत से बांग्लादेश की तरफ जा रहा था। जब जवानों ने सुरक्षा जांच के दौरान बारीकी से ट्रक की तलाशी ली तो इसके कैबिन के अंदर डैश बोर्ड से 03 नई मोबाइल फोन बरामद हुए। जिसे ट्रक चालक बिना किसी दस्तावेज के अवैध तरीके से तस्करी के उदेश्य से बांग्लादेश ले जा रहा था। जवानों ने ऊक्त मोबाईल फोन को ट्रक सहित जब्त कर लिया तथा ट्रक चालक को भी हिरासत में ले लिया गया। पकड़े गए ट्रक चालक की पहचान बक्कर अली मंडल , उम्र- 26 वर्ष, गांव- मेदियाहाट, थाना - गोपालनगर, जिला - उत्तर 24 परगना, पश्चिम बंगाल के रूप में हुई है।

दूसरी घटना में, उसी दिन 24 अगस्त, 2021 बीएसएफ की ख़ुफ़िया विभाग की सूचना पर कार्य करते हुए आईसीपी पेट्रापोल,179 वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने आईसीपी पेट्रापोल के पार्किंग एरिया में तलाशी अभियान चलाया  लगभग 1600 बजे सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने एक संदिग्ध ट्रक (NL 01 L 8287 ) देखा। शीघ्र ही कॉम्पनी कमांडर ने कस्टम ऑफिस को घटना के बारे में जानकारी दी तथा कस्टम बिभाग के अधिकारी की उपस्थिति में बीएसएफ के जवानों ने ट्रक की तलाशी ली तो निर्यात माल के साथ प्लास्टिक में लपेटा हुए 04 पैकेट दवाईयां छुपा कर रखी गई थी जिसे अवैध तरीके से बांग्लादेश ले जाना था। जवानों ने सभी दवाइयां को जब्त कर लिया तथा साथ ही ट्रक चालक को भी हिरासत में ले लिया। पकड़े गए तस्कर की पहचान प्रशांता बिस्वास, उम्र- 37 वर्ष, सुभाष पल्ली, बनगाँव, जिला- उत्तर 24 परगना के रुप मे हुई है । गिरफ्तार दोनों तस्कर को तथा जब्त की गई सामग्री को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए संबंधित कस्टम कार्यालय तथा पुलिस स्टेशन को सौंप दिया गया है

अरूण कुमार, 179 वी वाहिनी के कमांडिंग ऑफिसर ने आईसीपी पेट्रापोल पर आयात और निर्यात वाहन तथा यात्रियों के व्यक्तिगत समान के आड़ में होने वाले तस्करी को रोकने के लिए कस्टम अधिकारियों से बातचीत की है, जिससे की सामान की आड़ में किसी भी प्रकार की तस्करी न हो पाए।