1.68 करोड़ की विदेशी मुद्रा के साथ दो तस्करों गिरफ्तार

सीमा सुरक्षा बल ने आईसीपी पेट्रापोल क्षेत्र से ट्रक से बरामद किया सऊदी अरब रियाल

देश के सीमा की सुरक्षा हमारा सबसे बड़ा त्यौहार: कमांडिंग ऑफिसर

न्‍यूज भारत, कोलकता: जहां एक तरफ आज भारत में हर्षोल्लास के साथ रक्षाबंधन मनाया जा रहा है। जिला–उत्तर 24 परगना जिले में तैनात बीएसएफ का जवान अपनी राखी की परवाह न करते हुए अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अपनी उत्कृष्टता का परचम लहरा रहा है। इसी की मिशाल पेश करते हुए दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने 21 अगस्त, 2021 को 02 तस्करों के ट्रक से 8,50,000 सऊदी अरब रियाल के साथ रंगे  हाथों गिरफ्तार किया। सऊदी अरब रियाल की भारतीय मुद्रा में कीमत 1,68,38,500/- भारतीय रुपये है । इन सभी रुपये को उत्तर 24 परगना जिले के आईसीपी पेट्रापोल क्षेत्र से तस्करी के माध्यम से बांग्लादेश से भारत मे लाने का प्रयास था। जिसे बीएसएफ के तेजतर्राह जवानों ने विफल कर दिया।

बीएसएफ से जारी प्रेस रिलीज में बताया गया कि 21 अगस्त, 2021 को बीएसएफ की खुफिया विभाग द्वारा प्राप्त सूचना पर कार्य करते हुए आईसीपी पेट्रापोल, पर 179 वीं  वाहिनी , सेक्टर कोलकाता के जवानो ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक वाहन चेकिंग अभियान चलाया । इसी दौरान लगभग 13.20 बजे सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने एक संदिग्ध ट्रक (WB 23 A 8400) को बांग्लादेश से भारत की ओर आते देखा जो निर्यात का माल खाली कर  वापस आ रहा था। जब जवानों ने सुरक्षा जांच के दौरान बारीकी से संदिग्ध ट्रक की तलाशी ली तो इसके कैबिन के अंदर ड्राइवर की  सीट के नीचे से 09 पैकेट मिले जिसे काफी अच्छे तरीके से टेप से लपेटा गया था।  बीएसएफ द्वारा यह पैकेट खोला गया तो इसके अंदर से 500-500 के सऊदी अरब रियाल के 17 बंडल पाए गए ।  जिसे ट्रक चालक अवैध तरीके से तस्करी के माध्यम से बांग्लादेश से भारत मे ला रहा था। जवानों ने जब्त विदेशी मुद्रा के सभी पैकेट सहित ट्रक को जब्त कर लिया तथा ट्रक चालक (तस्कर) और  क्लीनर को भी हिरासत में ले लिया।  पकड़े गए ट्रक चालक (तस्कर) और क्लीनर की पहचान बाकी बिल्ला साह जी (चालक), उम्र- 20 वर्ष,  साहिन हुसैन मंडल (क्लीनर) , उम्र- 18 वर्ष,  निवासी पेट्रापोल, बनगाँव पश्चिम बंगाल के रूप में हुई है।

पूछताछ के दौरान पकड़े गये तस्कर बाकी बिल्ला साह जी  ने बताया कि वह एक भारतीय नागरिक है तथा स्थाई रूप से बनगांव में रहता है। आगे उसने बताया कि वह यूनियन ट्रक चालक के रूप में कार्य करता है तथा 'इनलैंड & फैक्टो' ट्रांसपोर्ट का निर्यात का माल लेकर नियमित तौर पर बांग्लादेश जाता रहता है।  उसने आगे बताया कि वह 12 अगस्त को निर्यात का माल (कपड़ा) लेकर बांग्लादेश गया था  और आज 21 अगस्त को वह साहिन हुसैन मंडल (क्लीनर ) के साथ कार्गो गेट से खाली गाड़ी लेने बेनापोल (बांग्लादेश) पार्किंग गया था। लगभग 11.30 बजे अब्दुल नाम के एक बांग्लादेशी व्यक्ति ने उसे बेनापोल पार्किंग में संदिग्ध पैकेट दिया तथा इसे भारत मे नईमुद्दीन मंडल नाम के एक व्यक्ति को देने को बताया था। जिसके बदले उसे 300 रुपये प्रति पैकेट के हिसाब से पैसा मिलता लेकिन आईसीपी (अंतर्राष्ट्रीय सीमा) पार करने से पहले ही बीएसएफ ने उसे वाहन चेकिंग के दौरान संदिग्ध पैकेट (सऊदी अरब रियाल) के साथ पकड़ लिया।

प्रारंभिक पूछ ताछ के दौरान साहिन होसैन मंडल (क्लीनर) ने बताया कि वह भारतीय निवासी है जो जयंतीपुर/पेट्रापोल का रहने वाला है। आगे उसने बताया कि वह उक्त ट्रक चालक के साथ नियमित तौर पर क्लीनर के रूप में बांग्लादेश जाता है। आज 21 अगस्त को भी सुबह 0900 बजे  वह बाकी बिल्ला साह जी (ट्रक चालक) के साथ बांग्लादेश गया था लेकिन उसे जब्त किए गए पैकेट के बारे में किसी प्रकार की जानकारी नहीं है । क्योंकि संदिग्ध पैकेट उसके सामने गाड़ी में नहीं रखा गया था। गिरफ्तार दोनों तस्कर को तथा जब्त की गई सामग्री को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए पुलिस स्टेशन पेट्रापोल को सौंप दिया गया है |

इधर अजय कुमार, 179 वीं वाहिनी के कार्यवाहक कमांडिंग ऑफिसर ने आईसीपी पेट्रापोल पर आयात और निर्यात वाहन तथा यात्रियों के व्यक्तिगत समान के आड़ में होने वाली तस्करी को रोकने के लिए कस्टम अधिकारियों से बातचीत की है, जिससे की सामान की आड़ में किसी भी प्रकार की तस्करी न हो पाए। अधिकारी ने बताया कि बीएसएफ का खुफिया विभाग लगातार जांच में जुटा हुआ है की इतनी बड़ी रकम के पीछे किसी बड़े माफिया का हाथ भी हो सकता है।