तस्‍करी से बचे 4 गोवंश, दो तस्‍कर धराए

जल और थल में भी तैनात जवान बरत रहे चौकसी

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) लगातार चौकसी और तत्‍परता का परिणाम है कि जवानों ने चार पशुओं को जहां तस्‍करी से बचाया है। वहीं पशुओं की तस्‍करी में लिप्‍त दो तस्‍करों को दबोचने में कामयाबी हासिल हुई है। बीएसएफ से मिली जानकारी के अनुसार,  दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अंतर्गत 78 वीं वाहिनी मालदा जिले में तैनात है। 20 अगस्त, 2021 को सतर्क जवानों ने सीमा चौकी सोवापुर टीपी के इलाके से 02 भारतीय तस्‍करों को दबोच लिया।  जब वे दोनों चार मवेशियों के साथ गंगा नदी पार कर बांग्लादेश में जाने की कोशिश कर रहा थे।

मिली जानकारी के अनुसार, 20 अगस्त 2021 को सुबह 5.00 बजे, बीएसएफ के खुफिया विभाग से सूचना मिली कि 02 भारतीय तस्कर 04 मवेशियों के साथ सोवापुर टीपी के पार चर एरिया से मवेशी पार कर बांग्लादेश में जाने वाला है। सूचना को तत्कालित प्रभाव से कम्पनी कमांडर, सीमा चौकी सोवापुर को सांझा  की गई। उन्होंने  तत्काल एक बोट पैट्रोलिंग पार्टी का गठन किया और पार्टी को निर्धारित इलाके में चेकिंग के लिए भेज दिया। सुबह लगभग 5.15 बजे, HHTI (रात्रि कैमरा) द्वारा चर के नदी वाले एरिया में कुछ तस्करों के साथ मवेशियों की हरकत देखी गई । इसके बाद तुरंत कार्यवाही करते हुए बीएसएफ बोट पार्टी ने  नदी में उन्हें घेर लिया और एक भारतीय तस्कर के साथ 04 मवेशियों को जब्त कर लिया। बाद में इलाके की खोजबीन के दौरान चर इलाके से ही छिपे हुए 01 और भारतीय तस्कर को पकड़ लिया गया। जो पहले पकड़े गए तस्कर का ही साथी था | पकडे गए तस्कर से पूछताछ के दौरान उनकी पहचान मसूद राणा, पिता–फासुदीन शेख, ग्राम – देयोनापुर,पोस्ट- देयोनापुर, थाना– बैशनाब नगर जिला– मालदा व दूसरे की पहचान) 29 वर्षीय आमिर शेख पिता-सुबल शेख ग्राम-सौभापुर थाना- वैष्ण नगर, मालदा भारतीय के रूप में की गई।  तस्कर ने बताया की वह अनवर शेख,पिता– अफसर शेख से ग्राम देयोनापुर में मिला था। अनवर ने  बोला था कि ये 04 पशु भारत से बंगलादेश में पार करने के उपरांत उसे 10,000/- भारतीय मुद्रा मिलेगी। उसे यह पशु बंगलादेश में मास्टर शेख, ग्राम– मनोहरपुर, पोस्ट : हसनपुर , बंगलादेश में देने के लिए बोला गया था । तस्कर ने बताया की वे जब तस्करी की  योजना बनाते थे तो बीएसएफ की सतर्क ड्यूटी को देखकर हिम्मत नही होती थी। आज जैसे ही मवेशियों को तस्करी के लिए नदी में डाला बीच नदी में मुझे बीएसएफ ने आकर पकड़ लिया।  गिरफ्तार भारतीय तस्करो को पुलिस स्टेशन वैष्णवनगर अग्रिम कार्यवाही हेतु सौंप दिया जाएगा।

विश्वबंधु, कार्यवाह कमांडिंग ऑफिसर, 78 बटालियन ने बताया कि उनके इलाके में मवेशी  के तस्कर  बाढ़ का फायदा उठाकर तस्करी करने का प्रयास करते हैं लेकिन बीएसएफ के सतर्क जवान तथा आधुनिक रात्रि कैमरे की मदद से इनके गलत मंसूबे को धराशाई कर दिए जाते हैं और आगे भी किए जाते रहेंगे |