बीएसएफ की चौकसी जबरदस्‍त, 4 बंगलादेशी व 1 भारतीय गिरफ्तार

भारी मात्रा में पशु बरामद, तस्‍करी के 5 लाख से अधिक वस्‍तुएं जब्‍त

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी : उत्‍तर बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षण रवि गांधी के नेतृत्‍व में यहां की सीमाओं की चौकसी पूरी तरह से चाक चौबंद दिख रही है। श्री गांधी के कुशल मार्गदर्शन भारत-बंगलादेश की सीमाओं पर बीएसएफ के जवानों को निरंतर सफलता हाथ लग रही है। जिसके कारण तस्‍करी और अवैध घुसपैठ पर लगाम लग गई है। इसी क्रम में 19 अगस्त 2021 को पश्चिम बंगाल के कूच बिहार जिले में भारत.बांग्लादेश सीमा पर तैनात जलपाईगुड़ी सेक्टर के अन्र्तगत 45 वीं वाहिनी सीमा सुरक्षा बल के बीओपी ओरान और टेंट पोस्ट की सीमा प्रहरियों ने पुख्ता सूचना के आधार पर कार्यवाही करते हुए सीमावर्ती क्षेत्र के डोनाला और पनियाचर के सामान्य क्षेत्र में भारत से बांग्लादेश में मवेशियों की तस्करी को रोकने के लिए विशेष अभियान अभियान चलाया और बड़ी संख्या में मवेशी कुल 41 मवेशियों को जब्त किया। इसके अलावा करीब रू4,09,465 से अधिक की तस्‍करी की वस्‍तुएं जब्‍त करते हुए अवैध घुसपैठ में एक को गिरफ्तार किया। जबकि दूसरी ओर रायगंज सेक्‍टर के अधिन जवानों ने जहां अवैध घुसपैठ में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं नशा कारोबारियों पर नकेल कसते हुए रू.1,42,830 से अधिक की वस्‍तुंए जब्‍त की है।

सीमा सुरक्षा बल(बीएसएफ) से जारी प्रेस विज्ञप्ति के आधार पर मिली जानकारी के अनुसार उत्तर बंगाल फ्रंटियर के रायगंज सेक्टर के तहत बीओपी भीमपुर, 61 वीं वाहिनी के सीमा प्रहरियों ने सीमा पर एक भारतीय नागरिक दिलीप कुमार दास पुत्र स्वर्गीय सुकेन्दु बिकाश दास निवासी.गरिया, जिला.24 परगना ;पश्चिम बंगाल को उस समय पकड़ा जब वह 19 अगस्त 2021 को बांग्लादेश की ओर से अवैध रूप से भारत में प्रवेष कर रहा था। उसके पास से मोबाइल फोन, भारतीय मुद्रा, बीडी सिम, भारतीय मतदाता पहचान पत्र और आधार कार्ड बरामद किया गया। उसने खुलासा किया कि वह बांग्लादेश में रहने वाली अपनी साली से मिलने के लिए बांग्लादेश गया था और उसके एक रिश्तेदार बबून पाल निवासी बालुरघाट ने उसे सीमा पार करने में मदद की थी। गिरफ्तार व्यक्ति को जब्त सामान के साथ नजदीकी पुलिस स्टेश्न हिली को सौंप दिया गया। इसके अलावा 20 अगस्त 2021 तक उत्तर बंगाल सीमान्त सीमा सुरक्षा बल अधीन बटालियनों की सीमा प्रहरियों ने अपने.अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष तस्करी विरोधी अभियान के तहत राश्ट्र विरोधी तत्वों द्वारा तस्करी के अपने नापाक इरादों के प्रयासों को विफल करते हुए विभिन्न सीमा चैकियों ने 21 मवेशी, 375 बोतलें फेंसेडिल, 200 बोतलें कुफीडाईल और अन्य विविध वस्तुओं को जब्त किया गया जिसकी कुल कीमत लगभग रू4,09,465 आंकी गई है ।

04 बांग्लादेशी गिरफ्तार, भारी मात्रा में मवेशी बरामद

उधर,  बीएसएफ ने 18 अगस्त 2021 को पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात उत्तर बंगाल सीमा सुरक्षा बल के अन्र्तगत सीमा चैकी हिली के सीमा प्रहरियों ने पुख्ता सूचना के आधार पर कार्यवाही करते हुए 02 बांग्लादेशी नागरीक कालिपद साहा (70 वर्ष) पुत्र स्वर्गीय कृष्ण लाल साहा व महारानी साहा, पत्नी कालिपद साहा, दोनों निवासी अरूयापाड़ा, पुलिस स्टेशन-कुस्तियां, जिला-कुस्तियां (बांग्लादेश), को उस समय पकड़ा जब वे गैर कानुनी तरीके से अंतर्राष्ट्रीय सीमा को पार करने का ईरादा से छोटी जमुना नदी के किनारे में संदिग्ध अवस्था में घुम रहे थे। पकड़े गये उक्त बांग्लादेशी नागरीकों से भारतीय मुद्रा 300/- एवं बांग्लादेशी टका 1432 जब्त किया गया। गिरफ्तार व्यक्तियों को जब्त मुद्रा के साथ नजदिकी पुलिस स्टेशन हिली को सुर्पुद किया गया है। सीमा चैकी एलएन पुर के सीमा प्रहरियों ने दिनांक 18 अगस्त 2021 को 01 बांग्लादेशी महिला नागरीक रत्ना खातुन (32 वर्ष) पत्नी सादीक मियां एवं पुत्री हुसैन मियां एवं उनकी पुत्री रेफत (06 वर्ष), निवासी विद्या गांजा बजार, पुलिस स्टेशन-मुक्ता गच्छा, जिला-मैमनसिंह (बांग्लादेश), को उस समय पकड़ा जब वे गैर कानुनी तरीके से अंतर्राष्ट्रीय सीमा को पार करने का ईरादा से पुनरभवा नदी के किनारे में संदिग्ध अवस्था में घुम रहे थे । सद्भावना संकेत के रूप में फ्लैग मीटिंग के दौरान पकड़े गए बांग्लादेशी नागरिकों को बार्डर गार्ड बांग्लादेश को सुपुर्द कर दिया गया । 

जबकि 18 अगस्त 2021 को 174 वीं वाहिनीं के सीमा चैकी ईलेन्ड्री के सीमा प्रहरीयों ने सीमा के नजदीकी गाॅव पहाड़भांगा, जिला दक्षिण दिनाजपुर के निवासी अलमगीर के घर की तलाशी ली । तलाशी के दौरान अलमगीर के घर से 64 बोतलें फेंसेडिल एवं 160 बोतल कुफीडाईल बरामद हुआ। जबकी आलमगीर घर से फरार था । इस संबन्ध में अलमगीर के खिलाफ पुलिस स्टेशान कुमारगंज मे एफ आई आर दर्ज किया गया है। वहीं 19 अगस्त 2021 तक उत्तर बंगाल सीमान्त सीमा सुरक्षा बल अधीन बटालियनों की सीमा प्रहरियों ने अपने-अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष तस्करी विरोधी अभियान के तहत राष्ट्र विरोधी तत्वों द्वारा तस्करी के अपने नापाक इरादों के प्रयासों को विफल करते हुए विभिन्न सीमा चैकियों ने 11 मवेशी, 64 बोतलें फेंसेडिल, 160 बोतलें कुंफीडाईल और अन्य विविध वस्तुओं को जब्त किया गया जिसकी कुल कीमत लगभग रू.1,42,830/- आंकी गई है।