नई ऊर्जा व चेतना का संचार करेगा अमृत महोत्सव : रवि गांधी

75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न  में डूबा बीएसएफ उत्‍तर बंगाल

सुरक्षा के मद्देनजर आई ने किया सीमाओं का निरीक्षण, बांटी मिठाई

बावा ने मनाया स्वतंत्रता दिवस पुरस्‍कृत बच्‍चें, बच्‍चों में हर्ष का माहौल

पवन शुक्‍ल, सिलीगुड़ी

जश्‍ने आजादी के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव‘ के शुभ अवसर पर, रवि गांधी, महानिरीक्षक, सीमा सुरक्षा बल, उत्तर बंगाल फ्रंटियर ने सीमा सुरक्षा बल कैंप कदमतला में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसके बाद जवानों ने उन्‍हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस अवसर पर सीमान्त मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल उत्तर बंगाल, 51 वीं वाहिनी सीमा सुरक्षा बल और कम्पोजिट अस्पताल, उत्तर बंगाल के अधिकारी, अधिनस्त अधिकारी और जवान मौजूद थे।

समारोह के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महानिरीक्षक रवि गांधी ने सबसे पहले उत्तर बंगाल फ्रंटियर के सभी कर्मियों और उनके परिवारों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हुए उन्‍हें याद किया। उन्होंने कहा कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव‘ मनाने के लिए सीमा प्रहरी में अपने कर्तव्यों को और अधिक समर्पण के साथ निभाने में नई ऊर्जा और चेतना का संचार करेगा। ताकि देश के सभी नागरिक सुरक्षित और शांति से रह सकें। इसके बाद श्री गांधी ने उत्तर बंगाल फ्रंटियर ने कम्पोजिट अस्पताल, सीमा सुरक्षा बल कैंपस कदमतला का दौरा किया। इस दौरान अस्‍पताल में भर्ती मरीजों का हालचाल जाना और उनके बीच मिठाई बांटी।

वहीं शिक्षा के केन्‍द्र बीएसएफ सीनियर सेकेंडरी स्कूल कदमतला परिसर में झंडा फहराया और शिक्षकों और छात्रों के बीच गर्मजोशी से बधाई और मिठाई बांटी। इसके बाद आई श्री गांधी ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव‘‘ के अवसर पर, उत्तर बंगाल फ्रंटियर के इलाके में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर देश की रखववली कर रहे जवानों के बीच सीमा चैकी पर बीएसएफ और सीमा रक्षक बांग्लादेश के बीच मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया गया। श्री गांधी ने भारत-बांग्लादेश सीमा के अग्रिम क्षेत्रों का दौरा किया, स्थिति का जायजा लिया और 75वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर के मद्देनजर परिचालन तैयारियों की भी समीक्षा किया । उन्होंने सीमा पर तैनात सैनिकों के साथ बातचीत की और सैनिक सम्मेलन आयोजित किया गया तथा उनका हाल चाल के बारे में जानकारी लिया। उन्होंने उनके मनोबल को भी बढ़ाया और उन्हें पूरे समर्पण के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित भी किया। सीमा सुरक्षा बल के जवानों और सीमावर्ती गांवों के बच्चों के द्वारा एक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया । तत्पश्चात,  महानिरीक्षक ने बच्चों को शुभकामनाएं और बधाई दी तथा उन्हें मिठाई बांटी।

प्रहरी सांगनियों से सजा जश्‍ने आजादी का 75वां स्वतंत्रता दिवस

उधर,  उत्तर बंगाल फ्रंटियर कदमतला तथा अधिनस्थ बटालियनों के सीमा सुरक्षा बल के वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (बावा) की बावा अध्यक्षा डा. प्रेमा गांधी ने प्रहरी के संगनियों  के साथ बीएसएफ प्राइमरी स्कूल, कदमतला में 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शुभ ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव‘‘ मनाया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज तैयार करने की प्रतियोगिता व देशभक्ति गीत तथा कविताओं का आयोजन किया गया और निःशक्त बच्चों को सम्मानित किया गया। डा प्रेमा गांधी  नॉर्थ बंगाल फ्रंटियर सीमा सुरक्षा बल के सभी प्रहरी संगनियों और उनके परिवारों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और इस देश को स्वतंत्र बनाने के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया