पैसे की लालच में नाबालिक बच्‍चों को तस्‍करी में ढकेल रहे तस्‍कर

भारत में प्रवेश करते दो बांग्लादेशी नागरिक और दो बच्चों को बीएसएफ ने किया गिरफ्तार

न्‍यूज भारत, कोलकाता : बेरोजगारी से भूख की आग में जल रहे गरीब परिवार और उनके नाबालिग बच्‍चों को पैसे का लालच देकर तस्‍कर उनको भी तस्‍करी में उतार रहे हैं। सीमा सुरक्षा बल ने इसी का भंडाफोड़ करते हुए बीएसएफ ने बंगलादेश के पति-पत्‍नी समेत दो भारतीय बच्‍चों को 10 अगस्त, 2021 को जिला नदिया के सीमावर्ती इलाके में गिरफ्तार किया है। दक्षिण बंगाल सीमांत के अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल ने दो बच्चो को दो बांग्लादेशी नागरिकों की घुसपैठ में मदद के दौरान गिरफ्तार किया।

बीएसएफ द्वारा जारी किए गए बयान में कहा, है कि मंगलवार दोपहर 54 वीं वाहिनी की सीमा चौकी विजयपुर ने खुफिया शाखा की सूचना के आधार पर एक विशेष अभियान चलाया। इस अभियान में जवानों ने दो भारतीय बच्चों को और दो बंग्लादेशी नागरिकों को गैर कानूनी तरीके से सीमा पार कराने के दौरान पकड़ा। गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों की पहचान मोहमद शहीनुर रहमान, 33 साल, पिता– मोहमद सलीम रहमान, गांव–जगन्नाथपुर, थाना– कोटाचंदपुर, जिला– झेनैदाह, बंग्लादेश, और उसकी पत्‍नी नसरीन खातून, उम्र 25 साल, पति– मोहमद शहीनुर रहमान, गांव– अंदुलिया, थाना चुवागछा, जिला जैसोर, बंग्लादेश, के रहने वाले है। दो बच्चे गिरफ्तार किए जिनकी पहचान  सुदीप पाल, उम्र 17 साल, पिता– सुशील पाल  व सुरेश सरदार, उम्र 12 साल, पिता–दिवंगत कनाई सरदार, दोनो ही गांव बानपुर, थाना कृष्णागंज, जिला नदिया, पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं। आगे की पूछताछ में दोनों बांग्लादेशी नागरिकों ने बताया कि वो पति पत्नी हैं और मोहम्मद शहीनुर रहमान का कोलकाता में कैंसर के इलाज के लिए जा रहे थे। आगे उन्होंने बताया की उन्होंने एक अनजान बंग्लादेशी दलाल को 20,000/ बांग्लादेशी टका सीमा पार कराने के लिए दिए है। और उसी दलाल ने भारतीय दलाल बिस्वा बिस्वास से संपर्क किया। अंतराष्ट्रीय सीमा पार करने के बाद वो सुदीप पाल और सुरेश सरदार नाम के भारतीयों से मिले, जिन्हें बिस्वा बिस्वास ने ही भेजा था जो उन्हें बानपुर गांव तक लेकर जाने वाले थे। सुदीप पाल और सुरेश सरदार ने बताया कि बानपुर गांव के बिस्वा बिस्वास ने उन्हे दो बांग्लादेशी नागरिकों को नदी किनारे से बानपुर गांव तक लाने के लिए उन्हें 200-200 रूपये दिए हैं। गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों को आगे की कानूनी कार्यवाही हेतु पुलिस थाना कृष्णागंज को सौंप दिया गया।

 54 वी वाहिनी के कमांडिंग ऑफिसर देशराज सिंह ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल भारत बांग्लादेश सीमा पर गैर कानूनी आवागमन और घुसपैठ को रोकने के लिए कड़े कदम उठा रही। जिसके चलते कई लोगों और दलालों को पकड़ा जा रहा है, जिनसे पूछताछ में कई अहम बाते सामने निकल कर आती हैं । दलाल लोग सीमावर्ती इलाके के गरीब  और कम उम्र के  भोले-भाले स्कूल में पढ़ने वाले लडको को बहला फुसलाकर  थोड़े से पैसों का लालच देकर सीमा पार अपराधों में लिप्त कर लेते हैं और उनकी जिंदगी खराब कर रहे हैं। आगे अधिकारी ने साफ शब्दों में कहा कि हम अपने इलाके में किसी प्रकार के सीमा पार के अपराध नहीं होने देंगे।