हम तैयार हैं, सीमा पर तीन धराए

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 02 भारतीय ट्रक ड्राइवरों को बांग्लादेशी पासपोर्ट के साथ दबोचा

तस्करों का एक और प्रयास विफल, एक भारतीय तस्कर को मवेशियों के साथ किया गिरफ्तार

न्‍यूज भारत कोलकाता : भारत-बंगलादेश की अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा पर तस्‍कर जहां नित नए प्रयोग कर तस्‍करी को अंजाम देने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं सीमा सुरक्षा बल के जवान तस्‍करों को उनकी मांद से उन्‍हें निकालकर तस्‍करी पर लगाम कस रह हैं। बीएसएफ जवानों की तैयारी का अंदाजा इसी प्रकार लगाया जा सकता है कि भारत से सीमा पर करने वाले ट्रक के अंदर 9 बंगलादेश के पासपोर्ट का जहां जब्‍त करते हुए 158 वाहिनी ने ड्राइवर व खलासी को गिरफ्तार कर लिया। वहीं दूसरी ओर अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा के पार गोवंश के तस्‍कर को सीमा पर ही पशुओं साथ धर दबोचा।  

बीएसएफ ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि 09 अगस्त, 2021 को लगभग 14.15 बजे, जिला उत्तर 24 परगना के सीमावर्ती इलाके में आईसीपी पेट्रोलपोल, 158 वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवान आईसीपी गेट पर चेकिंग के दौरान एक 407 ट्रक (जिसका नंबर WB 31 6917) को पकड़ा। जिसमे सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने ट्रक की तलाशी लेने पर उसके डैशबोर्ड में से 09 बांग्लादेशी पासपोर्ट बरामद किए गए जोकि वाहन चालक द्वारा अवैध तरीके से ट्रक में छिपाकर बांग्लादेश ले जाए जा रहे थे। ट्रक ड्राइवर  व उसके सहायक को ट्रक के साथ पकड़ लिया। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान संजय दलाई (वाहन चालक), 31वर्ष, पिता– श्रीकांत दलाई, गांव– बिलासपुर, डाकघर– बहितराकुंडा, जिला–पुर्वी मेडिनीपुर, पश्चिम बंगाल तथा 18 वर्षीय राजेश गौहराई, (हेल्पर) पिता– गौतम गौहराई, गांव– कुसुमपुर, डाकघर– बहोतराकुंडा, जिला– पुर्वी मेडिनीपुर, पश्चिम बंगाल, के रूप में हुई है। प्रारंभिक पूछताछ के दौरान वाहन चालक ने बताया कि वे पहली बार बांग्लादेश जा रहा था। उसने बताया कि पेट्रापोल के पास सरदार पार्किंग में उसे एक अज्ञात व्यक्ति मिला था। जिसने उसे यह सामान दिया जोकि बांग्लादेश में बेनापोल की पार्किंग पर खड़े एक अज्ञात व्यक्ति को देना था। परंतु जैसे ही सीमा सुरक्षा बल ने ट्रक को चेक किया तो वह पकड़ा गया। पूछताछ के दौरान ट्रक के हेल्पर ने बताया कि वह दसवीं कक्षा में पढ़ता है। और अपने गुजारे के लिए ट्रक में हेल्पर का काम करता है। उसने बताया कि इस पूरे मामले के बारे में उसे कोई भी जानकारी नहीं है। पकड़े गए दोनों व्यक्तियों को जब्त किए गए सामान के साथ पुलिस स्टेशन पेट्रापोल को सौंप दिया गया है।

अरुण कुमार, कमांडिंग ऑफिसर, 158 वाहिनी ने बताया कि तस्कर हमेशा नौजवान लड़के, छात्रों का इस्तेमाल कर तस्करी करने की फिराक में रहते हैं। उन्होंने आगे बताया कि उनके बटालियन के जवान दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की ओर से चलाए जा रहे शुन्य तस्करी अभियान के लिए पूर्ण रूप से दृढ़ एवं प्रतिबद्ध है।

तस्करों का प्रयास विफल, एक भारतीय तस्कर मवेशियों के साथ गिरफ्तार

वहीं दूसरी ओर 09 अगस्त, 2021 को दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अंतर्गत बीएसएफ के सतर्क जवानों ने सीमा चौकी नीमतीता, 78 वीं वाहिनी के इलाके से एक भारतीय तस्कर को 03 मवेशियों के साथ गिरफ्तार किया। जब वह मवेशियों को लेकर गंगा नदी (अंतर्राष्ट्रीय सीमा) पार कर बांग्लादेश में जाने की कोशिश कर रहा था। मिली जानकारी के अुनसार 09 अगस्त 2021 को करीब 21.30 बजे, बीएसएफ खुफिया शाखा को एक सूचना मिली कि एक भारतीय तस्कर 03 मवेशियों के साथ नीमतीता के इलाके से गंगा नदी को पार करके बांग्लादेश में जाने वाला है। कंपनी कमांडर ने तत्काल एक  बोट सर्च पार्टी का गठन किया  और पार्टी को निर्धारित इलाके में चेकिंग के लिए भेज दिया। सीमा सुरक्षा बल के बहादुर जवानों ने लगभग  22.15 बजे, HHTI(रात्रि कैमरा) और सर्च लाइट की मदद से गंगा नदी एरिया में एक तस्कर के साथ मवेशियों की हरकत को देखा । जिसपर तुरंत कार्यवाही करते हुए बीएसएफ बोट पार्टी ने नदी में उन्हें घेर लिया और एक बांग्लादेशी तस्कर के साथ 03  मवेशियों को जब्त कर लिया। पकडे गए तस्कर से पूछताछ के दौरान उनकी पहचान मुस्तकीम शेख, पुत्र– नूर इस्लाम, ग्राम – तुलसीपुर, पोस्ट- कुली, थाना– फरक्का, जिला– मुर्शिदाबाद के रूप में हुई। तस्कर ने बताया की वह बाबु शेख  ग्राम सुजापुर( अर्जुनपुरघाट), तथा मिस्टर शेख, टिंटिना से ये मवेशी लिए थे। उसे मवेशियों को बंगलादेश में मसूद शेख ,  ग्राम रामनाथपुर , बंगलादेश को सौंपना था। जिसके बदले में उसे रूपये 20,000/- भारतीय मुद्रा मिलना था।  गिरफ्तार बांग्लादेशी तस्कर को  पुलिस स्टेशन  समशेरगंज को अग्रिम कार्यवाही हेतु सौंप दिया जाएगा।