बीएसएफ को बड़ी सफलता

सीमा पर तस्‍करी के दस लाख से अधिक के अवैध सामान जब्‍त, एक तस्‍कर धराया  

पशुओं के साथ फेनसिडाईल, एमके डाईल, ईस्कफ कफ सिरप, गांजा एवं अन्य मिश्रित सामान जब्त

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी : उत्‍तर बंगाल की सीमाओं की चौकसी बढ़ने के कारण आए दिन तस्‍करों के हौसले पस्‍त हो रहे हैं। वहीं उत्‍तर बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक रवि गांधी के गहन अनुभव से मिल रही जानकारी भी तस्‍करों के इरादों पर पानी फेर रहा है। सीमा पर इसी चाक-चौबंद चौकसी के कारण एक सप्‍ताह के अभियान में सीमा सुरक्षा बल के विभिन्‍न यूनिटों ने एक बंगलादेशी तस्‍कर समेत 178 बोतल फेनसिडाईल, एमके डाईल, ईस्कफ कफ सिरप, 67 मवेशियों, 03 किलोग्राम गांजा तथा अन्य मिश्रित सामान को जब्त किया। बरामद किए गए सामनों की अनुमानित कुल कीमत लगभग 10,48,060 रुपये आँकी गयी है।

बीएसएफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में सीमा सुरक्षा बल, सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल एवं इसके अधीनस्थ बटालियनों के द्वारा सीमा पर लगातार चौकसी बरती जा रही है। बल के जवान बारिश के मौसम तथा विपरीत परिस्थितीयों में भी अनवरत सीमा की चैकसी में तैनात हैं। सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल के महानिरीक्षक रवि गांधी के नेतृत्व में सीमा सुरक्षा बल के सीमा पर तैनात जवानों की कार्यवाही में 02 से 07 अगस्त 2021 को तस्कर विरोधी अभियान के दौरान विभिन्न सीमा चैकियों के द्वारा 178 बोतल फेनसिडाईल, एमके डाईल, ईस्कफ कफ सिरप, 67 मवेशियों, 03 किलोग्राम गांजा तथा अन्य मिश्रित सामान को जब्त किया। बरामद किए गए सामनों की अनुमानित कुल कीमत लगभग 10,48,060 रुपये आँकी गयी है। बरामद सामान को तस्करों का उद्वेश्य फेनसिडाईल, एमके डाईल, ईस्कफ कफ सिरप, मवेशियों, गांजा तथा अन्य मिश्रित सामान को तस्करी द्वारा बंगलादेश ले जाने की थी।

वहीं 07 अगस्त 2021 को उत्तर बंगाल फ्रंटियर सीमा सुरक्षा बल के 175 वीं वाहिनी सीमा सुरक्षा बल के बहादुर जवानों ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए एक बांग्लादेशी तस्कर मोहम्मद हाकिम (26 वर्ष) पुत्र जावेद अली निवासी गांव-मासुनगांव, पोस्ट आफिस-जीवनपुर, पुलिस स्टेशन-हरीपुर, जिला-ठाकुरगांव, बांग्लादेश को 100 बोतल फेनसिडाईल कफ सिरप तथा 01 मोबाईल फोन के साथ उस समय गिरफ्तार किया। मोहम्मद हाकिम को उस समय गिरफ्तार किया गया जब वह सीमा चैकी मकरहाट के इलाके में अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक भारत से बांग्लादेश में तस्करी करने की कोशिश कर रहा था। पूछताछ के दौरान, उसने खुलासा किया कि वह फेनसिडाईल कफ सिरप की तस्करी के इरादे से अंतर्राष्ट्रीय सीमा को पासकर भारतीय क्षेत्र में प्रवेश किया था। हांलाकि, सीमा सुरक्षा बल के सक्रिय और सतर्क जवानों ने उसे फेनसिडाईल कफ सिरप के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास से पकड़ लिया। कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उसे आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए नजदीकी पुलिस स्टेशन को सौंप दिया गया।