असम राइफल ने लगाया टीकाकरण शिविर

सामूहिक टीकाकरण सह चिकित्सा शिविर का हुआ आयोजन

न्‍यूज भारत, इंफाल(मणिपुर) : कोरोना संक्रमण की माहामारी से निपटने के लिए  44 असम राइफल्स ने मुख्यालय 22 जीआर/आईजीएआर (पूर्व) के तत्वावधान में तामेंगलोंग में सड़क निर्माण कंपनी के श्रमिकों के लिए एक टीकाकरण सह चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। सालुंगपांग में टीकाकरण सह चिकित्सा शिविर का उद्घाटन 06 अगस्त 2021 को तामेंगलोंग बटालियन के कमांडेंट द्वारा किया गया था।

उदघाटन के बाद कमांडेंट ने कहा कि सेवा में लगे कार्यकर्ताओं की प्रशंसा की। उन्‍होंनें कहा कि जो इस क्षेत्र की बेहतरी और विकास के लिए बहुत योगदान दे रहे हैं। वे मणिपुर के पहाड़ी क्षेत्र में विकास के एक नए युग की शुरुआत करने के लिए, कोरोना प्रतिबंधों के बीच कड़ी मेहनत और अथक परिश्रम कर रहे हैं। क्‍योंकि भविष्य में तामेंगलोंग आने के कष्टदायक अनुभव बेहतर बनाने का काम कर रहे हैं और उभरते मणिपुर के सपने को साकार करने में योगदान दे रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि उनकी समर्पित सेवा आने वाले वर्षों में जिले को आर्थिक रूप से विकसित करने में मदद करेगी। उन्होंने इन श्रमिकों से टीकाकरण के बाद भी सख्त कोविड उपयुक्त नियमों के उपायों का पालन करने का आग्रह किया। दवाई भी और कड़ाई भी के नारे पर जोर देते हुए कहा कि पूर्वोत्तर के लोगों के मित्र के रूप में असम राइफल्स के लिए यह गर्व का क्षण है। इस टीकाकरण के साथ ही श्रमिकों और आम जनता के लाभ के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। शिविर के दौरान, 44 असम राइफल्स की मेडिकल टीम ने भाग लिया और 95 से अधिक श्रमिकों की जांच की। इसके बाद उन्हें रिपोर्ट दाखिल करने तक सामान्य दवाएं वितरित कीं। वहीं बटालियन के सीएमओ ने शिविर स्थल पर इन श्रमिकों के लाभ के लिए एक चिकित्सा परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना की है। लाभार्थियों को बुनियादी रक्त और मूत्र परीक्षण की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई। यह पहली बार नहीं है जब 44 असम राइफल्स ने तामेंगलोंग जिले में बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य सेवा की पहल की है। 44 असम राइफल्स ने पिछले छह महीनों के दौरान कांगपोकपी और तामेंगलोंग जिले के विभिन्न स्थानों पर 31 चिकित्सा और टीकाकरण शिविर आयोजित किए हैं।

लियांगमाई नागा ने असम राइफल के कार्यो की सरराहन

  न्‍यूज भारत, इंफाल (मणिपुर) : लियांगमाई संगठन और आम लोगों की सेवा के लिए प्रदान की गई मानवीय सहायता के लिए लियांगमाई नागा परिषद पूर्वी ने IGAR (पूर्व) की 44 असम राइफल्स का आभार व्यक्त किया है।जारी प्रेस विज्ञप्ति में लियांगमाई नागा परिषद पूर्वी ने बताया कि  कोरोना महामारी के दौरान, 44 एआर के बांग्लाबंग पोस्ट ने न केवल कानून और व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखा है। वहीं टीकाकरण के लिए एलटी रोड, आई'टी रोड क्षेत्र में मोबाइल कोविड टीकाकरण सह चिकित्सा शिविरों का आयोजन कर रहा है दूर-दराज के गांव का सहयोग कर रहा है। वहीं मोबाइल टीकाकरण अभियान ने लाभार्थियों के लिए वैक्सीन को एनके घर के करीब ला दिया है। जिससे अब लोगों को टीकाकरण केंद्रों में जाने के लिए कोई भी साधन उन्‍हें अब कोई परेशानी नहीं होगी। यूनिट डॉक्टरों ने यहां के निवासियों के घर-घर जा कर स्थानीय आबादी के लिए चिकित्सा सेवाएं  उपलब्‍ध कराई जा रही जो एक बेहतर कदम है। वहीं असम राइफल ने क्षेत्र में कोविड जागरूकता के साथ स्वच्छता अभियान की जानकारी देने में स्थानीय लोगों की मदद की है।  आपदा के इस कठिन समय में अनदेखी दुश्मन से लड़ना और स्‍थानिय निवासियों के स्वास्थ्य की देखभाल से अत्यधिक लाभ हुआ है। वहीं यूनिट द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं वैश्विक महामारी की दूसरी लहर ने एलटी रोड क्षेत्र के निवासियों को प्रभावित किया था। इसमें स्कूल जाने वाले बच्चे क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। वहीं असम राइफल के द्वारा लियांगमाई संगठन क्षेत्र में शैक्षणिक संस्थानों की मरम्मत इकाई द्वारा शुरू किए गए विकास कार्यों की सराहना की। शासकीय वरिष्ठ के जीर्णोद्धार कार्य माध्यमिक विद्यालय गेलनेल पूरा होने के करीब है और क्षेत्र में एक आदर्श स्कूल बन गया है। हम असम राइफल से अनुरोध करते हैं क्षेत्र के अन्य स्कूलों में भी इस तरह की पहल का विस्तार करें। इसके साथ ही क्षेत्र के छात्र मदद के लिए यूनिट की प्रतीक्षा कर रहे हैं उन्हें अपने सीखने के पालने की मरम्मत में भी। आपके इन कृत्यों से हमारे समाज में सकारात्मक बदलाव आएगा क्षेत्र। वहीं लियांगमाई में डिकिउरम में महिला समाज कार्यालय के नवीनीकरण के लिए संगठन 44 असम राइफल्स के आभारी हैं। महिला शक्ति केंद्र के रूप में गांव में उनके प्रयास से क्षेत्र में महिला सशक्तिकरण के सपने को साकार करने में मदद मिलेगी। असम राइफल्स में शामिल होने के लिए युवा कैरियर परामर्श ने उन्हें स्थानीय जनता के लिए सच्चा बना दिया है। लियांगमाई नागा परिषद, पूर्वी क्षेत्र पूर्वी लियांगमाई नागा प्रमुख व क्षेत्र के समुदाय की ओर से अध्यक्ष च.करंबौ, महासचिव डी. मारियानमई ने महामारी के दौरान हमारी मदद करने के लिए 44 असम राइफल्स को धन्यवाद दिया हैं।