सीमा सख्त, दलालों के हौसले पस्त

बीएसएफ ने 2 बांग्लादेशी और 01 भारतीय नागरिक को किया गिरफ्तार

न्‍यूज भारत, कोलकाता : बंगलादेश से भारत और भारत से बंगालादेश में अवैध घुसपैठ को लेकर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा की निगरानी सख्‍त कर दी है। जवानों की इसी सख्‍ती से जहां दोनों देशों के दलालों के हौसले पस्‍त हो रहे है। वहीं अवैध रूप से सीमा पार करने वालों को बीएसएफ दबोच कर कानून के हवाले कर रही है। जवानों की सख्‍ती के कारण 5 अगस्त, 2021 को, दक्षिण बंगाल सीमांत के तहत बीएसएफ के जवानों ने 02 बांग्लादेशी नागरिक और 01 भारतीय नागरिक को पकड़ा। पकडें गए सभी उत्तर 24 परगना जिले के अंतर्गत 112 वाहिनी के इलाके सीमा चौंकी हाकिमपुर से सीमा पार करने की कोशिश कर रहे थे।

बीएसएफ ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि 05 अगस्त, 2021 को लगभग 17.05 बजे सीमा चौंकी हाकिमपुर पर तैनात 112 वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवान अपनी नियमित गश्त ड्यूटी पर थे। गश्ती दल ने एक संदिग्ध व्यक्ति की गतिविधि को देखा, जो बांग्लादेश की ओर से भारत की सीमा में बढ़ने की कोशिश कर रहा था। अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा पार करने के दौरान सुरक्षा बल के जवानों ने पकड़ लिया। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान 19 वर्षीय रकीब गाज़ी,पिता-अरुल गाज़ी, गांव–हमीदपुर, पोस्ट– हमीदपुर, थाना–कालार्वा,जिला– सतखीरा, बांग्लादेश। वहीं दूसरी ओर उसी दिन लगभग 17.30 बजे, सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने 01 बांग्लादेशी महिला और 01 भारतीय व्यक्ति को अवैध तरीके से सीमा पार कर भारत से बांग्लादेश जाते वक़्त पकड़ा। पकड़े गए व्‍यक्ति की पहचान मोहम्मद अमीरउल इस्लाम, उम्र 36 वर्ष, पिता–आयेश मोहम्मद, गांव– जगन्नाथपुर, डाकघर– जगन्नाथपुर, थाना– हरिशचंद्रपुर, जिला मालदा, पश्चिम बंगाल। संध्या विश्वास, उम्र लगभग 54 वर्ष, पति– स्वर्गीय भवानी विश्वास, गांव– फटला, डाकघर– फटला बाजार, थाना–तेरोखेड़ा, जिला खुलना, बांग्लादेश के रूप में हुई है।

प्रारंभिक पूछताछ के दौरान रकीब गाज़ी ने खुलासा किया कि वे बांग्लादेश का नागरिक है।लगभग 05 साल पहले, वह पहली बार सीमा को अवैध तरीके से पार कर, अपने मामा से मिलने के लिए आया था जिनका नाम इब्राहिम है जो कुलबेरिया, बारासात, उत्तर 24 परगना में रहता है। उसने बताया कि वह वहां 3 महीने रुका और फिर बांग्लादेश अवैध तरीके से सीमा पार कर वापस चला गया। उसने बताया कि आज वह फिर सीमा पार कर भारत आने की कोशिश कर रहा था परंतु सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उसे पकड़ लिया। इसी बीच प्रारंभिक पूछताछ के दौरान संध्या विश्वास ने बताया कि वह एक बंगलादेश की नागरिक है और 10 साल पहले अवैध तरीके से सीमा पार कर भारत में आई थी। आगे उसने बताया कि भारत में आने के बाद वह सुमन विश्वास( गांव– नाटा बारी, कीजार्बोगी, डाकघर गोदपुकुरिया, थाना –बगदा, जिला– उत्तर 24 परगना) के घर रुकी थी। उसने बताया कि आज वह भारत से बांग्लादेश अपनी बेटी से मिलने के लिए अवैध तरीके से सीमा पार करने की कोशिश कर रही थी तो ड्यूटी पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उसे पकड़ लिया। अमीरुल इस्लाम ने बताया कि वह एक भारतीय नागरिक है। उसने बताया कि वह अपने चाचा से मिलने बांग्लादेश जा रहा था, जिसका नाम ओहब मोहम्मद है जोकि गांव सरकार मोढ़, डाकघर –रानीहाती बाजार, थाना–साहिबा गंज, जिला– चपाईनवाबगंज, बांग्लादेश में रहता है। उसने बताया कि वह एक अज्ञात भारतीय दलाल की मदद से सीमा पार करने की कोशिश कर रहा था। आगे उसने बताया कि उसने भारतीय दलाल को ₹10000 दिया था। परंतु जैसे ही वह सीमा पार करने की कोशिश कर रहा था कि ड्यूटी पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उसे पकड़ लिया।  पकड़े गए सभी व्यक्तियों को थाना स्वरूपनगर को सौंप दिया गया है।

112 बीएन बीएसएसफ के कमांडिंग ऑफिसर श्री नारायण चंद्र ने अपने जवानों कि उपलब्धियों पर खुशी व्यक्ति की है जिसके परिणाम स्वरूप 112 वाहिनी ने 02 बांग्लादेशी नागरिक और 01 भारतीय नागरिक को पकड़ा है। उन्होंने कहा सीमा पर बीएसएफ पूरी सख्ती से काम कर रही है, जिससे दलालों के हर एक पैंतरे नाकामयाब हो रहे है। उन्होंने बताया कि उनके इलाके में प्रतिदिन अवैध रूप से अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार करने वालों को पकड़ा जा रहा है उन्होंने साफ शब्दों में यह भी कहा कि वे किसी भी प्रकार की तस्करी या घुसपैठ अपने इलाके में होने नहीं देंगे।