रुकसाना को भारी पड़ी शरहद की गुस्‍तख्यिां

सीमा सुरक्षा बल ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा को पार करने पर  महिला को किया गिरफ्तार

रोजगार की तलाश में बंगलादेश से भारत में तेजी से हो रहा अवैध घुसपैठ

न्‍यूज भारत, कोलकाता : भारत में रोजगार की तलाश में आए दिन अवैध घुसपैठ होता है। कुछ पार होकर इधर से उधर और कुछ बदकिस्‍मती से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के हाथ लग जाते हैं। हलांकि इन दिनों बीएसएफ ने सीमाओं पर अपनी चौकसी और तेज कर दी है। इसका परिणाम आए दिन अवैध घुसपैठिए दबोचे जा रहे हैं। इसी चौकसी के कारण बंगलादेश की रुकसाना शेख को भारत की अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा को पार करने की गुस्‍ताखी की और बीएसएफ की 112 बीएन बीएसएफ के जवनों को गिरफ्तार कर लिया।

बीएसएफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि 04 अगस्त, 2021 को, दक्षिण बंगाल सीमांत के अंर्तगत बीएसएफ के जवानों ने 01 बांग्लादेशी महिला को पकड़ा। जब वह महिला उत्तर 24 परगना जिले के अंतर्गत सीमा चौंकी हाकिमपुर, 112 वाहिनी के इलाके से सीमा पार करने की कोशिश कर रही थी। मालूम हो कि 04 अगस्त, 2021 को लगभग 21.10 बजे सीमा चौंकी हाकिमपुर, 112 वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवान अपनी नियमित गश्त ड्यूटी पर थे। गश्त दल ने एक संदिग्ध महिला की गतिविधि देखी, जो बांग्लादेश की ओर से भारत की ओर बढ़ने की कोशिश कर रही थी। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उसका पीछा किया और पकड़ लिया। पकड़ी गई महिला की पहचान 35 वर्षीय रुकसाना शेख पति-आलमगीर मोल्ला, गांव–नारायणपुर, पोस्ट– बीनपोल, थाना सरसा, जिला– जेस्सोर, बांग्लादेश के रूप में हुई है। प्रारंभिक पूछताछ के दौरान रुकसाना शेख ने खुलासा किया कि वे बांग्लादेश की नागरिक है। लगभग 06 साल पहले, वह पहली बार सीमा को अवैध तरीके से पार कर, काम की तलाश में, वह भारत आई थी। भारत आने के बाद वह पुणे, महाराष्ट्र में चली गई और वहां किराए के घर में रहने लगी जिसके मालिक का नाम लक्ष्मी, (हाउस नंबर 1008, मीना रोड, डाकघर– मीना रोड, पुलिस स्टेशन - थाने, जिला - थाने, महाराष्ट्र) है। 4 साल पहले वह फिर से अवैध तरीके से सीमा पार कर बांग्लादेश वापिस अपने लड़के से मिलने के लिए गई थी। उसने बताया कि आज वह फिर से पुणे जाने के लिए एक भारतीय दलाल (सिराजुल) की मदद से सीमा पार कर रही थी। जिसके लिए उसने भारतीय दलाल को 20,000 बांग्लादेशी टका दिए थे। उसने यह भी उजागर किया की सीमा पर बीएसएफ द्वारा कड़ा रुख अपनाया हुआ है, क्योंकि जैसे ही वह सीमा पार कर रही थी तो सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उसे पकड़ लिया। पकड़ी गई बांग्लादेशी महिला को अग्रिम कानूनी कार्यवाही हेतु पुलिस स्टेशन स्वरूपनगर को सौंप दिया गया है।

बतातें चलें कि बंगलादेश से रोजगार की तलाश में अवैध घुसपैठ का गारेखधंधा तेजी से फलफूल रहा है। इसमें भारतीय दलाल और बंगलादेशी दलालों की महत्‍वपूर्ण भूमिका है। श्री नारायण चंद्र, कमांडिंग ऑफिसर, 112 वाहिनी ने अपने जवानों कि उपलब्धियों पर खुशी व्यक्ति की है जिसके परिणाम स्वरूप 112 वाहिनी ने 01 बांग्लादेशी महिला को पकड़ा है। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है।