मैं वही दर्पण वही, ना जाने ये क्या हो गया...

अपराध और अपराधियों पर पुलिस की कसने लगी लगाम

शहर की ट्रैफिक सुधारने को पुलिस उठा रही कठोर कदम

नए पुलिस कमिश्‍नर ने अपने पुलिस जवानों में भरी उर्जा

नियमों के पालन के लिए पूरी तरह मुस्‍तैद सिलीगुड़ी पुलिस

पवन शुक्‍ल, सिलीगुड़ी

अक्‍सर पुलिस की मुस्‍तैदी किसी बड़े आयोजन, बड़े पर्व, वीआईपी के आने या बड़ी वारदात के बाद ही देखा जाता है। लेकिन सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्‍नर गौरव शर्मा के पद संभालने के बाद ही सिलीगुड़ी  पुलिस पूरी उर्जा के साथ अपराध को खत्‍म करने अपराधियों पर नकेल कसने में पूरी मुस्‍तैद दिख रही है। हलांकि सिलीगुड़ी बदहाल ट्रैफिक व्‍यवस्‍था को सड़क पर माकूल लाने की कोशिश में पुलिस लगी हुई है। देर रात तक ट्रैफिक के नियमों का पालन करने सड़कों पर पुलिस दिख रही है। गलत तरीके से वाहन चलाने वालों पर पुलिसिया कार्रवाई की प्रशंसा और निंदा दोनों हो रही है। आज पुलिस की सक्रियता को देखते हुए यह सुपहहिट गीत सटिक बैठता है।

मैं वही दर्पण वही, ना जाने ये क्या हो गया

कि सब कुछ लागे नया नया...

इक जादू की छड़ी, तन मन पे पड़ी

मैं जहाँ की रे गई वहीं पे खड़ी

घर वही, आँगन वही, ना जाने ...

मालूम हो कि कोरोना संक्रण से जूझ रहे शहर में पुलिस कमिश्‍नर गौरव शर्मा के पदभार संभालते हुए शहर के कई नामी गिरामी बार को अवैध रूप से खोलने पर भक्तिनगर पुलिस की कार्रवाई की गई। शहर से मादक पदार्थो की तस्‍करी पर पुलिस ने जहां पूरी तरह से नकेल कसने पर जुटी हुई है। वहीं अपराधियों पर इन दिनों शामत आ गई है। शहर में अवैध देह व्‍यापार के धंधे पर भी पुलिसिया कार्रवाई जारी है। वहीं कुकुरमुत्‍ते की तरह सिलीगुड़ी के काल सेंटर पर पुलिस की नजर सराहनीय माना जा रहा है। वहीं स्‍पा, मसाज पार्लर, नियमों की अनदेखी कर अवैध रूप से खुलने वाले बार पर हो रही कार्रवाई से जनता में पुलिस को लेकर नजरिया बेहतर हो रहा है।

शहर की बदहाल टैफिक व्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने की मुहिम भी सरायहनीय है। नियमों के पालन के लिए पुलिस सड़क पर और लोग गलि‍यों-गलियों से भाग रहे हैं। सबसे अहम बात यह है कि वाहन चेकिंग के नाम पर पुलिस पर लगने वाले आरोप को भी पुलिस ने पीओएस मशीन से भुगतान को लेकर चौंकाने वाला फैसला है। गुरुवार की शाम से ही भक्तिनगर ट्रैफिक पुलिस सड़क पर थी तो बिना कागज या बिना हेलमेट वाले वाहन चालक गलियों का रूख करते नजर आए। हलांकि शहर में सिलीगुड़ी थाना पुलिस और प्रधानगनर थाने की पुलिस की सड़क पर उपस्थिति देखी गई। सबसे अहम बात यह है कि इस पुलिसिया कार्रवाई को नियमों का पालन करने वाले बेहतर बता रहे, तो नियमों की अनदेखी करने वाले भी अपनी राय दे रहे हैं। पर शहर के बदहाल ट्रैफिक, सड़क पर अवैध कब्‍जा, बिना हेलमेट या बिना मास्‍क के सड़कों को मौज मस्‍ती करने वाले इस पुलिसिया ज्‍यादती बता रहे हैं।

बताते चलें कि वर्तमान सड़को पर काम करने वाली पुलिस वहीं सब कुछ वहीं है लेकिन जिस तरह से पुलिस कमिश्‍नर गौरव शर्मा ने अपने जवानों में उर्जा का संचार किया और अपराध पर नकेल कसने की कोशिश की जार रहा है वह अच्‍छी पहल है। हलांकि अभी भी लोग सड़कों पर जेब्रा क्रासिग पर ध्‍यान नहीं देते पर अगर पुलिस की सक्रियता रही तो आने वाले समय में सिलीगुड़ी में ट्रैफिक बेहतर हो सकता है।