153 बीएन बीएसएफ को बड़ी सफलता

86.61 लाख के 11 सोने के बिस्किट के साथ 1 भारतीय तस्कर को दबोचा

न्‍यूज भारत, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने सीमा पार से तस्‍करी कर सोने की विस्‍कुट की बड़ी खेप बरामद करने में बड़ी सफलता हासिल की है। जवानों की चौकसी चलते गिरफ्तार एक भारतीय तस्‍कर के पास बीएसएफ ने 11 सोने के बिस्‍कुट बरामद किया है। बरामद सोने की कीमत बाजार मूल्‍य करीब 86.61 लाख से अधिक आंकी गई है।

बीएसएफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि 03 अगस्त,  2021 को दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के तहत सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने 01 भारतीय तस्कर को 11 सोने के बिस्किट (1753.57 ग्राम) के साथ पकड़ा जो कि 153 वाहिनी की सीमा चौकी घोजाडांगा उत्तर 24 परगना के इलाके से सीमा पार कर भारत आने की कोशिश कर रहा था। जब्त सोने के बिस्किट की भारतीय बाजार में कीमत रूपये 86,61,647 है। जवानों को खुफिया इन मिली की 7.10 बजे, सीमा चौकी घोजाडांगा, 153 वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के कंपनी कमांडर को सोने के साथ एक व्यक्ति के भारत में प्रवेश करने की खबर मिली। उसी समय कंपनी कमांडर ने ड्यूटी पर तैनात जवान और एक्शन टीम को चौकन्ना कर दिया। साथ ही कंपनी कमांडर ने बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर को इस बारे में अवगत कराकर एक योजना बनाई  जिसमे एक पार्टी को सिविल ड्रेस में उत्तरपाड़ा रोड के ऊपर तैनात कर दिया। संदिग्ध व्यक्ति जब तस्करी के इरादे से अंतर्राष्ट्रीय सीमा की ओर आ रहा था तो वह बीएसएफ के जवानों को पहचान नहीं सका। जिससे सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उसे पकड़ लिया। व्यक्ति को पकड़ने के बाद उसकी तलाशी ली गई और 11 सोने के बिस्किट(लगभग 1753.57 ग्राम) बरामद किया गया। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान गोपाल सरकार (उम्र 46 वर्ष), पिता- अतुल सरकार, गांव–सरकार पाड़ा, डाकघर– पानीतर, थाना–बसीरहाट, जिला उत्तर 24 परगना के रूप में हुई है। पूछताछ के दौरान पकडे गए व्यक्ति ने बताया की वह भारत का नागरिक है। उसने बताया कि ये सोने के बिस्किट फिरोज गाजी, पिता–इसाब गाजी,गांव–भोमरा, पोस्ट+थाना–भोमरा, जिला–सतखिरा, बांग्लादेश से  से सीमा पर रात के समय में लिया था। उसने आगे बताया कि यह सामान आगे  भारतीय तस्कर विश्वनाथ दास, पिता– बदन दास, गांव–पानीपत, पोस्ट–पानीतर, थाना–बसीरहाट, जिला– उत्तर 24 परगना, पश्चिम बंगाल को देना था । पकड़े गए व्यक्ति ने उजागर किया कि आजकल सोने की तस्करी के लिए तस्करो द्वारा जो रास्ता अपनाया जा रहा है वह गांव उत्तरपाड़ा से चौरंगी से इटिंडा और आगे कोलकाता के लिए जाता है। गिरफ्तार किए गए व्यक्ति को सोने के बिस्कुट के साथ अग्रिम कानूनी कार्रवाई हेतु कस्टम ऑफिस घोजाडांगा को सौंप दिया गया है।

उधर, 153 बीएन बीएसएफ के सीओ जवाहर सिंह नेगी ने अपने इरादे साफ करते हुए जवानों की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की है जिसके परिणामस्वरूप 01 भारतीय तस्कर को 1753.57 ग्राम  सोने के साथ पकड़ा है। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि वे अपने इलाके से किसी भी प्रकार की तस्करी होने नहीं देंगे।