चार बंगलादेशी व भारतीय तस्‍करों को बीएसएफ ने दबोचा

तस्‍करों के पास से तस्‍करी के सामन,पशुओं, अन्य मिश्रित सामान की जब्त

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी : भारत-बंगलादेश की अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा पर तस्‍कर जहां अपनी तस्‍करी के लिए जोर आजमाइस करते हैं। लेकिन सीमाओं की सख्‍ती से निगरानी ने उनके इरादों पर पानी फेर रहा है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने अपनी सीमाओं की चौकसी के दौरान लगातार मिल रही सफलता का श्रेय बीएसएफ के जवानों को जाता है। गतदिनों बीएसएफ ने अलग-अलग सीमा क्षेत्रों से जहां दो भारतीय और दो बंगलादेशी तस्‍करों को गिरफ्तार करते हुए लाखों के तस्‍करी के सामन को जब्‍त करते हुए कानूनी कार्यवाही के लिए भेज दिया।

बीएसएफ ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि 31 जुलाई 2021 को लगभग 11.30 बजे एक पुख्ता सूचना के आधार पर बीएसएफ की सीमा चौकी चकगोपाल 137 वीं वाहिनी के जवानों ने 02 बांग्लादेशी तस्करों को 05 मोवाईल फोन, चांदी के गहनों में (पायल तथा चेन), भारतीय मुद्रा और 03 एटीएम कार्ड के साथ घर दबोचा। तस्‍करों की गिरफ्तारी उस समय हुई जब वह अंतराष्ट्रीय सीमा को अवैध तरीके से पार कर बंगलादेश जाने की कोशिश कर रहा था। पकड़े गए दोनो बांग्लादेशी तस्करों की पहचान रतन (25 वर्ष) पुत्र सत्तार निवासी गांव-टिगोरी  तथा जहांगीर (23 वर्ष) पुत्र जब्बार निवासी गांव-कोउली पोस्ट ऑफिस-कुंडेरहाट थाना-नुन्दीग्राम जिला-बोगुरा (बांग्लादेश) के रूप में की गई। इसके अलावा 31 जुलाई 2021 को ही लगभग 14.40 बजे एक सूचना के आधार पर बीएसएफ की सीमा चौकी हिली पर तैनात 61 वीं वाहिनी के जवानों ने 01 बांग्लादेशी तस्कर को 01 मोवाईल फोन के साथ अंतराष्ट्रीय सीमा पर उस समय पकड़ा जब वह अवैध तरीके से भारत से बांग्लादेश में जाने की कोशिश कर रहा था। पकड़े गए बांग्लादेशी तस्कर की पहचान मोहम्मद पायल (19 वर्ष) पुत्र मोहम्मद  महाबुल निवासी, गांव-टेगरा सहापाड़ा पोस्ट ऑफिस-डाउन्डी थाना-विरोल जिला-दिनाजपुर (बांग्लादेश) के रूप में की गई।

वहीं दूसरी ओर बीएसएफ ने एक अन्‍य कार्यवाही में 31 जुलाई 2021 को लगभग 16.50 बजे एक पुख्ता सूचना के आधार पर सीमा सुरक्षा बल की सीमा चौकी नार्थ आगरा, 61 वीं वाहिनी के जवानों ने 02 भारतीय तस्करों (महिला) को धर दबोचा। महिला तस्‍करों को उस समय गिरफ्तार उस समय किया जब भारत से अंतराष्ट्रीय सीमा पार कर अवैध तरीके से बांग्लादेश में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे | पकड़े गए दोनो भारतीय तस्करों (महिला) की पहचान गुड़िया रजक (26 वर्ष) पत्नी महाबुर हासित मुल्ला तथा अख्तारा बीबी (26 वर्ष) पत्नी सुलताना मुल्ला दोनों निवासी गांव-नीचा गाविन्दपुर पोस्ट ऑफिस-फतेहपुर थाना-हिली जिला-दक्षिण दिनाजपुर (पंश्चिम बंगाल) के रूप में की गई। सभी कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद पकड़े गए सभी बांग्लादेशी तथा भारतीय तस्कारों को जब्त सामान सहित आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए नजदीकी पुलिस स्टेशन को सौंप दिया गया है। उधर सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल के महानिरीक्षक रवि गांधी के नेतृत्व में बीएसएफ के जवानों को समय-समय पर मिलने वाले निर्देश के कारण भारत की सीमा पर तैनात जवानों की तत्परता पूर्ण कार्यवाही से तस्‍करों के मंसूबों पर पानी फिर रहा है। जवानों की कार्यवाही में 01 अगस्त 2021 को तस्कर विरोधी अभियान के दौरान विभिन्न सीमा चैकियों के द्वारा 48 बोतल ईस्कफ कफ सिरप, 07 मवेशी तथा अन्य मिश्रित सामान को जब्त किया जिसकी अनुमानित कुल कीमत लगभग 147163 रुपये आँकी गयी है।