रफ्तार का कहर, बीएसएफ अधिकारी की दर्दनाक मौत

लखनऊ से किशनगंज बीएसएफ कैंप जा रहे थी डिप्‍टी मारूत शरण पांडेय

ट्रक की जोरदार ठोकर से दस फिट हवा में उछल कर दूसरे लेन में गिरी कार

तेज रफ्तार बस ने गाड़ी को रौंदा, डीसी समेत ड्राइवर की घटना स्‍थल पर मौत

फेंडशिप डे पर अलविद दुखद  

    फेंडशिप डे पर अपने दोस्‍तो अलविदा कहने वाले मारूत शरण पांडेय की मौत जहां एक दुखद हादसा है। वहीं रफ्तार के कहर ने अर्ध सैनिक बल के एक होनहार जवान की जान ने ली। शुक्रवार को किशनगंज प्रवास के दौरान श्री पांडेय से मिलने के लिए काल किया। लेकिन अवकाश पर होने के कारण उन्‍होंने फोन नहीं उठाया। हादसे के बाद वहां मौजूद लोगों ने श्री पांडेय के फोनकाल में मेरा मिस काल होने के कारण करीब दो बजे काल आया। मैंने जय हिंद का जवाब दिया। लेकिन उधर की आवाज ने मेरे पैरों तले से जमीन खिसक गई। किशनगंज में 135 बटालियन आने के बाद श्री पांडेय के साथ छोटी सी मुलाकात हुई थी। हलांकि इन दो वर्षो के दौरान कभी कभी बात तो हुई पर मुलाकात नहीं हुई। पुरानी यादों को ताजा करने के लिए शुक्रवार को किशनगंज गया था, पर क्‍या पता था अब हमारी मुलाकता संभव नहीं होगी। आज करीब दो वर्ष पहले की मुलाकात के बाद और फ्रेंडशिप डे पर अलविदा होनो एक दुखद: घटना से मर्माहत हूं।

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी/मुजफ्फरपुर : लखनऊ से वापस 135 बीएन बीएसएफ किशनगंज के डिप्‍टी कमांडेट मारूत शरण पांडेय ट्रक के रफ्तार के कहर का शिकार हो गए। हादसे की इस दुखद घटना से जहां किशनगंज व उत्‍तर बंगाल फ्रंटियार मुख्‍यालय में शोक की लहर व्‍याप्‍त है। बिहार के मुजफ्फरपुर शहर के पास हुए इस हादसे में मुजफ्फरपुर से दरभंगा की ओर जा रही तेज रफ्तार ट्रक ने पीछे से जोरदार टक्‍कर मारी और उनकी गाड़ी 10 फिट हवा में उठलकर दूसरे लेन में जा गिरी। वहीं पीछे से आ रही बस ने उनकी कार को बुरी तरह से रौंद दिया। इस दुखद घटना में बीएसएफ के होनहार अधिकारी व उनके ड्राइवर की मौत घटना स्‍थल पर ही हो गई। वहीं बुरी तरह कार में फंसे ड्राइवर को गैस कटर से काट कर निकाला गया। घटना की सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने शव को अपने कब्‍जे में लेकर पोस्‍टमार्टम के लिए भेज दिया।

मिली जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर-दरभंगा फोरलेन पर अहियापुर थाने के गरहां में तेज रफ्तार ट्रक ने किशनगंज में तैनात बीएसएफ के डिप्टी कमांडेंट मारूत शरण पांडेय की कार को पीछे से जोरदार टक्कर मारी। ट्रक के टक्‍कर के बाद उनकी कार 10 फीट ऊंचा उछलकर दूसरे लेन पर जाकर गिरी। वहीं दरभंगा की ओर से आ रही और दिल्ली जा रही बस से कार की टक्कर हो गई और कार के चिथड़े उड़ गए। घटना स्‍थल पर ही कार पर सवार लखनऊ के निवासी डिप्टी कमांडेंट मारूत शरण पांडेय व उनके चालक दीपक कुमार की मौत हो गई। जबकि कार में ठोकर मारने वाला ट्रक तेजी में दरभंगा की ओर भाग निकला। घटना रविवार दोपहर बाद करीब साढे तीन बजे हुई है। कार में फंसे चालक के शव को अहियापुर थाने की पुलिस ने गैस कटर से काटकर निकाला। दोनों के शव को पोस्टमार्टम भवन में रखा गया है। कमांडेंट के बाडी को सर्च करने पर अहियापुर पुलिस को उनका आइ कार्ड मिला और जिसके बाद उनकी पहचान हुई। पुलिस ने किशनगंज स्थित बीएसएफ के हेड क्वार्टर में सूचना दी। फिर वहां से घर वालों को इस हादसे की जानकारी दी गई। वहीं मोइाइल नंबर मिलने के बाद मारूत शरण पांडेय की पत्नी सरिता और भाई ले. कर्नल रविकांत पांडेय को घटना की जानकारी दी गई। परिवार के लोग लखनऊ से मुजफ्फरपुर आने के लिए निकल चुके हैं। डिप्टी कमांडेंट मारूत शरण पांडेय लखनऊ के आशियाना थाने के देवीखेरा रिंगरोड में पावापूरी कालोनी के मूल निवासी थे। संपर्क करने पर उनके भाई सेना में तैनात ले. कर्नल रविकांत पांडेय इतने मर्माहत थे कि वह कुछ भी नहीं बोल पाए। छानबीन में पुलिस को जानकारी हुई है कि मारूत शरण पांडेय किशनगंज से 36 दिनों की छुट्टी पर अपने पैतृक घर लखनऊ गए थे। उन्हें सोमवार को किशनगंज के लिए स्‍उ़क मार्ग से यूपी 3232 जीआर-7706 अपनी डस्‍टर कार से 135 बीएन बीएसएफ में ड्यूटी ज्वाइन करने जा रहे थे।

बीएसएस सेक्‍टर किशनगंज  फ्रंटियर में शोक

डीसी मारूत शरण पांडेय के मौत की खबर से पूरे उत्‍तर बंगाल फ्रंटियर मुख्‍यालय व किशनगंज सेक्‍टर मुख्‍यालय में शोक की ल‍हर छा गई है। बीएसएफ के कई अधिकाररियों ने अपने होनहार अधिकारी के दुखद मौत पर दुख व्‍यक्‍त किया है। वहीं 135 बीएन बीएसएफ के जवान व अधिकारी पूरी तरह से मार्महत है।