तस्‍कर और बीएसएफ में लुकाछिपी का खेल

बीएसएफ 141 ने 51 किलोग्राम गांजा व 60 बोतल शराब की जब्त

सीमा पर 1 संदिध को दवाइओं के साथ 153 के जवानों ने दबोचा

न्‍यूज भारत, कोलकाता : भारत-बंगलादेश की अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा तस्‍करों और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के बीच लुका छिपी का खेल चल रहा है। लेकिन बीएसएफ की सघन तलाशी और बेहतर चौकसी के कारण तस्‍करों के मंसूबों पर पानी फिर रहा है। दक्षिण बंगाल फ्रंटियार के अंर्तगत 153 बीएन बीएसएफ ने जहां प्रतिबंधित दवाओं के साथ सीमा पर  गिरफ्तार किया। तो वहीं दूसरी और बीएसएफ की 141 बीएन बीएसएफ के जवानों की चौकसी और साघन तलाशी अभियान में 51 किलो गांजा व 60 बोतल शराब जब्‍त किया है।

बीएसएफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि 29 जुलाई, 2021 को बीएसएफ की खुफिया की शाखा द्वारा इनपुट मिला कि इस क्षेत्र से ड्रग तस्करी कर बड़ी खेप ले जाया जाएगा। सूचना के अधार पर 1.30 बजे  बीएसएफ की 141 बटालियन के जवानों ने सीमा चौकी कचरिपारा में सतर्क बढ़ा दी गई। वहीं सीमा चौकी कचरिपारा के क्षेत्र में चेकिंग/तलाशी अभियान  चलाया गया। इस कार्यवाही के दौरान बीएसएफ पार्टी ने झाड़ियों से 36 किलोग्राम गांजा और 60 बोतल शराब बरामद की। वहीं अन्य घटना में बीएसएफ दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के इलाके से 15 किलोग्राम गांजे को जब्त किया गया। जब्त किये गए सामान को अग्रिम कानूनी कार्यवाही के लिए पुलिस स्टेशन होगलबेरिया को कार्रवाई के लिए सौंप दिया गया है। हलांकि अभी तक गांजे तथा शराब से जुड़े किसी व्यक्ति के नाम का खुलासा नहीं हो पाया है, लेकिन संबंधित व्यक्तियों की जांच जारी है।

जवानों की चौकसी और सफलता के बावत कार्यवाहक कमांडिंग आफिसर अरविंद सिंह ने 141 बटालियन, बीएसएफ ने अपने जवानों की सतर्कता पर प्रसन्नता व्यक्त हुए कहा कि उनके जवान सीमा पर घुसपैठ और तस्करी जैसे अपराधों को रोकने के लिए शुन्य तस्करी' के संकल्प को पूरा करने के लिए पूरी तरह से दृढ़ और प्रतिबद्ध हैं।

बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक भारतीय को दवाइओ के साथ दबोचा

वहीं दूसरी ओर 28 जुलाई 21 को लगभग 12.10 बजे, खुफिया जानकारी के आधार पर, सेक्टर कोलकाता के सीमा चौकी घोजाडांगा पर 153 वाहिनी के जवानों ने सीमा चौकी घोजाडांगा की चेक पोस्ट पर 01 संदिध व्यक्ति को आते देखा। वह किसी भी तरह से चैक पोस्ट को पार करने की कोशिश कर रहा था। लेकिन पेट्रोलिंग पार्टी और ख़ुफ़िया विभाग जवान मौके पर आ गए। बीएसएफ के जवानों ने संदिध व्यक्ति को रोककर उसकी तलाशी ली और तलाशी के दौरान व्यक्ति के पास से 26 पैकेट प्रतिबंधित दवाइयों के पैकेट उसकी पैंट की जेब में से निकले।  प्रारंभिक पूछताछ के दौरान पकडे गए व्यक्ति ने बताया कि वह भारत का नागरिक है और C & F कंपनी, मालिक काँटी दत्ता के लिए एक एजेंट के रूप में काम करता है। उसने बताया की आज उत्तम सरकार (दक्षिनपारा, घोजाडांगा, थाना- बसीरहाट, जिला उतर 24 परगना ) ने उसे 26 पैकेट दवाइयों के दिए और अपने घर में रखने को कहा, जो की आगे किसी अज्ञात व्यक्ति को देने थे। उसने बताया की जैसे ही वह दवाइयां लेकर घर जा रहा था कि सीमा सुरक्षा बल ने उसे पकड़ लिया। पकडे गए व्यक्ति की पहचान राकेश सरकार, पिता-राजू सरकार, ग्राम- उत्तरपाड़ा घोजाडांगा, पीओ-पनीतर, थाना- बशीरहाट, जिला- उत्तर 24 परगना(पश्चिम बंगाल) के रूप में हुई ।पकडे गए व्यक्ति को सामान के साथ पुलिस स्टेशन बसीरहाट को सौंप दिया गया है।

इस बावत जवाहर सिंह नेगी, कमांडिंग ऑफिसर, 153 वाहिनी ने अपने सैनिकों की उपलब्धियों पर खुशी व्यक्त की है जिसके परिणामस्वरूप 153 वाहिनी ने 01 भारतीय व्यक्ति को दवाइयों के साथ पकड़ा है। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर उनके सैनिकों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है।