पर्यावरण संतुलन से मानव जीवन सुरक्षित : सुशांत कुमार नाथ

हरियाली को और बढ़ाने को त्रिपुरा फ्रंटियर में वृहद वृक्षा रोपण कार्यक्रम

न्‍यूज भारत, अगरतल्‍ल(त्रिपुरा) : बेतहासा वनों की कटाई से पर्यावरण का संतुलन बिगड़ता जा रहा है। इसलिए हमें अपने आसपास के क्षेत्रों में पर्यावरण संतुलन के लिए खुद ही प्रयास करना चाहिए। पर्यावरण के असंतुलित होने के कारण आज कई प्रकार की आपदा का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए हम सभी के लिए आवश्‍यक है कि जब तक पर्यावरण का संतुलन ठीक नहीं होगा, तब तक हमारे जीवन पर खतरा मंडरा रहा है। पर्यावरण संतुलन से ही मानव जीवन सुरक्षित है। उक्‍त बातें सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के मानिरीक्ष सुशांत कुमार नाथ ने बीएसएफ त्रिपुरा मेगा "सीएपीएफ के वृक्षारोपण अभियान में कही।

मालूम हो कि गृह मंत्रालय के आदेश के तहत केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों ने 15 सितंबर 2021 तक इस मानसून के मौसम में अपने और आसपास के क्षेत्र में उपलब्ध भूमि पर लगभग 1 करोड़ पौधे लगाने के लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान शुरू किया है। इस संबंध में, भारत के माननीय गृह मंत्री द्वारा सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को इस मानसून के मौसम में अधिक से अधिक पौधे लगाने और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए गये हैं। बीएसएफ त्रिपुरा भी इस मेगा "सीएपीएफ के वृक्षारोपण अभियान" में शामिल हुआ।

सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) द्वारा राष्ट्रव्यापी 'वृक्षारोपण अभियान' शीर्षक के तहत "पर्यावरण- प्रथम रक्षापंक्ति" माननीय केंद्रीय गृह मंत्री की एक पहल है। जिन्होंने आज चेरापूंजी (मेघालय) में वृक्षारोपण अभियान का उद्घाटन किया। इस मेगा ड्राइव, वृक्षारोपण को आज देश भर के सभी सीएपीएफ द्वारा एक साथ किया गया। बीएसएफ त्रिपुरा ने भी 25 जुलाई 2021 को सभी सीमा चौकियों के साथ-साथ बटालियन, सेक्टर और फ्रंटियर के मुख्यालय में 'मेगा ट्री प्लांटेशन ड्राइव' आयोजित करके इस मिशन में योगदान दिया है। इस विशेष अभियान में, त्रिपुरा फ्रंटियर की विभिन्न संरचनाओं ने इस एक दिन में 20,600 से अधिक पौधे लगाए हैं, जिसमें कई प्रकार के फल देने वाले, सजावटी और साथ ही जंगल में उगाए गए पौधे शामिल हैं। इस वृक्षारोपण अभियान के दौरान, सुशांत कुमार नाथ इंस्पेक्टर जनरल त्रिपुरा फ्रंटियर, बीएसएफ अधिकारियों, अधीनस्थ अधिकारियों और अन्य रैंकों के साथ बीएसएफ परिवारों और बच्चों के अलावा बीएसएफ कैंपस सलबागान में विभिन्न फल देने वाले और सजावटी पौधों के 1000 से अधिक पौधे लगाने में शामिल हुए, जो COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हैं। वर्तमान सत्र के दौरान, बीएसएफ त्रिपुरा ने पहले ही विभिन्न बीएसएफ परिसरों और सीमा चौकियों के साथ-साथ सरकार के परिसरों में 92,000 से अधिक पौधे लगाए हैं। सीमावर्ती क्षेत्रों में संस्था। इस प्रकार, अब तक लगाए गए पौधों की कुल संख्या 1,13,000 की संख्या को छू गई है। इस तरह के वृक्षारोपण अभियान के माध्यम से, बीएसएफ त्रिपुरा राज्य सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य यानी "ग्रीन त्रिपुरा-स्वच्छ त्रिपुरा" की दिशा में लगातार योगदान दे रहा है।