शरहदों के हिसाब से जवानों को करें तैयार : डीजी

लगन व निष्‍ठा से कर्तव्‍यों का निर्वहन करें जवान : राकेश अस्‍थाना

एसटीसी सालुगाड़ा में प्रशिक्षण ले रहे महिला व पुरूष आरक्षकों से की मुलाकात

बीएसएफ कदमतल्‍ला में लगाया पेड़, आईसीयू केयर यूनिट का किया उदघाटन

पवन शुक्‍ल, सिलीगुड़ी

देश के सीमाओं के रक्षा की बागडोर जवनों के हाथ में होती है। इसलिए जवानों को हमेशा लगन एवं निष्ठा से अपने कर्तव्यों का निर्वाहन करें।  जिससे की देश की सीमाओं को सुरक्षित रखा जा सके। क्‍योंकि जब तक हमारी सीमाएं सुरक्षित है तक यह देश सुरक्षित है। इसलिए हमें अपने कतर्व्‍य पथ पर सदैव निष्‍ठा के साथ कार्य करने की जरूरत है। उक्‍त बातें सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक (डीजी) राकेश अस्‍थाना ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) बैकुंठपुर के सहायक प्रशिक्षण केन्द्र (एसटीसी) में सैनिक सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कही।

उन्‍होंने प्रशिक्षण ले रहे युवकों और युवतियों को से कहा कि आपकी कड़ी मेहनत और लगन से लिया गया प्रशिक्षण देश के शरहदों की रखवाली मे काम आएगा। इसलिए आप हर कठिन से कठिन समय के लिए अपने को तैयार करें, ताकि देश के शरहदों की रखवाली में कोई बाधा ना आए। खासकर वह प्रशिक्षण ले रहे जवानों और उनके प्रशिक्षकों से कहा कि वर्तमान में देश के सीमाओं की सुरक्षा काफी कठिन हो गई है। इसलिए प्रशिक्षण ले रहे जवानों को वर्तमान परिस्थितियों के हिसाब से प्रशिक्षण मिलना चाहिए, ताकि उन्‍हें सीमाओं की सुरक्षा में उन्‍हें को कोई समस्‍या ना आए।  सीमांत मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल उत्तर बंगाल में अपने भ्रमण के दूसरे दिन 11 जुलाई 2021 को महानिदेशक, बीएसएफ ने मुख्यालय कदमतल्‍ला के परिसर में स्थित नक्षत्र वन में वृक्षारोपण किया। इस समारोह में श्रीमति अनु अस्थाना, बावा अध्यक्षा बल मुख्यालय नई दिल्ली भी उनके साथ थी। उसके बाद महानिदेशक महोदय ने संयुक्त अस्पताल कदमतला में इंटेसीव केयर यूनिट का उद्घाटन किया। उसके बाद उन्होंने सहायक प्रशिक्षण केन्द्र सीमा सुरक्षा बल बैकुंठपुर निरीक्षण किया। महानिदेशक एसटीसी बैकुंठपुर में असितव मोहन्ती, महानिरीक्षक के द्वारा प्रशिक्षण से संबंधित ब्रीफींग दिया गया। एसटीसी बैकुंठपुर सालुगाढा में नवआरक्षकों के प्रशिक्षण से संबंधित जरुरी दिशा निर्देश दिये।

वहीं डीजी ने प्रशिक्षण कर रहे महिला तथा पुरुष नव आरक्षक सीमा प्रहरीयों के साथ मुलाकात की व उनकी समस्याओं को भी सुना। इसके बाद नव आरक्षक सीमा प्रहरीयों के द्वारा उनके सम्मान में एक डेमो भी दिया गया। इसी कम में श्रीमति अनु अस्थाना, बावा अध्यक्षा ने सहायक प्रशिक्षण केन्द्र सीमा सुरक्षा बल बैकुंठपुर के इलाके का भ्रमण किया। वहाँ उनके सम्मान में बावा सदस्यों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वहाँ उन्होने प्रशिक्षण कर रही महिला प्रहरीयों के साथ मुलाकात की व उनकी समस्याओं को भी सुना। डीजी ने  अपने इस दौरे के दौरान थल सेना मुख्‍यालय में ले० जेनरल ऐ० के० सिहं, युद्ध सेवा मेडल, सेना मेडल, विशिष्ट सेवा मैडल, जनरल ऑफिसर कमांडिग, 33 कोर सुकना, सिलिगुड़ी से औपचारिक मुलाकात की। दौरे के समाप्ति के उपरांत राकेश अस्थाना,  महानिदेशक सीमा सुरक्षा बल तथा श्रीमति अनु अस्थाना, बावा अध्यक्षा बागडोगरा हवाईअड्डे से नई दिल्ली के लिए रवाना हो गये।