उत्‍तर बंगाल फ्रंटियर में तस्‍करों पर बीएसएफ ने कसी नकेल

65 बीएन ने तीन लाख के पशु के साथ बीएसएफ ने जब्‍त किया बंगलादेशी टका

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी : बंगलादेश में ईद-उल-अधा त्योहार को लेकर बांग्लादेश में भारतीय मवेशियों की मांग बहुत अधिक है। इस पर्व को देखते हुए पशु तस्‍कर जान जोखिम में डालकर खासकर उत्‍तर बंगाल फ्रंटियर में पशुओं की तस्‍करी और तेज होने की संभावना देखी जा रही है। वहीं इस फ्रंटियर ने पशु तस्‍करों पर नकेल कसने के साथ उन पर त्‍वरित कार्यवहीं और तेज कर दिया गया है। इस क्रम में 65 बीएन बीएसएफ की कार्यवाही में करीब तीन लाख के पशुओं को पकड़ा है। वहीं अन्‍य बटालियन ने बंगलादेशी टका के साथ अन्‍य तस्‍करी के सामानों को जब्‍त करने में सफलता हासिल की है।

जारी प्रेस विज्ञप्ति में बीएसएफ ने बताया कि एक पुख्ता सूचना के आधार पर 06 जुलाई 2021 को लगभग 07 30 बजे सीमा सुरक्षा बल की सीमा चौकी महादेव, 65 वीं वाहिनी के जवानों ने गुप्त सूचना के आधार पर अपने क्षेत्र के ईलाके में भारतीय पशु तस्कर के खिलाफ एक आपरेशन अंतराष्ट्रीय सीमा पर चलाया। जवानों की इस कार्यवाहीं में सीमा के नजदीक वाहन की तलाशी के दौरान एक टाटा ऐस मिनी ट्रक जब्त किया जिसमें तस्कर 08 मवेशियों को लेकर बांग्लादेश में तस्करी करने की उददेश्य से ले जा रहे थे। जब्त की गई टाटा ऐस मिनी ट्रक तथा 08 पशुओं की अनुमानित कुल कीमत लगभग 3,07,504 /- रुपये आँकी गयी।

पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्वी राज्यों की अंतर्राष्ट्रीय सीमा के माध्यम से भारत से बांग्लादेश में मवेशियों की तस्करी की जाती रही है। पुरानी प्रथा के अनुसार अभी भी मवेशियों की अवैध रूप से तस्करी की जा रही है। मवेशियों की मांग इतनी अधिक है कि लॉकडाउन के दौरान प्रतिबंध और सीमा सुरक्षा बल के द्वारा मवेशियों और अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं की तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए निरंतर निगरानी के बावजूद, तस्कर मवेशियों को तस्करी कर बांग्लादेश ले जाने का जोखिम उठा रहे हैं । वहीं दूसरी ओर सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल के महानिरीक्षक रवि गांधी के नेतृत्व में सीमा रक्षा बल के सीमा पर तैनात जवानों की तत्परता पूर्ण कार्यवाही में दिनांक 05 से 06 जुलाई 2021 के दौरान विभिन्न सीमा चौकियों के द्वारा 29 मवेशियों, 4.750 किलोग्राम गांजा, 04 याबा टेबलेट, बांग्लादेशी मुद्रा 30,000/- तथा अन्य मिश्रित सामान को जब्त किया गया, जिसकी अनुमानित कुल कीमत लगभग 5,48,809 /- रुपये आँकी गयी है।