सीमा सख्‍त, तस्‍कर पस्‍त

त्रिपुरा फ्रंटियर के तहत लाखों  ब्राउन सुगर बरामद, एक गिरफ्तार

न्‍यूज भारत, अगरतल्‍ला, त्रिपुरा : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने भारत-बंगलादेश की सीमाओं पर अपनी चौकसी को तेज कर दिया है। त्रिपुरा फ्रंटियर के तहत आने वाली सीमाओं की चाक चौबंद चौकसी को देखते हुए तस्‍करों के हौसले पस्‍त हो रहे हैं। वहीं बीएसएफ उनके नापक मंसूबों पर पानी भी फेर रहे हैं। इसीक्रम में पानीसागर सेक्‍टर के अंर्तगत 20 बीएन बीएसएफ को बड़ी सफलता हाथ लगी है। 4-5 को इस बटालियन ने जहां लाखों के मादक पदार्थ को जब्‍त किया है वहीं एक ड्रग पैडलर को गिरफ्तार करने मे सफलता हासिल की है।

जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि बीएसएफ त्रिपुरा नियमित रूप से त्रिपुरा राज्य में 'विशेष एंटी-नारकोटिक्स ड्राइव' आयोजित कर रहा है। सीमा पार नारकोटिक्स/ड्रग तस्करों के नापाक मंसूबों को सफलतापूर्वक बेअसर कर रहा है। बीएसएफ को  04 जुलाई 2021 को, खुफिया इनपुट मिली कि ड्रग पैडलर एक खेप लेकर जा रहा है। इसपर कार्य करते हुए  20 बीएन बीएसएफ पानीसागर के बीएसएफ सैनिकों और थाना कैलाशहर की स्थानीय पुलिस पार्टी ने एक विशेष संयुक्त अभियान चलाया। इस अभियान के दौरान पेटूर बाजार बस स्टैंड, कैलाशहर  के पास एक मोटरसाइकिल सवार एक संदिग्ध लगा और उसे पकड़ा गया। गहन पूछताछ के बाद संदिग्ध ने अपनी पहचान बिलाल मिया (32 वर्ष) पुत्र मधु मिया निवासी वार्ड नंबर 03, तिलगांव, कैलाशहर, उनाकोटी, त्रिपुरा के रूप में बताई। जब उसकी जामा तलाशी के दौरान, 'ब्राउन शुगर' 27 ग्राम  उसके कब्जे से बरामद हुआ। जिसकी अनुमानित कीमत करीब 13,50,000/ रुपये बताई गई। गिरफ्तार युवक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर कानूनी कार्रवाई के लिए थाना कैलाशहर, सब डिवीजन-कैलाशहर, जिला- उनाकोटी, त्रिपुरा को सौंप दिया गया है। वहीं दूसरी ओर 04/05 जुलाई 2021 की रात बीएसएफ को एक और सफलता मिली।

त्रिपुरा में सीमा पार से नशीले पदार्थों की तस्करी गतिविधियों का मुकाबला करने के लिए विशेष अभियानों की श्रृंखला में, बीएसएफ ने सघन अभियान के दौरान 27 ग्राम ब्राउन शुगर, 64 किलोग्राम गांजा और 600 नग याबा टैबलेट के साथ-साथ 20.25 लाख रुपये के संयुक्त मूल्य वाले अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं को जब्त करने में सफलता प्राप्त की है। इस तरह के एक अन्य विशेष अभियान में, बीओपी कमलसागर के बीएसएफ सैनिकों, 74 बीएन बीएसएफ और पीएस- मधुपुर के स्थानीय पुलिस दल ने तलाशी अभियान चलाया और रुपये का "60 किलोग्राम गांजा" बरामद किया। 3,00,000/- ग्राम के सामान्य क्षेत्र में 26 कार्ड (देवीपुर), उप-मंडल- विशालगढ़, जिला- सिपाहीजाला, त्रिपुरा। वहीं थाना, सोनमुरा, उप-मंडल- सोनमुरा, जिला- सिपाहीजाला के तहत 4-5 जुलाई 2021 की मध्यरात्रि में एक और ऑपरेशन में, बीओपी श्रीमंतपुर, 133 बीएन बीएसएफ के बीएसएफ सैनिकों ने तलाशी ली और 600 नग याबा टैबलेट के साथ 4 किलोग्राम गांजा धूल” को सफलतापूर्वक जब्त कर लिया, जिसका बाजार मूल्य रु। 3,20,000/ आंकी गई है। भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र में बीएसएफ त्रिपुरा के सतर्क सैनिक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर प्रभावी ढंग से निगरानी कर रहे हैं और नियमित रूप से विभिन्न प्रतिबंधित वस्तुओं को नियमित रूप से जब्त कर रहे हैं।