नशामुक्ति से बेहतर समाज का निर्माण संभव : आईजी

अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ दुरूपयोग निवारण दिवस

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी/गंगारामपुर : हम सब मिलकर मादक पदार्थों के सेवन तथा इसके अवैध तस्करी से सीमा सुरक्षा बल और समाज को बचाने में पूर्ण संकल्प लें ताकि हमारा समाज और भावी पीढ़ी स्वस्थ एवं सुरक्षित रह सके। वहीं हम नशामुक्ति से ही बेहतर समाज का निर्माण कर सकते हैं। जो देश के भविष्‍य युवापीढी को एक नई दिशा दे सकता है। उक्‍त बातें सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिरीक्षक (आईजी) रवि गांधी ने कही। उन्‍होंने जवानों का ध्‍यान आर्कषित करते हुए कहा कि बीएसएफ के उत्तर बंगाल सीमांत ने नशीली दवाओं के दुरूपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ बेहतर अभियान चला रहा है। अन्तर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ दिवस पर नशीली दवाओं के दुरूपयोग से बचें। वहीं बेहतर नशामुक्त अन्तर्राष्ट्रीय समाज को लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कारवाई और सहयोग को मजबूत करने के अपने दृढ़ संकल्प की अभिव्यक्ति के रूप में मनायें। श्री गांधी ने कहा कि आम जन को जागरूक करने और मादक पदार्थों की लत और तस्करी के खतरों से खासकर सीमाई क्षेत्र की जनता को सतर्क करने के लिए इस दिन को  अन्तर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाये।

जारी प्रेस विज्ञप्ति में बीएसएफ सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल के मुख्य सूचना अधिकारी ने बताया कि उत्तर बंगाल सीमान्त मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल के अधीनस्थ मुख्यालयों व वाहिनीयों के द्वारा महानिरीक्षक, बीएसएफ उत्तर बंगाल मुख्यालय के निर्देशन में समस्त सीमा सुरक्षा बल के कैम्पस के साथ-साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में आज दिनांक 26 जून 2021 को अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ निवारण दिवस मनाया गया। जिसके तहत सीमा सुरक्षा बल के कैम्सप व सीमावर्ती क्षेत्रों मे नशा विरोधी स्लोगन लिखे हुए बैनर, पर्चा और पोस्टर के द्वारा सीमा सुरक्षा बल के जवानों और सीमा पर रहने वाले लोगो को भी जागरुक किया गया। मादक द्रव्यों का सेवन एवं मद्यपान व्यक्ति के शारीरिक, मानसिक एवं चारित्रिक पतन का सबसे बड़ा कारण है। यह न केवल व्यक्ति के उत्थान को अपितु पुरे परिवार एवं समाज की प्रगति की धारा को अवरूद्ध करता है। सीमा सुरक्षा बल ने सीमा सुरक्षा बल में पूर्ण मद्य निषेध लागु कर सामाजिक परिवर्तन की बुनियाद रखी है। इससे स्वस्थ, सुरक्षित, सक्षम एवं मजबुत भारत का निर्माण होगा। मादक पदार्थों से सुरक्षित सीमा सुरक्षा बल के जवान नव परिवर्तन के वाहन बनेगें । इस अवसर पर उत्तर बंगाल सीमान्त के अधीन क्षेत्रिय मुख्यालयों एवं वाहिनीयों के अधिकारियों व जवानों ने सीमावर्ती गावों में रहने वाले लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यकर्मों जैसे कि जागरुकता शिविर, रैली निकालकर नशे से होने बाले दुष्परिणामों के बारें में जानकारी दी।

गंगारामपुर संवाददाता के अनुसार, पतीराम मे सीमा सुरक्षा बल की 61वी और 137 वीं वाहिनी द्बारा अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ दुरूपयोग निवारण दिवस भव्य रूप से मनाया गया। जिसमे बीएसएफ जवानों ने पोस्टर और बैनर के साथ इस अभियान में भाग लिया। इस दिवस को सार्वजनिक रूप से चिन्हित करने के लिए  सीमावर्ती ग्रामीणों की उपस्थिती मे सीमा चौकी हिली, बालूपारा व दुर्गापुर मे कार्यक्रम आयोजित किये गए। सीमा चौकी हिली में  लोगों को जागरूकता का संदेश देने के लिए रैली का आयोजन किया गया। जिसमे बीएसएफ के जवान और ग्रामीणों ने भाग लिया।