योग दिवस पर हौसलों की उड़ान

फोटो-आईटीबीपी ट्यूटर

एक विश्व, एक स्वास्थ्य’ का लक्ष्य होगा पूरा : प्रधानमंत्री

सातवें योग दिवस पर बीएसएसफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी और असम राइफल्‍स में दिखा योग का जोग

प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद हाड़ कपां देने वाली ठंड में भी जोश में दिखे सरहद के जवान  

पवन शुक्‍ल, सिलीगुड़ी

आज भारत की पहल पर पूरी दुनियां रोग की मुक्ति के लिए योग पर अपना ध्‍यान केन्‍द्रीत करने में जुटा है। एक तरफ जहां, घर के आंगन, दुर्गम पहाडों के बीच में देश के सीमाओं की रक्षा में जुटे जवानों ने योग किया। तो वहीं दूसरी ओर जमीन पर भी देश के जवानों में मानसिक संतुलन को बनाए रखने के लिए सुबह से योग करने के हौसले दिखे। चिकननेक की धरती सिलीगुड़ी के सीमा सुरक्षा बल के उत्‍तर बंगाल फ्रंटियार मुख्‍यालय कदमतल्‍ला में भी योग की साधना में जुटे जवानों व अधिकारियों ने बढ़ चढ़कर हिस्‍सा लिया। जबकि एनएचपीसी कालीझोरा की सुरक्षा में जुटे सीआईएसएफ के जवानों ने योग की क्रिया में तल्‍लीन दिखे। सीआईएसएफ टीएलडी-4 कालीझोरा में आयोजित योग शिविर में सहायक कमांडेंट अमर चंद माला व एसआई अंकुर त्‍यागी के नेतृत्‍व में किया गया।

मालूम हो कि सांतवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत ही नहीं बल्कि पूरा विश्व आज योग के जोग में योगाभ्यास करते दिखे। भारत से लेकर अमेरिका समेत दुनियां के कई देशों में योग दिवस की धूम देखने को मिली। बताते चलें कि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों ने लद्दाख में गलवान घाटी में भारत के बलवानों ने चीन बॉर्डर के पास पैंगोंग झील के किनारे योगाभ्यास किया। लद्दाख में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 18,000 फीट की ऊंचाई पर बिछी बर्फ की चादरों के बीच योग किया। जबकि भारत-चीन सीमा के सिक्किम के नाथुला समेत अन्‍य सीमाओं पर भी योगाभ्‍यास की खबर है। वहीं दूसरी ओर अरूणाचल प्रदेश के सीमा क्षेत्रों पर भी योग दिवस मनाया गया।  

फोटो-आईटीबीपी ट्यूटर

वहीं दूसरी ओर योग को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस  की पूर्व संध्या पर, 44 असम राइफल्स के 22 सेक्टर एआर/आईजीएआर (ई) के तत्वावधान में स्थानीय लोगों को योग के प्रति प्रोत्साहित करने एक अनूठा तरीका सामने आया है।  यूनटि ने तामेंगलोंग शहर में प्रचार किया और योग रथ के माध्यम से योग के साथ स्वस्थ जीवन का संदेश दिया। कोविड के इस कठिन समय के दौरान योग अभ्यास के माध्यम से मानसिक संतुलन की क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से बटालियन योग रथ ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर संदेश पहुंचाने का किया प्रयास। वहीं अधिक से अधिक लोगों को योग करने को कहा गया। वहीं, न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वॉयर एक साथ हजरों लोगों ने योगाभ्यास किया।



भारत के प्रधानमंत्री की पहल पर योग मनाने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनियां कोरोना की वैश्विक महामारी से जूझ रहा है। ऐसे में योग दुनिया के लिए उम्मीद की किरण लेकर सामने आई है। मुश्किल की इस घड़ी में हमें योगासन से आत्मबल के स्रोत का विस्‍तार हो रहा है। देश भर के साथ दुनियां के कई देशों में योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। पीएम ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ मिलकर भारत ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब दुनिया को ‘एम-योग’ ऐप की शक्ति मिलने जा रही है। इस एप पर सामान्य नियमों पर आधारित योग प्रशिक्षण के कई वीडियो दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे। इससे ‘एक विश्व, एक स्वास्थ्य’ का लक्ष्य पूरा होगा।