सुरक्षा होगी चाक-चौबंद

गांधी ने संभाली बीएसएफ की कमान,  सभांलते ही सीमा की चौकसी बढ़ी

सीमाओं की रक्षा के लिए सदैव तैयार रहे जवान : रवि गांधी

पवन शुक्‍ल, सिलीगुड़ी

 भारत-बंगलादेश की 936.415 किमी लंबी सीमाओं की जिम्‍मेदारी सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) उत्‍तर बंगाल सीमांत मुख्‍यालय के अर्तंगत 240  बीओपी कंधे पर  है। उत्‍तर बंगाल की सीमाएं काफी संवेदनशील है। इस क्षेत्र की सीमाओं में तस्‍करी और घुसपैठ सबसे बड़ी समस्‍या है। इससे बड़ी समस्‍या यहां की नदी और बिना बाड़ की सीमाएं है। जहां से अक्‍सर तस्‍कर रात का फायदा उठाकर तस्‍करी करने की फिराक में रहते है। जबकि इधर कुछ दिनों में बीएसएफ ने तस्‍करी समेत घुसपैठपर अपनी लगाम कसी जिससे तस्‍करों में थोड़ी खलबलाहट और हमले भी करने की फिराक में भी रहते हैं। उत्‍तर बंगाल सीमांत मुख्‍यालय के नए मुखिया रवि गांधी ने कमान संभालते ही सीमाओं की चौकसी पर नजर बनाए हुए हैं। इसके साथ ही दूर दराज के सीमा क्षेत्रों का दौरा कर जवानों अधिकारियों को निर्देश भी दे रहे हैं। इसके साथ ही सीमाओं की चाक-चौबंद रखने की सलाह भी दे रहे हैं। मालूम हो कि श्री गांधी बीएसएफ कैडर के अधिकारी है, इसलिए सीमाओं की चौकसी का खासा अनुभव भी है। श्री गांधी इससे पहले हजारी बाग प्रशिक्षण केन्‍द्र में महानिरीक्ष (आईजी) थे। हाल में ही वह उत्‍तर बंगाल सीमांत मुख्‍यालय की कमान संभाली है।

  सबसे पहले सेक्‍टर मुख्‍यालय रायगंज व किशनगंज का दौरा किया। अपने दौरे के दौरान श्री गांधी ने सीमा पर तैनात जवानों को बहादुरी तथा सर्तकता से अपने डयूटी को अंजाम देने के लिए बधाई दी है। वहीं सीमा सुरक्षा बल, सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल एवं इसके अधिनस्थ बटालियनों के द्वारा सीमा पर इनके कुशल निर्देशन में लगातार चौकसी बरती जा रही है। बल के जवान अनवरत सीमा की चौकसी में तैनात हैं। जवानों को संबोधित करते हुए श्री गांधी ने कहा हमारे देश की शान हैं आप आपके उपर पूरे देश की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी है। इसलिए आपको सदैव सतर्क, तत्‍तपर और चौकन्‍ना रहना होगा। सीमा की सुरक्षा ऐसी हो कि यहां से परिंदा भी पर ना मार सके। हमें देश के लिए सबसे पहले अपने कर्तव्‍य का निर्वाहन करना है। इससे हमारे देश की साख और सुरक्षा दोनों जुड़ी है। हम कोई ऐसा भी काम ना करें जिससे हमारे पड़ोसी देश को कोई समस्‍या हो। वहीं सीमा पर बसे गांवों के साथ बेहतर संबंध बनाकर हम अपने नेटर्वक को मजबूत कर गलत कार्यो को रोकने में मदद ले सकते हैं।  

श्री गांधी के दौरे की जानकारी देते हुए सीमा सुरक्षा बल, सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल के मुख्य सूचना अधिकारी ने बताया कि रवि गाँधी महानिरीक्षक, सीमांत मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल उत्तर बंगाल इस मुख्यालय में अपने पदभार संभालने के उपरांत तुरंत ही सीमा के दौरे पर निकल गये। महानिरीक्षक महोदय अपने भारत-बांग्लादेश की अंतरराष्ट्रीय सीमा के दौरे के दौरान क्षेत्रिय मुख्यालय किशनगंज तथा रायगंज के अधीन तैनात सीमा सुरक्षा बल की विभिन्न बटालियनों का दौरा किया तथा सीमा पर तैनात जवानों के मनोबल को बढ़ाया।