अब ‘दूरियाँ’ ही ‘’दवा’’ हो गई...

टूटती हुई सांसों की डोर को  संजीवनी ला रहा वायुसेना

आक्सीजन सप्लाई के लिए केन्द्र ने वायुसेना को सौंपी जिम्मेदारी

सरकार के आदेश पर आसामन में सी-17 ग्लोबमास्‍टर भर रहा उड़ान

आक्सीजन को समय पर पहुंचाने को भारतीय रेल ने भी कसी कमर

सिलीगुड़ी में प्रशासन सड़क पर, बंगाल में नया रिकॉर्ड 16,403 नए मामले, 73 की मौत

पवन शुक्‍ल, सिलीगुड़ी

टूटती सांसों की डोर को संजीवनी देने के लिए केन्‍द्र सरकार ने कमर कसी है। एक तरफ जहां आक्‍सीजन को लेकर मारामारी है, तो दूसरी ओर दवा का कालाबाजारी भी मरीजों के जीवन और उनके तीमारदारों पर भारी पड़ रही है। देश कराह रहा है और जनता सड़कों पर दम तोड़ रही है। ऐसे में चुनावी रैलीयों के शोर थमने के साथ ही देश में मौत का मंजर तेजी से पांव पसार चुका है। कोरोना संक्रमण को लेकर एक कवि ने सही लिखा है।

गुज़र रही है ज़िन्दगी ऐसे मुकाम से,

अपने भी दूर हो जाते हैं, ज़रासी ज़ुकामसे !

तमाम क़ायनात में "एक क़ातिल बीमारी" की हवा क्या हो गई,

वक़्त ने ये कैसा सितम ढा़या .. अब "दूरियाँ" ही ''दवा'' हो गई..।

भारत में कोरोना वायरस का नित नए रिकार्ड के साथ्‍ अपना कहर बरपाना जारी रखे है। एक तरफ नए मामले तेजी से बढ़ने के साथ-साथ मौत के आंकड़ों में भी बढ़ोतरी हो रही है।  संकट की इस घड़ी से देश को बाहर निकालने के लिए भारतीय वायु सेना ने कमर कसकर आगे आई है सरकार और देश की जनता की मदद के लिए उड़ान भरना शुरू कर दिया है।

एयरफोर्स का मिशन ऑक्सीजन

देश की राजधानी दिल्‍ली समेत कई हिस्सों में जारी ऑक्सीजन के संकट के बीच भारतीय वायु सेना ने मोर्चा संभाल लिया है। वायु सेना के विमान अलग-अलग हिस्सों में ऑक्सीजन के कंटेनर्स पहुंचा रहे हैं, ताकि सप्लाई के मिशन में तेजी लाने के साथ हालात संभाले जा सकें। इस सिलसिले में वायु सेना के C-17 और IL-76 विमानों ने देश भर में अपनी ऑक्सीजन पहुंचाने की सेवा शुरुआत कर दी है। देश भर के स्टेशनों पर बड़े ऑक्सीजन टैंकरों को एयरलिफ्ट किया जा रहा है, ताकि ऑक्सीजन के वितरण में तेजी लाई जा सके। वहीं सांसों को ‘संजीवनी’ देने के लिए रेलवे की ‘आक्सीजन एक्सप्रेस’ भी देश के विभिन्‍न शहरों से जरूरतमंद शहरों के लिए ट्रैक पर दौड़ पड़ी है।

बंगाल में नया रिकॉर्ड 16,403 नए मामले, 73 की मौत

बंगाल में चुनावी शोर थमने के बाद मौत के मातम को शोर शुरु हो गया है। महामारी कोरोना वायरस संक्रमण का हर दिन अपने पिछले रिकॉर्ड को तोउ रहा है। मंगलवार को राज्य में एक बार फिर पिछला सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक दिन में 16,000 से ज्यादा नए कोरोना के मामले सामने आए। राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 16,403 नए मामले के साथ संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 7,76,345 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है। बुलेटिन के अनुसार, संक्रमण के चलते 71 रोगियों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 11,082 हो गई है। गौरतलब है कि राज्य में कोरोना के नए मामलों के साथ एक दिन में यह सर्वाधिक मौतें भी हैं। बता दें कि राज्य में एक दिन पहले भी रिकॉर्ड 15,992 नए मामले आए थे व 68 लोगों की मौत हुई थी। उससे एक दिन पूर्व रविवार को भी राज्य में कोरोना का रिकॉर्ड 15,889 नए मामले आए, जिसमें 57 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई थी।

सिलीगुड़ी में अधिवक्‍ता की मौत, 2 मई तक अदालत बंद

उधर, दार्जिलिंग जिले के साथ सिलीगुड़ी में भी कोरोना संक्रमण का आंकड़े में तेजी से विस्‍तार हो रहा है। जबकि कोरोना से संक्रमित सिलीगुड़ी बार एसोसिएशन के सदस्य तथा वकील अंजन मुखर्जी का निधन हो गया। काफी दिनों से वह कोरोना से संक्रमित होने के कारण इलाजरत थे। मंगलवार को सिलीगुड़ी बार एसोसिएशन की ओर से उन्हें श्रद्धाजलि दी गई। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए दार्जिलिंग जिला अदालत ने 2 मई तक के लिए कोर्ट को बंद रखने का फैसला लिया है। अब दार्जिलिंग जिला अदालत 3 मई को स्थिति को देखने के बाद खोला जाएगा। वहीं मंगलवार को एक आकड़ों के अनुसार सिఀलीगुड़ी में 269 संक्रमितों की संख्‍या हुई। जबकि इजाल के बाद ठीक होने वालों में 54 कोरोना मरीज है। कोरोना की इस जानलेवा बिमारी के बढ़ रहे आंकडों को देखते हुए जिला प्रशासन ने खुद कमर कस ली है। रविवार से ही प्रशासन सड़क पर उतर कर बिना मास्‍क के घूम रहे लोगों पर कार्यवाही शुरू कर दी है। हलांकि इसका असर कुछ दिख रहा है, लेकिन अभी भी झंकारमोड, खालापाड़ा जैसे व्‍यस्‍त क्षेत्रों में लोगों में लापरवाही नजर आ रही है।