राम नाम से गूंजा रहा प्रकाशनगर, समापन आज

प्रकाश नगर सात दिनों तक चलने वाले अनुष्‍ठान में साधना के सागर में भक्‍तों ने लगाया गोता

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी : आस्‍था और विश्‍वास का प्रतिक बना महाबीर धाम सिलीगुड़ी प्रकाशनगर का श्री हनुमान मंदीर में इन दिनों भक्‍तों का मेला लगा हुआ है। सात दिनों से चलने वाले अनुष्‍ठान में भक्‍त जहां रामनाम की धुन में डूबकर आस्‍था के सागर में गोते लगा रहे हैं। वहीं जनकल्‍याण के लिए श्री शतचंडी पाठ के साथ 14वां श्री राम विवाह महोत्‍सव का आयोजन भी किया गया है। 108 घंटे के अनुष्‍ठान में जहां दूर दारज में रामनाम धुन गाने वाली मंडलियों ने अपनी-अपनी  गायन कला से लोगों को अपनी और खींचा। इस अनुष्‍ठान से पूरा क्षेत्र राममय हो गया था।

महानंदा के पावन तट पर स्थित राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर स्थित महाबीर धाम सिलीगुड़ी प्रकाशनगर का श्री हनुमान मंदीर इन दिनों आस्‍था का केन्‍द्र बना हुआ है। सात दिनो तक चले इस अनुष्‍ठान में जहां भक्‍तों ने रामनाम की गंगा में गोते लगाए वहीं लोगों की भारी भीड़ से पूरा मंदिर परिसर गुंजायमान रहा है। इस अनुष्‍ठान की शुरूआत 13 दिंसबर को कलश यात्र से शुरू हुई थी। इस अनुष्‍ठान का समापन 19 दिसंबर 2020 अगहन शुक्‍लपक्ष पंचमी को होगा।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए मंदीर के मुख्‍य पुजारी पंडित उमानंद जी ने बताया कि इस बार यहां के मुख्‍य यजमान जितेन्‍द्र मिश्रा व जेनी मिश्रा है। उन्‍हेांने बताया कि 13 से 19 दिसंबर तक चलने वाले यज्ञ में 108 घंटे अखंड यज्ञ व कीर्तन होगा और इसकी 19 को पूर्णाहुति के साथ कार्यक्रम का समापन होगा। इस आयोजन के मुख्‍य लोगों में अध्‍यक्ष मुन्‍ना प्रसाद, महासचिव संजय सिंह, सचिव राज किशोर यादव, कोषाध्‍यक्ष सुरेश राय, संयोजक प्रेम सिंह समेत अन्‍य गणमान्‍य लोगों का योगदान सराहनीय रहा है।