सातवीं बार मुख्य मंत्री बने नीतीश

दो उपमुख्य मंत्री समेत कुल 14 मंत्रियों ली शपथ

जेपी नड़डा व अमित शाह की मौजूदगी हुआ शापथ ग्रहण समारोह, पीएम ने सीएम को दी बधाई

बिहार में भाजपा हमेशा नीतीश कुमार के साथ हमेशा छोटे भाई की भूमिका में रही। लेकिन 17वीं बिहार विधानसभा का रुख बदल गया। इस बार सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद भी भाजपा ने एनडीए की नई सरकार में बतौर मुख्य।मंत्री शपथ ले ली है। नीतीश के साथ भाजपा के दो उपमुख्यतमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी सहित 14 अन्या मंत्रियों ने भी शपथ ली है।

न्यूज भारत, पटना : बिहार विधान सभा चुनाव की 17वें आम चुनाव के बाद एनडीए ने बहुमत का आंकड़ा तो कर लिया। लेकिन हमेश बड़े भाई की भूमिका निभाने वाले नीतीश कुमार को जनात आईना दिखाते हुए इस चुनाव में उनका कद छोटे भाई का कर दिया। चुनाव में भाजपा सबसे बड़े दल के रूप में उभार कर भी सीएम का पद नीतीश कुमार को ही दिया। इससे साफ संकेत है कि बड़े भाई को कुर्सी छोटे ने दिया। सोमवारक को नीतीश कुमार सातवीं बार मुख्यतमंत्री पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह राजभवन के राजेंद्र मंडप में शाम साढ़े चार बजे से आयोजित किया गया। नीतीश कुमार के साथ नए कैबिनेट के 14 अन्य। मंत्रियों ने भी शपथ ली। बीजेपी कोटे से दो उपमुख्य मंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी को बनाया गया।

रविवार को सीएम आवास में एनडीए (नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस) के विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार नेता चुना गया । इसके बाद उन्हों ने राज्यीपाल फागू चौहान से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया और राज्य्पाल ने सरकार बनाने के आमंत्रण दिया। सोमवार को शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। इस शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के राष्ट्रीय अध्याक्ष जेपी नड़डा के साथ केन्द्री य गृहमंत्री अमित शाह भी मौजद रहे। राजभवन में शाम 4:34 बजे  राज्यडपाल ने नीतीश कुमार को मुख्य‍मंत्री पद की शपथ दिलाई। नीतीश कुमार ने सातवीं बार मुख्य4मंत्री पद की शपथ ली है। इसके बाद भाजपा के कोटे तारकिशोर प्रसाद के बाद बेतिया से विधायक रेणु देवी ने शपथ ग्रहण किया और उनकी कुर्सी भी नीतीश कुमार व तारकिशोर प्रसाद के साथ लगाए जाने से उनके भी उपमुख्युमंत्री बनाए जाने की स्प ष्ट  हो गया कि भाजपा के यहीं दोनों लोग उपमुख्यएमंत्री होगें।

बिहार मंत्री मंडल

मंत्रियों की सूची में बिजेंद्र प्रसाद यादव, जेडीयू के अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी, शीला कुमारी, हिन्दुस्तादनी आवाम मोर्चा के संतोष कुमार सुमन, विकासशील इंसान पार्टी के अध्य क्ष मुकेश साहनी ने शपथ ली। इसके बाद भाजपा के कोटे से मंगल पांडेय, अमरेंद्र प्रताप सिंह, रामप्रीत पासवान, जीवेश कुमार व रामसूरत राय ने शपथ ली।