रक्षामंत्री राजनाथ आज सिलीगुड़ी, कल सिक्किम में

दशहरे पर सेना कैंप में करेंगे शस्त्र पूजा, बीआरओ के समुदायिक भवन का उद्घाटन

भारत-चीन सीमा की अग्रीम चौंकियों का कर सकतें है निरीक्षण

पवन शुक्ल, सिलीगुड़ी

भारत-चीन सीमा पर तनाव को देखते हुए रक्षामंत्री राजनाथ शनिवार को दोपहर के बाद सिक्किम पहुंच रहे है। जहां वह दशहरे के मौके पर शस्त्रनपूजा करेंगे। इसके बाद सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के एक समुदायिक भवन का उद्घाटन करें। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम के बाद संभवत: भारत-चीन की सीमा नाथुला समेत कई अग्रीम चौंकियों का निरीक्षण कर सीमा पर तैनात जवानों के हौसले को नई उर्जा भरेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, रक्षामंत्री राजनाथ दोपहर करीब दो बजे के आसपास बागडोगरा एयरपोर्ट पर उतरेंगे। इसके बाद वहीं हवाई मार्ग से ही सिक्किम के लिए रवाना होंगे। जहां दशहरे के अवसर पर शस्त्र पूजा करेंगे। साथ ही बीआरओ के समुदायिक भावन का उद्घाटन भी करेंगे। वहीं नाथुला समेत अन्ये अग्रीम चौंकियों के निरीक्षण करने की संभावना बन रही है। हलांकि भारत-चीन सीमा की अग्रीम चौंकियों के निरीक्षण की कोई आधिकारिक पुष्टी  नहीं की गई। ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि जिस तरह से रक्षामंत्री गलवान में भारत-चीन के साथ हुई घटना के बाद सीधे सीमा पर स्थित चौंकियों का निरीक्षण कर जवानों के हौसलों को नई उड़ान दी थी। चूकिं सिक्किम के नाथुला समेत अन्यक भारत-चीन की अग्रीम चौकियां भी बेहद संवेदनशील है। ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि रक्षा मंत्री राजनाथ के जाने की संभाना प्रबल है।

मालूम हो कि वर्ष 2017 चीन-भारत सीमा के डोकलाम में भारतीय सशस्त्र बलों और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच सैन्य सीमा गतिरोध काफी दिनों तक चला। जिसको लेकर भारत ने सीमा क्षेत्रों की पहुंच को सहज बनाने के लिए पुरजोर प्रयास शुरू कर दिया। डोंगलांग पर चीनी ने 16 जून 2017 को डोकलाम के दक्षिण में एक मौजूदा सड़क के निर्माण वाहनों और सड़क बनाने वाले उपकरणों के साथ चीनी सैनिकों ने एक क्षेत्र का विस्तार करना शुरू कर किया था। भारत के सहयोगी देश भूटान दोनों द्वारा की सीमा में है पर चीन इसपर भी अपना दावा जाता था। इसके बाद भारतीय सेना ने जून 2017 को ऑपरेशन जुनिपर शुरु किया जिसमें 270 भारतीय सैनिक हथियारों और दो बुलडोज़र से लैस थे। चीनी सैनिकों को सड़क बनाने से रोकने के लिए सिक्किम सीमा को डोकलाम में पार किया 28 अगस्त को, भारत और चीन दोनों ने घोषणा की कि उन्होंने अपने सभी सैनिकों को डोकलाम में फेस-ऑफ साइट से हटा लिया है।

पिछले वर्ष राजनाथ सिंह ने फ्रांस में किया था शस्त्रपूजा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बीते साल अपने तीन दिवसीय यात्रा पर 7 अक्टूबर को फ्रांस पहुंचकर पहले राफेल फाइटर जेट का फ्रांस शहर बार्डो में दशहरा के अवसर पर शास्त्र पूजा (हथियारों की पूजा) किये थे।