अनलाक में लाक हुआ सिलीगुड़ी

कोरोना के बढ़ते मामले को ले गुरुवार से 7 दिन का लाकडाउन शुरू

बंद के द्वंद में फंसा खालपाड़ा का बाजार, क्‍या खुलेगा यह निश्चित नहीं

नियम न मानने, कानून तोड़ने वालो पर होगी सख्‍त कार्यवाई : एसडीओ

खुलेंगी  सिर्फ आवश्‍यक वस्‍तुओं की दुकानें,  पुलिस का पहरा होगा सख्‍त

सोशल मिडिया पर लाकडाउन की मांग को प्रशासन ने लिया संज्ञान

न्‍यूज भारत सिलीगुड़ी : कोरोना के बढते प्रभाव को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने मंगलवार यानि 14 को खत्‍म हुए लाकडाउन के निषिद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन की अवधि 19 जुलाई तक बढ़ा दी थी। वहीं स्‍थानिय प्रशासन ने सिलीगुड़ी के बढ़ते मामले को देखते हुए गुरुवार की सुबह से एक सप्‍ताह के सिलीगुड़ी को पूरी तरह से लाक कर दिया जाएगा। हलांकि इस बार नियम तोड़ने वालों पर पुलिस सख्‍त होगी और कार्यवाई भी की जाएगी। सबसे अहम बात यह है क‍ि पहले लाकडाउन को सिलीगुड़ी के लोगों ने हल्‍के में लिया था, जिसका खामियाजा अब नजर आ रहा है।

इस बावत सव डिविजनल अधिकारी (एसडीओ) सुमंत सहाय ने कहा कि कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए अब नगर निगम क्षेत्र समेत पूरे सिलीगुड़ी को सात दिनों के लिए लाकडाउन किया जा रहा है।  उन्‍होंने एक बात सिलीगुड़ी के लोगों से कहा है कि आपदा की इस घड़ी में हम सब आपके सा‍थ है। लेकिन आप सब अपने-अपने घरों में रहें और प्रशासन का सहयोग करें, ताक‍ि इस जानलेवा कोरोना से हम सब को निजात मिले। श्री सहाय ने बताया कि इस बार नियम तोड़ने वालों पर होगी सख्‍त कार्यवाई की जाएगी। इसलिए लाकडाउन के नियमों का पालन करें घर में रहें और सुरक्षित रहें।

बताते चलें कि कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए लोग स्‍वयं संज्ञान ले रहे हैं। हलांकि सिलीगुड़ी को पूरी तरह से लाक करने की मांग कुछ दिनों से शोसल मिडिया पर तेजी ट्रेंड कर रही है। वहीं लायंस क्‍लब सेवियर 27 सदस्‍य जिसमें 20 डाक्‍टर सदस्‍य हैं। गत दिनों सेवियर के अध्‍यक्ष डा. शैलेस कुमार झा ने एक विडियो जारी कर सिलीगुड़ी को 15 दिन के लिए पूरी तरह से लाक करने की मांग की थी। हलांकि डा. झा ने आम लोगों से अनुरोध किया था, कि आप लाकडाउन का पालन करें हम डा. आपकी सेवा के लिए लाकडाउन में आपके साथ हैं, जहां किसी को कोई जरूरत होगी डाक्‍टरों की टीम तत्‍पर है। उन्‍होंन कहा कि सभी प्रकार के टेस्टिंग लैब व हास्पिटल खुले रहेंगे। इसलिए आप सब लोग प्रशासन की मदद करें, घर में रहें सुरक्षित रहें।   

बंद के द्वंद में खालपाड़ा

पूर्वोत्‍तर की सबसे बड़ी कब खुलेगी, कैसे खुलेगी इस पर कोई ठोस आधार नहीं आ रहा है। कारण कि आवश्‍यक वस्‍तु में आटा, चावल, दाल, तेल, नमक ही आता है। ऐसे मे सवाल यह है कि अगर पूरी मंडी खुली तो आवश्‍यक वस्‍तुओं के अलावा सभी दुकाने खुलेगी, तो लाकडाउन का फायदा क्‍या है। उधर व्‍यापारियों का कहना है कि जब सिलीगुडी के आसपास सब कुछ बंद है तो खालपाड़ा में आयेगा कौन, इसलिए क्‍यों खोलने से क्‍या फायदा होगा। वहीं व्‍यापारियों का कहना है कि हम जान आफत में डालकर व्‍यापार करते हैं, और लोगों को आवश्‍यक वस्‍तु जैसे राशन उपलब्‍ध कराते हैं, परंतु मिलता क्‍या है सिर्फ बदनामी। इसलिए प्रशासन को इस संबध में भी सोचने की आवश्‍यकता है। हलांकि सिलीगुड़ी मर्चेंट एसोसिएशन के सचिव कोरोना से संक्रमित होने के कारण बात नहीं हो पायी। लेकिन खलपाड़ा आज भी बंद के द्वंद में फंसा है। सबसे अहम बात यह है कि अगर मार्केट खुलता है तो व्‍यापारियों की सुरक्षा के लिए प्रशासन ने क्‍या प्रबंध किया है। अगर गाडि़यां माल लेने आती है तो संभव है कि कोई कोरोना संक्रमित हो सकता है, ऐसे में क्‍या खालपाड़ा के व्‍यापारियों को कोरोना नहीं होता है..प्रशासन को इस ओर भी ध्‍यान देने की जरूरत है।