पूर्वोत्तर में मानसून सक्रिय, पहाड़ों में भारी बारिश

सिक्किम के मंगन में एक मकान ध्वस्त, महानंदा उफान पर  

पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी

नेपाल-बिहार में बारिश से नदियां उफान पर, कर्इ लाल निशान के पार

न्यूज भारत, सिलीगुड़ीः देश के पूर्वोत्तर के राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दिया है। पहाड़ों में हो रही अनवरत बारिश से जहां महानंदा समेत अन्य नदीयां उफान पर है। वहीं गुवाहाटी में ब्रह्रमपुत्र नदी के बढ़ने के रफ्तार में तेजी आर्इ है। नेपाल हो रही अनवरत वर्षा  के कारण बिहार में हालत खराब होती जा रही है। जबकि भारी बारिश के सिक्किम के मंगन में एक मकान ध्र्वस्त हो गया। जबकि सिलीगुड़ी में वर्षा के कारण कुछ निचले क्षेत्रों जल जमाव हो गया है। वहीं महानंदा के पास के मुहल्लों में पानी भरने की संभावना बढ़ गर्इ है।  

नेपाल व बिहार में भारी वर्षा, संकट में 14 जिलों की आबादी

नेपाल व उत्तर बिहार मानसून की मूसलाधार बारिश का असर अब बिहार की नदियों पर दिखने लगा है। एक तरफ बागमती नदी जहां पांच स्थानों पर लाल निशान को पार कर गई, वहीं  कमला और लालबकेया नदी भी शुक्रवार को ही सीमा लांघ गई है। वहीं कोसी नदी का डिस्चार्ज इस वर्ष के ऊच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार बागमती बेसिन में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इससे बिहार के 14 जिलों में बाढ़ का खतरा उत्पन्न होने की आशंका उत्पन्न गई है। अगर अनुमान सही हुआ तो कम से कम 50 लाख की आबादी बाढ़ संकट में फंस सकती है।  जल संसाधन विभाग की रिपोर्ट के अनुसार कोसी नदी का डिस्चार्ज शुक्रवार को बराह क्षेत्र में 2.22 लाख और बराज पर 2.36 लाख घनसेक पहुंच गया है। बागमती नदी ने सारी सीमा तोड़कर सीतामढ़ी में चार और मुजफ्फरपुर के एक स्थान पर लाल निशान से ऊपर पहुंच गई है। सीतामढ़ी के ढेंग में एक मीटर 27 सेमी यह नदी ऊपर चली गई है।

मुजफ्फरपुर के बेनीबाद में भी यह नदी लाल निशान से 29 सेमी ऊपर है। लेकिन राहत की बात मिथिलांचल के दरभंगा के हायाघाट में यह नीचे बह रही है। कमला नदी झंझारपुर और जयनगर में दोनों स्थानों पर क्रमश: 45 और 90  सेमी लाल निशान से ऊपर है। इसके अलावा सभी नदियां अभी खतरे के निशान से नीचे बह रही हैं। विदित हो कि गंगा का जलस्तर में पटना में बढ़ी है लेकिन अभी यह नदी लाल निशान से नीचे है। गंडक के जलस्तर में वृद्धि की आशंका को देखते हुए पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज व सारण के अधिकारियों को अलर्ट किया गया है।  गंडक नदी के जलस्तर में वृद्धि के बाद मोतिहारी-शिवहर मार्ग अवरुद्ध हो गया है

यूपी में गरजेंगे बादल, बरसेगा पानी    

मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी में मंगलवार 14  जुलाई और बुधवार 15  जुलाई को कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। पश्चिमी यूपी के अलावा मध्य यूपी में भी इन दो दिनों के दरम्यान गरज-चमक के साथ बारिश होने या बौछारें पड़ने के आसार जताये गये हैं। जबकि  दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व पश्चिमी राजस्थान में दिन का मौसम शुष्क व गर्म रहेगा। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी। जम्मू-कश्मीर व हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों में दिन का मौसम सुहावना व शुष्क बना रहेगा। मैदानी भागों में दिन का मौसम गर्म व उमसभरा रहेगा।

इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून पश्चिम तट में कोंकण गोवा से केरल की तरफ सक्रिय है। स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई में 16 जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना है, इसे लेकर चेतावनी जारी की गई है। यहां 15 जुलाई को सबसे तेज बारिश हो सकती है। हिमाचल में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। अगले 24 घंटों में बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। साथ ही गुजरात में भी कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, केरल, कर्नाटक में मानसून की रफ्तार सामान्य है, यहां मध्यम बारिश के आसार हैं। उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली में लोगों के लिए बारिश का इंतजार लंबा हो सकता है क्योंकि आज मौसम के शुष्क रहने की संभावना है।