दो बंग्लादेशी मछवारे गिरफ्तार

• भारत बंग्लादेश अंतराष्ट्रीय जल सीमा से दो मछवारे बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार और इंजन नाव को किया जप्त

• बीएसएफ 73वीं वाहिनी के जवानों ने मुर्शिदाबाद अभियान में मिली कामयाबी 

एनई न्यूज भारत,मुर्शिदाबाद: 3 अक्टूबर को दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सीमा सुरक्षा बल के 73वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने एक महत्वपूर्ण अभियान के तहत भारतीय जलक्षेत्र में अवैध रूप से मछली पकड़ने दो बांग्लादेशी नागरिकों को सफलतापूर्वक गिरफ्तार कर लिया। अभियान मुर्शिदाबाद जिले के बॉर्डर आउटपोस्ट (बीओपी) काकमरीचर के जवानों द्वारा चलाया गया था। जब आरोपी भारतीय क्षेत्र में, अंतरराष्ट्रीय सीमा से करीब 1 किमी अंदर, पद्मा नदी में अवैध रूप से मछली पकड़ते हुए पकड़े गए।

2 अक्टूबर, को पद्मा नदी के किनारे नियमित नाव गश्त के दौरान, बीएसएफ के नदी गश्ती दल ने दो इंजन लगी देशी नावों (ईएफसीबी) में चार बांग्लादेशी नागरिकों देखा जो भारतीय जलक्षेत्र में लगभग 1000 मीटर अन्दर थे। चुनौती दिए जाने पर, दो संदिग्ध बांग्लादेशी जल क्षेत्र की ओर भाग गए, लेकिन बीएसएफ गश्ती दल ने तेजी से कार्रवाई की और अवैध गतिविधियों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक नाव के साथ दो को पकड़ लिया। जब्त नाव और गिरफ्तार लोगों को आगे की कार्रवाई के लिए बीओपी काकमरीचर लाया गया हैं । 

गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों की पहचान मानिक उद्दीन और मुफजुल एसके के रूप में हुई है, जो बांग्लादेश के राजशाही जिले के चोक मुख्तारपुर के निवासी हैं। पूछताछ के दौरान उन्होंने स्वीकार किया कि वे अवैध रूप से मछली पकड़ने के लिए जानबूझकर भारतीय क्षेत्र में घुसे थे।

बीएसएफ ने पकड़े गए बांग्लादेशी नागरिकों को कानूनी कार्यवाही के लिए सागरपाड़ा पुलिस स्टेशन को सौंप दिया है। 

बीएसएफ दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जनसंपर्क अधिकारी श्री एन.के. पांडे, डीआईजी ने बीएसएफ जवानों की त्वरित कार्रवाई की सराहना की और भारत की सीमाओं की पवित्रता बनाए रखने के लिए बल की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने कहा, "बीएसएफ भारत-बांग्लादेश सीमा पर किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधि को रोकने के लिए हमेशा सतर्क रहती है। पद्मा नदी में बढ़ते जल स्तर के बावजूद, हमारी गश्ती इकाइयां चौबीसों घंटे निगरानी बनाए रखती हैं।"