राजभाषा समारोह का आयोजन

 

• उत्तर बंगाल के मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल कदमतला परिसर में राजभाषा समारोह का आयोजन

• हिंदी पकवाड़ा में महानिरीक्षक सूर्यक्रांत शर्मा ने हिंदी में कार्य करने पर जोर दिया 

एनई न्यूज भारत, सिलीगुड़ी: सीमा सुरक्षा बल,उत्तर बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक सूर्यक्रांत शर्मा, के अध्यक्षता में किया गया। इस समारोह में हिन्दी पखवाड़ा के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को महानिरीक्षक द्वारा प्रमाण पत्र, पुरस्कार व शिल्ड वितरण किया गया । महानिरीक्षक ने हिंदी के गौरव को बरकरार रखने व इसके महत्व को पराकाष्ठा पर ले जाने के लिए दैनिक कामकाज में हिंदी में कार्य करने की प्राथमिकता पर जोर दिया। 

पुरस्कार वितरण के बाद सूर्यक्रांत शर्मा, महानिरीक्षक ने समारोह में शामिल सभी जवानों व अधिकारी को राजभाषा प्रतिज्ञा दिलाया गया और समारोह के दौरान महानिदेशक, सीमा सुरक्षा बल, नई दिल्ली द्वारा जारी अपील का वाचन भी किया गया । तत्पश्चात्,महानिरीक्षक ने समारोह में उपस्थित जवानों को संबोधित करते हुए अपनी मातृ भाषा के गौरव को बढ़ाने के लिए दैनिक जीवन व कामकाज में अधिक से अधिक हिंदी के प्रयोग पर जोर दिया। महानिरीक्षक ने हिंदी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह हमारी राजभाषा ही नहीं है बल्कि यह हमारा गौरव है। अपनी राजभाषा का अपनी बोलचाल व कामकाज में अधिक से अधिक प्रयोग कर हिंदी भाषा को पराकाष्ठा पर लेकर जाना तथा लोगों में हिंदी के प्रति रुझान बढ़ाना भी हमारा परम कर्तव्य है।

देशभर में 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन हिंदी भाषा के महत्व और उसकी नितांत आवश्यकता को याद दिलाता है। इस वर्ष सभी केन्द्रीय और राज्य के सरकारी और गैरसरकारी कार्यालयों में राजभाषा को बढ़ावा देने एवं इसमें अधिक से अधिक कर्मचारियों को हिंदी में काम करने हेतु प्रोत्साहित करने उद्धेष्य दिया। इस वर्ष दिनांक 14 से 28 सिंतबर 2024 तक हिंदी पखवाड़ा का आयोजन किया गया इस दौरान अधिक से अधिक काम-काज राजभाषा में किया जाए ।