एक सप्‍ताह बाद फिर बिहार में मौत की वर्षा

 आकाशिय बिजली गिरने से करीब दो दर्जन लोगों की गई जान  

 पिछले माह भारी वर्षा में बिजली गिरने से हुई थी 100 लोगों की मौत  

न्‍यूज भारत, पटना :  एक सप्‍ताह बाद ही बिहार में एक बार फिर वज्रपात का कहर टूटा है। गुरुवार को हुए वज्रपात से 22 लोगों की मौत की खबरें आ रही है। सबसे अधिक समस्‍तीपुर जिले में 8 लोगों की जान चली गई । वहीं, राजधानी पटना में भी छह लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा पूर्वी व पश्चिमी चंपारण में चार लोग इसकी चपेट में आकर जान गंवाए हैं। बता दें कि इसके पहले मंगलवार को भी 11 लोगों की मौत हुई थी। इस तरह, दो दिनों में 33 लोगों की मौत वज्रपात से हो गई है। गौरतलब है कि 23 जून को बिहार में वज्रपात से सबसे अधिक 100 से अधिक लोगों की जान चली गई थी।
मौसम विभाग की माने तो अभी लगातार भारी बारिश, मेघ गर्जन के साथ आकाशिय बिजली गिरने का अलर्ट दे रहा है। हर तीन घंटे के बाद इसकी सूचना अपडेट की जा रही है। जबकि आपदा विभाग की ओर से इंद्रवज्र नामक मोबाइल ऐप भी लांच किया गया है, और यह ऐप वज्रपात के अलर्ट की जानकारी देता है। इसके बाद भी लोग समझ नहीं पा रहे हैं और वज्रपात की चपेट में आ जा रहे हैं। खास बात कि सीएम नीतीश कुमार भी लगातार आग्रह का रहे हैं कि खराब मौसम में लोग घरों से बाहर न निकलें। जानकारी के अनुसार, गुरुवार को दोपहर बाद अचानक मौसम ने कहर बरपाया। वज्रपात से 20 लोगों की मौत हो गई। समस्‍तीपुर में आठ तो पटना में छह लोगों की मौत हो गई। वहीं, पूर्वी चंपारण में तीन, कटिहार-शिवहर में दो-दो तथा पश्चिमी चंपारण में एक की मौत हो गई है। यह संख्‍या बढ़ भी सकती है।  इधर, समस्‍तीपुर में आठ लोगों की मौत में विभूतिपुर-02, रोसड़ा- 03, पूसा-01, समस्तीपुर मुख्‍यालय-01 तथा सरायरंजन-01 की मौत हुई है।  पटना के दुल्हिन बाजार में पांच तथा फुलवारीशरीफ में एक बच्‍चे की मौत हुई है
बिहार में पिछले सप्‍ताह में भी 100 लोगों की गई थी जान : बंगाल की खाड़ी में उठने वाले चक्रवात बीते सप्‍ताह बिहार में मानसून सक्रिय होने के बाद प्रदेश में 100 से ज्यादा लोगों की वज्रपात से मौत हुई थी। साथ ही कई लोग झुलस गए हैं जिनका इलाज चल रहा है। वहीं कई लोगों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। मौसम विभाग ने फिर लोगों को उचित सावधानी एवं सुरक्षा उपाय बरतने की सलाह दी है।