बीएसएफ की शक्ति से फिर सोने की जप्ती

 

• भारत बांग्लादेश सीमा पर 41.8 लाख का सोना जब्त

• बीएसएफ के 146वी वाहिनी सतर्क जवानों ने तीसरे दिन भी सोने की तस्करी को किया विफल

एनई न्यूज भारत,मुर्शिदाबाद:दक्षिण बंगाल के अंतर्राष्ट्रीय सीमा के सीमा चौकी चारभद्र बेस 146वीं वाहिनी के जवानों और बीएसएफ के ख़ुफ़िया विभाग द्वारा मिली सूचना के आधार पर कारवाही करते हुए पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के भारत बांग्लादेश सीमा पर सोने की तस्करी को विफल कर विभिन्न प्रकार के सोने के 10 टुकड़े जप्त किया है। जप्त किए गए सोने का कुल वजन 565 ग्राम है,और इसका अनुमानित बाजार कीमत तकरीबन 41,81,500/- रुपए है। बीएसएफ की लगातार प्रयास कर सोने का तीसरी दिन भी जप्त किया गया है। पिछले तीन दिनों में बीएसएफ के सतर्क जवानो द्वारा अभियान चलाकर तक़रीबन 10.57 करोड़ का 14.8 किलो सोने की जप्ती हुई है। 

मिली जानकारी के मुताबिक, 06 जुलाई 2024 को, बीएसएफ के खुफिया विभाग से सीमा चौकी चारभद्र बेस 146वीं वाहिनी के जवानों को सीमा चौकी के जिम्मेदारी क्षेत्र में सोने की तस्करी की गुप्त सूचना प्राप्त हुई जिसके बाद ड्यूटी पर तैनात जवानों तुरंत सतर्क हो गए और जवानों ने देखा कि एक संदिग्ध व्यक्ति पुरानी साइकिल के साथ खेती करके अपने घर लौट रहा था। तभी जवानों ने संदिग्ध व्यक्ति और उसकी साइकिल की तलाशी के लिए रोका तो संदिग्ध व्यक्ति साइकिल छोड़कर घने जगंल का फायदा उठाकर भारतीय गांव दक्षिण घोषपारा की ओर फरार हो गया। इसके बाद जवानों ने साइकिल को कब्जे में प्राथमिक जांच किया तो काले टेप से लपेट कर विभिन्न आकार के 10 सोने के टुकड़े बरामद हुआ। इसके अलावा साइकिल के पास संदिग्ध व्यक्ति का आधार कार्ड भी बरामद किया जिसके आधार पर संबधित थाना में प्राथमिकी दर्ज करा दिया गया है। 

जप्त किए गए सोने को कानूनी कारवाही के लिए कस्टम्स स्टेशन जलांगी को सौंप दिया गया है। 

बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी डीआईजी ए. के. आर्य, ने बताया बीएसएफ कर्मियों द्वारा सफल अभियान पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की। उन्होंने तस्करी गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए बीएसएफ की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने सीमावर्ती निवासियों से आग्रह किया कि वे सोने की तस्करी से संबंधित किसी भी जानकारी की सूचना बीएसएफ के सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419 या व्हाट्सएप मैसेज या वॉयस मैसेज के जरिए 9903472227 पर दें। ठोस जानकारी के लिए उचित इनाम दिया जाएगा, साथ ही सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।