सोने ने फिर बढ़ाई बीएसएफ की शान

 

• डीआरआई और बीएसएफ के घुट ने 6.86 करोड़ का सोना समेत 7 तस्कर को दबोचा 

• बीएसएफ 68वी वाहिनी के सतर्क जवानों ने 9.6 किलो सोने के साथ 11.5 लाख रुपए को किया जप्त 

एनई न्यूज भारत,नदिया:पश्चिम बंगाल के अंतरराष्ट्रीय सीमा अंतर्गत नदिया जिले में तैनात बीएसएफ 68वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई), कोलकाता के साथ मिलकर दक्षिण बंगाल के नदिया जिले के सीमानगर में साझा अभियान चलाकर स्टेट हाईवे नंबर 11 पर सिलसिलेवार 4 तलाशी अभियानों में 7 तस्करों को गिरफ्तार किया। जिनके कब्जे से 9.572 किलो वजन की 16 सोने की ईंट और एक सोने का बिस्किट बरामद किया साथ ही 11,58,500/- लाख रूपए नकद व सोने की डिलवरी में इस्तेमाल एक मारुति इको वाहन को किया जप्त। जब्त सोने का कुल अनुमानित बाजार कीमत 6,86,23,582/- रुपए है।  

मिली जानकारी के अनुसार यह घटना 4 जुलाई 24 कि है जिसमें बीएसएफ कि खुफिया विभाग को डीआरआई द्वारा सोने कि तस्करी के बारे में सूचना साझा किया गया। सूचना पुख्ता होने पर बीएसएफ 68वीं वाहिनी के सतर्क जवानों और डीआरआई कि संयुक्त टीम ने सीमानगर के इलाके में स्टेट हाईवे नंबर 11 पर वाहनों का एक व्यापक तलाशी अभियान चलाया जिसमें सुबह करीब 5:30 बजे से 9 बजे तक अभियान चलाया जिसमें में जवानों ने एक संदिग्ध मारुति सुजुकी इको कार से 4.8 किलो सोना के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया। इसके बाद 4 अन्य तस्करों को भी 4.82 किलो सोने के साथ तलाशी के दौरान हिरासत में लिया गया। प्राथमिक पूछताछ के दौरान मिली जानकारी के आधार पर अभियान चलाकर करीमपुर के रामनगर गांव में एक संदिग्ध घर की तलाशी के दौरान एक व्यक्ति को 1 सोने के बिस्किट के साथ 11,58,500/- करोड़ अवैध नकद के साथ गिरफ्ता किया।

गिरफ्तार किए गए मुख्य तस्कर की पहचान रफ़ीक मंडल(बदला हुआ नाम) जो नदिया जिले के तेयपुर का रहने वाला है इसके अलावा अन्य 6 गोल्ड कुरियरों की पहचान लाल, रवि, प्रदीप, दाऊद, सीमांतो व बिट्टू(सभी का बदला हुआ नाम) के रूप में हुई है जो सभी जिला नदिया(पश्चिम बंगाल) के रहने वाले है । 

प्रारंभिक पूछताछ के दौरान रफ़ीक मंडल(बदला हुआ नाम) ने बताया कि वह काफी दिनों से सोने की तस्करी में लिप्त था और अबकी बार कृष्णानगर में किसी अज्ञात व्यक्ति को सोने की इस बड़ी खेप देने जा रहा था जिसके बदले उसे 3000 रुपए मिलते पर बीएसएफ ने उसे पहले ही सोने के साथ पकड़ लिया और इससे पहले 2022 में उसे बीएसएफ ने 16 गोल्ड बिस्कुट के साथ गिरफ्तार किया था। जिसका केस अभी भी चल रहा है। इसके अलावा सभी गोल्ड कुरियरों ने खुलासा किया की वे सभी ने करीमपुर के सीमावर्ती इलाके से सोने लेकर को दमदम रेल्वे स्टेशन पर अनजान व्यक्ति को सौंपने का काम करते है और इस काम के लिए उन्हें 2 से 5 हजार रूपए मिलते है। पकड़े गए सभी तस्करों व सोने को डीआरआई, कोलकाता को कानूनी कार्यवाही के लिए सौंप दिया।

बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी डीआईजी ए. के. आर्य, ने बताया बीएसएफ कर्मियों द्वारा सफल अभियान पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की। उन्होंने तस्करी गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए बीएसएफ की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने सीमावर्ती निवासियों से आग्रह किया कि वे सोने की तस्करी से संबंधित किसी भी जानकारी की सूचना बीएसएफ के सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419 या व्हाट्सएप मैसेज या वॉयस मैसेज के जरिए 9903472227 पर दें। ठोस जानकारी के लिए उचित इनाम दिया जाएगा, साथ ही सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।