सोने के चमक ने बीएसएफ को किया सतर्क

 

छठे चरण के मतदान से पहले भारत-बांग्लादेश सीमा पर 85 लाख का सोना जप्त 

1.2 किलो सोना के साथ तस्कर को दबोचा, बीएसएफ के 102वी वाहिनी 

एनई न्यूज भारत,उत्तर 24 परगना: आगामी लोकसभा चुनाव छठे चरण से पहले, पश्चिम बंगाल के दक्षिण बंगाल सीमा क्षेत्र के अंतर्गत के सीमा चौकी घोजाडांगा में तैनात बीएसएफ के 102वी वाहिनी के सतर्क जवानों ने पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक बड़ी सफलता हाथ लगी। जवानों ने सोने तस्करी के प्रयास को विफल कर एक भारतीय तस्कर को सोने के 11 बड़े और 04 छोटे टुकड़ों के साथ रंगे हाथ दबोचा जब वह मोटरसाइकिल के एयर फिल्टर में छिपाकर सोने के इन टुकड़ों को बांग्लादेश से भारत में तस्करी करने के प्रयास में था। तभी बीएसएफ के सतर्क जवानों ढाबा बोला और जवानों ने कारवाई करते हुए सोने के टुकड़ों को जप्त किया जिसका कुल वजन 1166.48 ग्राम है अनुमानित बाजारी कीमत 85,15,304/- रुपय है। 

मिली जानकारी के अनुसार, 23 मई को खुफिया विभाग द्वारा बीओपी घोजाडांगा के जवानों को आईओपी-पानीतर के जिम्मेवारी के क्षेत्र में एक संदिग्ध मोटरसाइकिल सवार द्वारा सोने की संभावित तस्करी के बारे में विशेष जानकारी प्रदान की गई थी। सूचना मिलते ही ड्यूटी पर तैनात सभी दलों और जीरो प्वाइंट चेक पोस्ट पार्टी अलर्ट कर दिया गया। जीरो प्वाइंट चेक पोस्ट पार्टी ने जीरो प्वाइंट-पानीतर पर सुचना के आधार पर एक संदिग्ध मोटरसाइकिल को रोका और संदिग्ध सवार और मोटरसाइकिल दोनों की तलाशी के दौरान मोटरसाइकिल के एयर फिल्टर के अंदर छुपाए गए पीले टेप से लिपटे दो छोटे पैकेट बरामद किए। पैकेट खोलने पर सोने के 11बड़े टुकड़े तथा 04 छोटे टुकड़े मिले। 

पकड़े गए मोटरसाइकिल सवार की पहचान रबीउल रहमान गाजी पिता-फजलू रहमान गाजी निवासी ग्राम-पानीतार, थाना बशीरहाट, जिला-उत्तर 24 परगना, पश्चिम बंगाल के रूप में हुई।

पूछताछ के दौरान रबीउल रहमान गाजी ने खुलासा किया कि वह एक ट्रक ड्राइवर के रूप में काम करता है और घोजाडांगा-भोमरा सीमा के माध्यम से भारत से बांग्लादेश में माल का आयात और निर्यात करता था। आगे उसने कहा कि एक बांग्लादेशी तस्कर बाबू ने उनके लिए सोना ढोने का काम करने की पेशकश की जिसे उसने स्वीकार कर लिया। 23 मई को वह बाबू से मिला और आलमगीर मछली तालाब के पास सोने की खेप लेने के बाद बाइक फिल्टर में छिप दिया। खेप की डिलीवरी के लिये ले जाने के दौरान, उसे जीरो पॉइंट-पानीतर पर बीएसएफ पार्टी द्वारा बीएसएफ चेक पोस्ट पर रोका गया और तलाशी के दौरान बीएसएफ ने सोना बरामद किया। इसने आगे बताया की उसे प्रत्येक डिलीवरी के लिए 2000/- रुपये मिलते थे। 

 

बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी डीआइजी ए.के. आर्य, ने बताया बीएसएफ जवानों की इस उपलब्धि पर ने खुशी जताई। उन्होंने आगे कहा कि तस्करी में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सीमा पर रहने वाले लोगों से अपील की कि अगर उन्हें सोने की तस्करी से संबंधित कोई भी जानकारी मिलती है तो वे बीएसएफ के सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419 पर संपर्क करें और जानकारी दें। दक्षिण बंगाल सीमान्त ने एक और नंबर 9903472227 भी जारी किया है जिस पर सोने की तस्करी से जुड़े व्हाट्सएप संदेश या वॉयस मैसेज भेज सकते हैं।पुख्ता जानकारी देने वाले व्यक्ति को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी