बीएसएफ ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर 3 लाख बांग्लादेशी टका के साथ तस्कर को दबोचा

 

बीएसएफ के 112वी वाहिनी को मिली कामयाबी 

तस्कर समेत 3,06,000 बंग्लादेशी रुपए जप्त 

एनई न्यूज भारत,उत्तर 24 परगना:दक्षिण बंगाल सीमा क्षेत्र पर बीएसएफ के सतर्क जवानों द्वारा बांग्लादेशी रुपए की तस्करी के प्रयास के संबंध में विशिष्ट जानकारी के आधार पर मुद्रा तस्करी के प्रयास को किया विफल। सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए दक्षिण बंगाल सीमांत अंतर्गत सीमाचौकी ताराली-1,112वी वाहिनी के बीएसएफ जवानों ने एक भारतीय तस्कर को 3,06,000 टका (बांग्लादेशी रुपया) के साथ पकड़ा लिया। पकड़े गए रुपायो की भारतीय बाजार में कीमत 2,17,732.34/- रुपये है। तस्कर भारत से बांग्लादेश में तस्करी के लिए ले जा रहा था। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार, 18 मई को सुबह लगभग 06:00 बजे, बीएसएफ के सतर्क जवानों ने इस्लाम मंडल (हकीमपुर के पूर्व बाजार सचिव) नामक एक व्यक्ति को रोका, जो हकीमपुर चेक पोस्ट के माध्यम से मोटरसाइकिल पर जो भारतीय क्षेत्र से बांग्लादेश की तरफ जा रहा था। जब ड्यूटी पर तैनात बीएसएफ के जवानों ने बाइक सवार को सड़क किनारे रोका और मोटरसाइकिल खड़ी करने के लिए कहा तो इस्लाम मंडल ने तेज गति से मोटरसाइकिल चलाकर भागने की कोशिश की लेकिन जवानों ने पलक झपकते ही पकड़ लिया। जवानों ने उसकी तलाशी के दौरान उसकी कमर पर और घुटने के पैड के अंदर छिपाए गए 3,06,000/- टका(बांग्लादेशी मुद्रा) बरामद हुए।

पकड़े गए बाइक सवार की पहचान सहिदुल इस्लाम मंडल, पिता -स्वर्गीय नूर अली मंडल, ग्राम-बिथरी (गेलापुकुर), थाना- स्वरूपनगर, जिला-उत्तर 24 परगना (पश्चिम बंगाल) के रूप में हुई है। 

पूछताछ के दौरान, सहीदुल इस्लाम मंडल ने खुलासा किया कि उसे यह बांग्लादेशी टका अपने किसी बांग्लादेशी रिश्तेदार से विनिमय उद्देश्यों के लिए बिथरी स्थित अपने घर पर लिए थे। बांग्लादेश में पहुंचाने के उदेश्य से उसने 1 बंडल बांग्लादेशी टका को बेल्ट के नीचे अपनी कमर में फिट किया, 2 अन्य बंडल अपने घुटनों के पैड के अंदर छुपाये और हकीमपुर बाजार की ओर चला गया था। उन्होंने आगे कहा कि सीमा पार करने के बाद वह बांग्लादेशी मुद्रा को सोनाई नदी (अंतर्राष्ट्रीय सीमा) के पास केरागाछी के बांग्लादेशी नागरिक देकर इसके बदले में भारतीय मुद्रा लेनी थी, लेकिन रास्ते में बी.एस.एफ के सतर्क जवानों द्वारा उसे करेंसी समेत हिरासत में ले लिया। इसने यह भी खुलासा किया कि वह पहले चांदी और सोने की तस्करी के मामले में पकडा जा चूका है।

पकड़े गए व्यक्ति और जब्त किए गए सामान को एफएसटी (फ्लाइंग स्क्वाड टीम) की उपस्थिति में स्वरूपनगर थाना को सौंप दिया जाएगा।

 

दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी डीआइजी ए.के. आर्य ने बताया कि भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करी रोकने के लिए बीएसएफ सख्त कदम उठा रही है। इससे ऐसे अपराध में शामिल लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अधिकारी ने आगे कहा कि हम किसी भी हालत में अपने इलाके से तस्करी नहीं होने देंगे।