मतदान को लेकर अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा चाक-चौबंद : रवि गांधी

पांचवे चरण चुनाव को ले बीएसएफ पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर किया व्यापक दौरा 

बीएसएफ पूर्वी कामन के एडीजी रवि गांधी ने देश की सीमाओं की सुरक्षा में बीएसएफ कर्मियों द्वारा प्रदर्शित समर्पण और व्यावसायिकता की सराहना की। उन्होंने भारत की सीमाओं की अखंडता और सुरक्षा खासकर भारत-बांग्लादेश सीमा के चुनौतीपूर्ण इलाके में सुनिश्चित करने के लिए पूर्वी कमान की प्रतिबद्धता दोहराई है । उन्‍होंने कहा कि वर्तमान में देश के लोकतंत्र का पर्व चल रहा है, ऐसे में खासकर अंर्तराष्‍ट्रीय सीमा पर काफी सर्तक रहना होगा।

एनई न्यूज भारत,कोलकाता सीमा सुरक्षा बल पूर्वी कमान के अतिरिक्‍त महानिदेशक रवि गांधी ने पांचवे चरण के मतदान को लेकर पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले के भारत-बांग्लादेश सीमा पर एक व्यापक निरीक्षण किया। इस निरीक्षण में दक्षिण बंगाल सीमान्त के तहत तैनात विभिन्न बटालियनों की परिचालन तत्परता और तैयारियों का आकलन किया गया। इस महत्वपूर्ण दौरे के दौरान, पूर्वी कमान, कोलकाता के एडीजी रवि गांधी ने दक्षिण बंगाल सीमान्त के आईजी आयुषमणि तिवारी के साथ 5वीं बटालियन के अधिकांश क्षेत्र के तहत जयंतीपुर सीमा चौकी क्षेत्र का दौरा किया। इसके बाद, वे अपनी असाधारण सतर्कता के लिए पहचानी जाने वाली गुनरमाथ गुनारमठ सीमा चौकी की ओर बढ़े, जहां कंपनी कमांडर ने उन्हें सीमा अपराधों से निपटने और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए प्रभावी उपायों के बारे में जानकारी दी।

इन दौरों के बाद, 5वीं बटालियन, बीएसएफ के तहत अंगरेल, डोबारपाड़ा, झाउदांगा, खरारमथ, पुरानी पिपली, नई पिपली, तेंतुलबेरिया और 112वीं बटालियन, बीएसएफ के तहत गरजला, कलांची सहित कई अन्य सीमा चौकियों का दौरा किया गया। इन निरीक्षणों का उद्देश्य परिचालन दक्षता का मूल्यांकन करना और सीमा बटालियनों के सामने आने वाली किसी भी चुनौती का समाधान करना था। इसके अलावा, एडीजी रवि गांधी ने 112वीं बटालियन द्वारा कवर किए गए क्षेत्रों में परिचालन चुनौतियों का गहन मूल्यांकन किया, जिसमें नदी क्षेत्रों के साथ बिठारी बाजार और ताराली -1 भी शामिल है। सीमा संबंधी मुद्दों के प्रबंधन के लिए प्रभावी रणनीति तैयार करने पर चर्चा की गई और कंपनी कमांडरों को इसके लिए निर्देश जारी किए गए।

हकीमपुर चेकपॉइंट क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया, जहां एडीजी, पूर्वी कमान ने सीमा के दोनों ओर गांवों की निकटता से उत्पन्न होने वाली चुनौतियों की जांच की। व्यापक सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने, सीमा पार गतिविधियों से उत्पन्न होने वाले मुद्दों के समाधान के लिए रणनीतियों पर चर्चा की गई। इसके अलावा, आगामी लोकसभा चुनाव की प्रत्याशा में, चुनाव सुरक्षा के लिए तैनात बीएसएफ बटालियन के कमांडरों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की गई। पांचवें चरण के मतदान की तैयारियों एवं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर निर्देश दिये गये। दौरों की श्रृंखला को समाप्त करते हुए, राजारहाट, कोलकाता में दक्षिण बंगाल सीमान्त के मुख्यालय का दौरा किया गया, जहां आईजी आयुषमणि तिवारी ने एडीजी रवि गांधी, एडीजी को सीमावर्ती क्षेत्रों में परिचालन तत्परता और रणनीतियों के बारे में जानकारी दी।